आइए आगामी वित्तीय वर्ष में उत्कृष्टता के लिए एकत्रित हों, योजना बनाएं और प्रयास करें

- Ved Krishna

मार्च, 2024 |

प्रिय साथियों,

पिछले माह में अनेक गतिविधियों ने गति पकड़ी और हम अपने लक्ष्यों की ओर एकाग्र रहे।

महीने के शुरुआत में प्रोजेक्ट टीम ग्वाटेमाला में एकत्रित हुई।ऐसा महसूस हुआ की अब हम विश्व स्तरीय कंपनी होने की ओर एक ठोस कदम उठा रहें हैं। अपनी टीम में 3 व्यक्ति ग्वाटेमाला से, 3 भारत से, 2 चीन से, 1 मेक्सिको से, 1 कोलंबिया से और एक अमेरिका से थे।

प्रोजेक्ट के नामकरण के लिए हमने एक स्थानिक मनोविज्ञानी विशेषज्ञ से सम्पर्क किया और वहाँ के पुराने ‘मायन’ संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त की जो की अपने शस्त्रों से मिलती जुलती है। अन्य ऐतसाहिक संस्कृतियों की तरह यहाँ भी प्रकृति से जुड़ाव प्रेरणाश्रोत का कार्य करता है और काफ़ी कुछ अपने ज्योतिष शास्त्र और आयुर्वेद से मिलता जुलता है। काफ़ी महीनों के विचार विमश के उपरांत मोनिका जी ने नामकरण किया और नाम के बारे में हम सब को समझ प्रदान की।

ग्वाटेमाला प्रोजेक्ट का नाम अब प्रोजेक्ट कावोक है और हम सब ने इसका प्रयोग आरंभ किया। यह शब्द एक राशिफल की तरह है और इसका मुख्य मतलब है सभी के साथ एकता और एक व्यापक चेतना का प्रवाह। मोनिका जी को ऐसा महसूस हुआ की जो कार्य पैका कर रही है उसे इस शब्द से ऊर्जा शक्ति प्रदान होगी। अगर कोई साथी मायन ज्योतिष शास्त्र या शब्द के बारे में और जानकारी चाहे तो इस लिंक पर जायें https://www.lacasadeljade.com/en/kawok/।

इस टीम के साथ आने के पर बेसिक इंजीनियरिंग का कार्य चालू हो गया और हम अपने स्वप्नों की ओर आगे बड़े। हमें साथ मिल कर ऐसा आधुनिक और प्राकृतिक प्लांट स्थापित करना है जिसकी कभी कल्पना भी ना की गई हो।

अपने को पहले एक धक्का लगा था क्योंकि वित्त सलाहकार डेल्फ़ोस कंपनी के साथ प्रगति नहीं हो पाने के कारण दोबारा खोज जारी हुई। कई लोगों से मिलने के बाद हमने जापानी बैंक नोमुरा को चुना और गर्व की बात है कि उन्होंने भी सहमति जताई। नोमुरा को पैकेजिंग क्षेत्र का काफ़ी ज्ञान है और वह सिर्फ़ चुनिंदा प्रोजेक्ट ही स्वीकार करते हैं। आने वाले माह में इस दिशा में भी कार्य फिरसे चालू हो जाएगा।

इसके अलावा अमेरिका में पैका की स्थापना पर और कार्य किया गया।

सबसे पहले ज़रूरत है कि हम अपने प्रोडक्ट यहाँ लाने के लिए सही मार्ग का चयन करें और इसके लिए सही भागीदार या मार्गदर्शन के चयन के लिए अनेक बैठक की गयीं। अनेक कंपनियों से विचार विमश किया गया और आशा है कि आने वाले चंद दिनों में चयन कर के कार्य शुरू हो जाएगा। इसी के साथ यह ज़रूरी है कि हम नेतृत्व के लिए सही चयन करें। कई व्यक्तियों से मुलाक़ात हुई और आशा है कि पैका अमेरिका के लीडर का चयन भी अगले चंद दिनों में कर लिया जाएगा।

इसी के साथ सही उत्पाद लाने के लिए गठबंधन ज़रूरी है और इसके लिए दोनों काग़ज़ और मोल्डेड फ़ाइबर के लिए सही साथियों का चयन हुआ और सही काग़ज़ को रूप देने में अपनी टीम लग गई। मैंने अपने कोलंबिया स्थित साझेदार के साथ समय व्यतीत किया।

इसके अलावा कई और अनुबंध विकसित किए गए। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग के उत्थान के लिए हमने एक एक्सपर्ट का चयन किया जो की तमाम बायो मैटेरियल्स के साथ उपयोग कर हमें समाधान प्रदान करेंगे। इनोवेशंस के द्वारा ही हम अपने कार्य को आगे बड़ा सकते हैं और इसके और स्वरूप देने के लिए भी हमने एक विश्व गुरु का चयन किया जो की आने वाले महीने में अपनी टीम के साथ कार्य करेंगे और मार्ग स्थापित करेंगे।

भारत में भी जागृति प्रोजेक्ट के लिए वित्त व्यवस्था पर प्रगति हुई और इसका ढाँचा स्थापित किया गया।

मार्च माह में हम एकत्रित होंगे और आने वाले आर्थिक वर्ष की प्लानिंग स्थापित करेंगे जिससे हम सब का लक्ष्य और योगदान और साफ़ रूप में प्रतीत होगा।

आपके लगातार उच्चतम कार्य की प्रशंसा करता हूँ और आने वाले समय के लिए आपको शुभकामनाएँ प्रदान करता हूँ।

आपका,

वेद

5 1 vote
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x