Site icon पैका मैत्री

उत्कृष्टता की ओर प्रयास: पैक्का में चुनौतियों को सफलता में बदलना

प्रिय साथियों,

यह माह पूरा गतिविधियों और उपलब्धियों से भरपूर बीता।

माह के शुरुआत से ग्राहकों, निवेशकों और टीम के साथ समय प्राप्त हुआ काफ़ी सीखने को मिला।

मेरा उद्देश्य फ्लेक्सिबल पैकेजिंग और फ़ूड सर्विस के ग्राहकों के साथ समय बिता कर और जानकारी प्राप्त करने का था। अपनी टीम ने दिल्ली, मुंबई एंड बेंगलुरु में कई मीटिंग स्थापित की। किसी भी व्यापार के लिए सबसे बड़ी आवश्यकता है कि वह बाज़ार ग्राहक की सोच को समझे और उस पर खरे उतरे। सभी मुलाक़ातों के उपरांत मेरा निष्कर्ष था:

हम सब आने वाले समय में पैका को इस दिशा में परिवर्तित करने की ओर प्रयत्न करेंगे और अपने ग्राहकों के लिए एक उच्चतम साझेदार के रूप में प्रकट होंगे। व्यापार में जो उद्योग ग्राहक पे पूर्णतः केंद्रित होते हैं उनकी सफलता निश्चित हो जाती है। हमें इस दिशा में और प्रयत्न करना होगा।

हमने अपने सामने एक ऊँचा लक्ष्य रखा है और उसको प्राप्त करने के लिए वार्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करना अति आवश्यक है। मुझे महसूस हुआ कि हम चुनौतियों से घबरा कर अपने लक्ष्यों को छोटा करना चाह रहें हैं। यह सोच अपने लिए घातिकारक साबित होगी। मनुष्य वही प्राप्त करता है जिस पर उसका विश्वास होता है। जब हम अपनी योजनाओं पर अडिग हो जाते हैं तब पूरी कायनात हमारी मदद में लग जाती हैसही विचार, मार्गदर्शक, साझेदार, पूँजी और चेतना सभी प्रकट होते हैं और हमें सहारा प्रदान करते हैं। हमें अपने आप पर और अपने ऊँचे लक्ष्यों पर विश्वास रखना होगा क्योंकि हम सब धरती की सेवा के प्रकरण पर लगे हैं और यथार्थवादी (realistic) सोच से यह कार्य पूरा नहीं होगा। हमें अपने आप और अपनी संभवताओं को बढ़ाना होगा और जो हदें स्थापित की हैं उनके पार जाना होगा। हमें साथ मिल कर कार्य करना होगा और एक दूसरे को सहारा प्रदान करना होगा। इस वर्ष अभी 7 महीने बाक़ी हैं और इतने समय में हम काया पलट कर सकते हैं। हम अपने निर्धारित लक्ष्यों से दूर नहीं हैंबस विश्वास और सहभाग्यता स्थापित करने की ज़रूरत है। हम साथ मिल कर इन दिशाओं पर कार्य करेंगे।

इस वर्ष का लक्ष्य साफ़ है। मेरी आपसे विनती है कि अपने पे विश्वास करें, कुछ भी असंभव नहीं है। हम सब साथ हैं और जैसे ही इस वर्ष के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे हमारा अपने पर विश्वास और प्रबल हो जाएगा जिससे आने वाले समय में हम और कमल करने में सक्षम बनेंगे।

इस माह की सबसे बड़ी उपलब्धि रही हिमांशु जी के कई माह के अत्यधिक प्रयास से अपने ने जागृति और कवोक प्रोजेक्ट के लिए निवेशक जुटाये और आगे की राह आसान की। भारत का सबसे बड़ा म्यूच्यूअल फण्ड SBI और बहुत ही धुँआदार कार्नेलियन कैपिटल अपने निवेशकों में जुड़ गया है जिससे आने वाले समय में हम और कई विस्तार के कार्य लेने में सक्षम होंगे।

यह पूँजी आने से हमें R&D में निवेश करने का साहस उपलब्ध हुआ है और रामजी इनोवेशन टीम के साथ अनेक निर्णय लिये गये। यह निर्णय अपने आने वाले समय के लिए परिवर्तक होंगे और विश्व में पैकेजिंग में बदलाव लाने में प्रभापूर्ण बनेंगे। ख़ास निर्णय कुछ इस प्रकार हैं:

कावोक प्रोजेक्ट के लिए धनराशि इकट्ठा करने का कार्य जारी है और हम लगातार निवेशकों से विचार विनाश में लगे हैं। हिमांशु जी ने इस माह अपने वित्तीय मॉडल का स्वरूप पूरा किया और इस पर काफ़ी जद्दोजहद हुई और अंत में हम सब प्रस्तुत आँकड़ो से सहमत हुए।

हमने कई दिशाओं पर रणभूमि खोली हुई है और सही परिणाम पर पहुँचने के लिये गेम संस्थान का ढाँचा, ज़िम्मेदारी, जवाबदेही और प्रोत्साहन को एकाग्र करना होगा। मैं इस दिशा में कार्यरत हूँ और इस माह पूरे ऑर्गेनाइज़ेशन के ढाँचे को आपके साथ मिल कर सही प्रारूप प्रदान किया जाएगा जिससे की हम सब अपने अपने गंतव्य को प्राप्त करने में सक्षम बन पाएँ।

अपने सुझाव मुझ को प्रदान करते रहें।

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

Exit mobile version