कैलिब्रेशन क्यों आवश्यक है – इंस्ट्रूमेंट सेवा संघ

- संदीप गुप्ता

नवम्बर, 2021 |

सोचिए, एक दिन आप अपने ब्लड प्रेशर की जाँच के लिए एक चिकित्सक पास जाते हैं और एक डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर या स्फिग्मोमैनोमीटर से आपके ब्लड प्रेशर की जाँच करने के बाद यह पाया जाता है कि आपका ब्लड प्रेशर हाई है। चिकित्सक उच्च रक्तचाप के लिए दवा निर्धारित करता है। कुछ दिनों बाद यह पाया जाता है कि मशीन रीडिंग को ठीक से प्रदर्शित नहीं कर रही थी। इसका मतलब है कि मरीजों को दी गयी सभी दवाईयाँ ग़लत हो सकती हैं।  

सोचिए आप सोना खरीदने के लिए सोने की एक दुकान पर गए और आपने 10 ग्राम सोना माँगा। सुनार एक डिजिटल वजन संतुलन का उपयोग करके सोना तौलता है और आपको बेंच देता है। कुछ ग्राहक देखते हैं कि तोलन यंत्र गलत रीडिंग प्रदर्शित कर रहा है।

अब कल्पना कीजिए कि बॉयलर का दबाव गेज गलत रीडिंग दिखा रहा है और आप उसके पास खड़े हैं। उच्च दबाव के कारण बॉयलर फट सकता है और दबाव गेज पर गलत प्रदर्शन के कारण आपको पता भी नहीं चल पाएगा।

कल्पना कीजिए कि शिशुओं के ऊष्मायन कक्ष के तापमान की निगरानी प्रणाली ग़लत तापमान दिखा रही है। इसमें शिशुओं का जीवन व्यतीत होगा।

गणेश उत्सव के दौरान, ध्वनि प्रदूषण को मापने के लिए पुलिस ध्वनि स्तर मीटर उपकरण का उपयोग करती है। यदि ध्वनि स्तर मीटर को कैलिब्रेट नहीं किया जाए तो वह ग़लत रीडिंग दिखाएगा और उसके अनुसार ग़लत उपाय किए जाएँगे।

किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता नियंत्रण में अंशांकन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उपरोक्त उदाहरणों से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अंशांकन दिन की गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि एक उपकरण को कैलिब्रेट नहीं किया जाता है तो हम अपने स्वास्थ्य, धन या सुरक्षा को हानि पहुँचा सकते हैं। यदि उपकरणों को ठीक से कैलिब्रेट किया जाता है तो हम ऊपर उल्लिखित सभी परिस्थितियों से बच सकते हैं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x