Site icon पैका मैत्री

दक्षता सेवा संघ

साइबर सुरक्षा और रैंसमवेयर

29 सितंबर 2020 की रात यश पैका पर रैंसमवेयर हमला हुआ था। इसने सभी SAP और फाइलसर्वर डेटा को एन्क्रिप्ट किया और अन्य सभी सर्वरों को प्रभावित किया। यह लेख जागरूकता फैलाने और इसे रोकने में हमारी जिम्मेदारियों के लिए है।

रैंसमवेयर बड़ा व्यवसाय है: रैंसमवेयर में बहुत पैसा है, और दशक की शुरुआत से बाजार का तेजी से विस्तार हुआ है। 2017 में, रैंसमवेयर के परिणामस्वरूप 5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, दोनों फिरौती के भुगतान और खर्च और हमलों से उबरने में समय गंवाने के मामले में। यह 2015 से 15 गुना अधिक है। 2018 की पहली तिमाही में, सिर्फ एक तरह के रैंसमवेयर सॉफ्टवेयर, सैमसैम से  फिरौती के रूप में $ 1 मिलियन एकत्र किए।

रैंसमवेयर क्या है: रैंसमवेयर मैलवेयर का एक रूप है जो पीड़ित की फाइलों को एन्क्रिप्ट करता है। फिर हमलावर भुगतान पर डेटा तक पहुंच बहाल करने के लिए पीड़ित से फिरौती की मांग करता है। उपयोगकर्ताओं को डिक्रिप्शन कुंजी प्राप्त करने के लिए शुल्क का भुगतान करने के निर्देश दिखाए जाते हैं। बिटकॉइन में साइबर अपराधियों को देय लागत कुछ सौ डॉलर से लेकर हजारों तक हो सकती है।

रैंसमवेयर हमलावर अब अपना ध्यान दस्तावेज़ को एन्क्रिप्ट करने से अत्यधिक संवेदनशील दस्तावेज़ों की चोरी पर केंद्रित कर रहे हैं। कई गुना अधिक फिरौती प्राप्त करने के लिए पीड़ितों के दस्तावेज़ों को सार्वजनिक करने की धमकी देकर उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं।

रैंसमवेयर गिरोहों ने हाल ही में बेहद संवेदनशील दस्तावेज पोस्ट किए हैं। ये दस्तावेज अलग-अलग कंपनियों से चुराए गए हैं। इसमें शामिल हैं- वर्गीकृत

व्यावसायिक जानकारी, एक रक्षा ठेकेदार और बिजली संयंत्रों के दस्तावेजों से एक गोपनीय आरेख।

रैंसमवेयर रोकथाम सलाह 

 

रोकथाम, इलाज से बेहतर है

  – कृष्ण अग्रवाल

 

Exit mobile version