Site icon पैका मैत्री

ग्रह को एक बेहतर रूप में छोड़ने के यश पैक्का के मूल्य उनके मूल्यों के अनुरूप हैं

ग्रह को एक बेहतर रूप में छोड़ने’ के यश पैक्का के मूल्य उनके मूल्यों के अनुरूप हैं और इसी ने उन्हें यहां काम करने के लिए प्रेरित किया। वह यहा जैव आधारित पॉलिमर में नैनो तकनीक को एकीकृत करने की इच्छा रखता है।

रेहान

श्री रेहान प्रधान टीम एनएसएस में “बायोपॉलीमर इनोवेशन हेड” के रूप में हमारे साथ जुड़े हैं। उन्होंने कृषि, खाद्य और पोषण विज्ञान विभाग, अल्बर्टा विश्वविद्यालय, कनाडा से जैव संसाधन प्रौद्योगिकी में मास्टर्स ऑफ साइंस किया है। उन्होंने पॉलिमर और प्रोसेस इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की, भारत से पॉलिमर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी भी किया है। उन्होंने ACS समीक्षक लैब™ (2020) और प्रयोगशाला और रासायनिक सुरक्षा (2018) में अपना प्रमाणन किया है। वह आखिरी बार कनाडा के अल्बर्टा विश्वविद्यालय, पॉलिमर केमिस्ट्री लैब में स्नातक अनुसंधान सहायक के रूप में कार्यरत थे।

रायपुर के रहने वाले रेहान को एकांत में समय बिताकर इस पर चिंतन करना पसंद है कि क्या उनके कार्य जीवन के उद्देश्य के साथ संरेखित हैं। मुस्लिम परिवेश में पले – बढ़े,वह कुरान के माध्यम से जीवन के उद्देश्य का पता लगाना भी पसंद करते हैं। उन् अपने परिवार में जीरो वेस्ट के साथ रहने की ट्रेनिंग मिली। वह आध्यात्मिक पुस्तकों और विवेकानंद जैसे शिक्षकों से सीखने में समय व्यतीत करते हैं। उनकी शीर्ष ताकत समय प्रबंधन और हास्य है। उनके मूल्य ईमानदारी, मजबूत कार्य नैतिकता में निहित है और वह खुद को एक भरोसेमंद व्यक्ति मानते हैं।

‘ग्रह को एक बेहतर रूप में छोड़ने’ के यश पैक्का के मूल्य उनके मूल्यों के अनुरूप हैं और इसी ने उन्हें यहां काम करने के लिए प्रेरित किया। वह यहां जैव आधारित पॉलिमर में नैनो तकनीक को एकीकृत करने की इच्छा रखता है। उनके कार्यों के पीछे प्रेरक शक्ति ‘शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व’ जिसमें प्रत्येक जीवित और निर्जीव वस्तु शामिल है।

रेहान को मैक्रोमोले क्यूलर मैटेरियल्स एंड इंजीनियरिंग जर्नल में “खाद्य पैकेजिंग अनुप्रयोगों के लिए लिपिड व्युत्पन्न जैव-आधारित सामग्री में हालिया प्रगति” शीर्षक से अपना समीक्षा पत्र मिला। यह गुणवत्ता वाला पॉलीमर साइंस जर्नल है जो 3.८५३ के इम्पैक्ट फैक्टर वाले उन्नत पॉलिमरिक सामग्रियों के डिजाइन, संशोधन, लक्षण वर्णन और प्रसंस्करण के लिए समर्पित है।

लिंक इस प्रकार है: https://onlinelibrary.wiley.com/doi/abs/10.1002/
mame.202000799#.YK_MWVc-o4w.लिंकेडीन

उनसे biopolyinnovation@yashpakka.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Exit mobile version