Site icon पैका मैत्री

नई सोच:फैसिलिटी सेवा संघ – नवीना जॉन

वीजा अप्लाई कैसे करें?

किसी भी देश में जाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है – पासपोर्ट और वीजा। पासपोर्ट आप अपने देश से बनवाते हैं लेकिन वीजा उस देश से प्राप्त करना होगा जहाँ आपको जाना होता है।

वीजा क्या है-

वीजा का full form “Visitors International Stay Admission” होता है। वीजा एक प्रकार का अनुमति पत्र होता है जो विदेश जाने के लिए आवश्यक होता है। आप किस देश में जाना चाहते हैं यह आपको वीजा कार्ड में सुनिश्चित कराना होगा जिससे आप नियमित समय के लिए वहाँ रह सकते हैं। वीजा बनवाने के लिए हमें यह भी बताना पड़ता है कि हमें वीजा किस काम के लिए चाहिए और कितना समय उस देश में बिताएंगे।

वीजा मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है –

  1. नॉन-इमिग्रेंट वीजा – यदि आप लंबे समय के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो आपको नॉन-इमिग्रेंट वीजा लेना पड़ता है। इसे हम गैर प्रवासी वीजा भी कहते हैं।
  2. इमिग्रेंट वीजा – यदि आप विदेश जाकर वहीं जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो आपको इमिग्रेंट वीजा बनवाना पड़ेगा। इसे प्रवासी वीजा (overseas) भी कहते हैं।

इसके अलावा 8 प्रकार के वीजा और होते हैं –

वीजा अप्लाई कैसे करें-

वीजा के लिए आवेदन-

वीजा दस्तावेज

वीजा के लिए हमें कुछ दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ती है जो इस प्रकार हैं:

ऊपर दिए गए ज़रूरी दस्तावेज उस देश के दूतावास लेकर जाएं जहाँ आप जाना चाहते हैं और वहां जाकर सारे दस्तावेज जमा करें।

वीजा बनवाने की फीस

वीजा अप्लाई करने के लिए फीस भी लगती है। वीजा अप्लाई करते वक़्त आपको एक वीजा फीस रसीद मिली होगी जो आपको वीजा की फीस भरते समय प्राप्त हुई होगी।

इंटरव्यू-

वीजा बनवाने की प्रक्रिया में आपका एक इंटरव्यू भी होता है। आप जिस देश जाना चाहते हैं उस देश की दूतावास आपका इंटरव्यू लेती है। इसका कारण यह है कि, ऑफिसर्स इस बात कि पुष्टि करना चाहते हैं कि आप विदेश जाने के लिए शिक्षित हो या नहीं। इस इंटरव्यू के दौरान आपके फिंगरप्रिंट भी लिए जाते हैं।

वीजा कैसे चेक करें-

वीजा के लिए अप्लाई करने के बाद अब आप अपने वीजा का स्टेटस पता करना चाहतें हैं तो आप नीचे बताए गए तरीके से अपने वीजा के स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं-

Exit mobile version