Site icon पैका मैत्री

कम्पोस्टेबल और बायोडिग्रेडेबल के बीच अंतर क्या है?-कागज़ फिनिशिंग संघ

कम्पोस्टेबल और बायोडिग्रेडेबल के बीच अंतर क्या है?

बायोडिग्रेडेबल क्या है?

यदि किसी  पदार्थ  को  बैक्टीरिया, कवक या किसी अन्य जैविक प्रक्रिया द्वारा विघटित किया जा सकता है तो उसे ‘बायोडिग्रेडेबल’ कहते ​​है । यदि आप शब्द को देखें, तो अर्थ वहीं है। ‘जैव’ का अर्थ है ‘जीवन’, ‘नीचा’ का अर्थ है टूटना, और ‘सक्षम’ का अर्थ है कि यह हो सकता है। बायोडिग्रेडेशन मूल रूप से सिर्फ प्रकृति की प्रक्रिया है जो सामग्री को उनके घटक भागों में तोड़ती है। 

 

कम्पोस्टेबल क्या है?

हम सब ने खाद ढेर के बारे में सुना है। जब आप कार्बनिक पदार्थ लेते हैं और इसे विघटित करने की अनुमति देते हैं तब आपकी मिट्टी के लिए उर्वरक बनता है। खाद जैविक कचरे को पुनर्चक्रित करने की प्रक्रिया है ताकि अंततः इसका पुन: उपयोग किया जा सके।

खाद उत्पाद हमेशा एक लैंडफिल में स्वाभाविक रूप से बायोडिग्रेड नहीं करते हैं। उन्हें सही तरह की स्थितियों में रखा जाना चाहिए, ऐसी स्थितियां जो अक्सर केवल औद्योगिक खाद सुविधाओं में पाई जाती हैं। अगर लैंडफिल में, खासकर ‘एयर लॉक’ लैंडफिल में, ऑक्सीजन नहीं होगी, तो कंपोस्टेबल उत्पादों को टूटने में ज्यादा समय लगेगा।

प्राथमिक अंतर

कंपोस्टेबल और बायोडिग्रेडेबल के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि कंपोस्टेबल उत्पादों को टूटने के लिए एक विशिष्ट सेटिंग की आवश्यकता होती है, जबकि बायोडिग्रेडेबल उत्पाद स्वाभाविक रूप से टूट जाते हैं। आमतौर पर खाद बनाना एक तेज प्रक्रिया है, लेकिन केवल सही परिस्थितियों में। इस प्रकार के दोनों उत्पाद प्लास्टिक उत्पादों की तुलना में पर्यावरण के लिए बेहतर हैं |

 

Exit mobile version