नई सोच: अंशु अंजलि सिंह – पैका इम्पैक्ट

मार्च, 2023 |

फ्लेक्सिबल पैकेजिंग का भविष्य

फ्लेक्सिबल पैकेजिंग

पैकेजिंग उद्योग में एक प्रवृत्ति जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, वह है फ्लेक्सिबल पैकेजिंग का विकास। इस प्रकार की फ्लेक्सिबल पैकेजिंग सामग्री से बने पैकेज को संदर्भित करती है जिसे उत्पाद के आधार पर विभिन्न आकृतियों में ढाला जा सकता है। आमतौर पर, हम पाउच के बारे में सोचते हैं, लेकिन फ्लेक्सिबल पैकेजिंग का तात्पर्य पैकेजिंग से भी है लाइनर, ओवरव्रैप, बैग और बहुत कुछ। स्नैक्स के लिए फ्लेक्सिबल पैकेजिंग एक बेहतरीन उपाय है। अधिक से अधिक ब्रांड हैं जो उपभोक्ताओं को उनकी व्यस्त जीवन शैली को समायोजित करने के लिए ऑन-द-गो विकल्प प्रदान करना चाहते हैं।

किसी भी उत्पाद की पैकेजिंग के बारे में उपभोक्ता अधिक जागरूक हो रहे हैं जब वह खरीदारी का निर्णय लेते है। ग्राहकों की बढ़ी हुई प्राथमिकता सुविधाजनक सामान, फ्लेक्सिबल पैकेजिंग को बढ़ावा देने वाले प्रमुख चालकों में से एक है। उत्पाद जो डिस्पोस करने, धारण करने, ले जाने, उपयोग करने में आसान हैं, उनकी मांग है छोटी घरेलू इकाइयों में। यह उत्पाद पैकेजिंग का समर्थन करता है जो आधुनिक जीवन शैली के साथ फिट बैठता है। रुझान दिखाया गया है उपभोक्ता उत्पाद पैकेजिंग लाभों के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं । एक लागत प्रभावी पैकेजिंग समाधान होने के नाते फ्लेक्सिबल पैकेजिंग शीर्ष पर ये सभी लाभ प्रदान करती है। लचीलेपन की मांग में वृद्धि पैकेजिंग को कुछ प्रमुख बाजार रुझानों से जोड़ा जा सकता है जैसे- सिंगल सर्विंग फूड के लिए मिलेनियल ऑन-द-गो लाइफस्टाइल डिमांड को समायोजित करना और पेय विकल्प। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग भी उत्पादों को स्टोर करने की अनुमति देती है टिकाऊ, पोर्टेबल और हल्का पैकेज, जो उन्हें अंदर ले जाने के लिए एकदम सही बनाता है एक पर्स, बैग या बैकपैक। उन्नत पैकेजिंग शैलियों और बहुमुखी प्रतिभा की पेशकश की कोलैप्सिबल/पुन: प्रयोज्य पाउच और बैग-इन-बॉक्स जैसी फ्लेक्सिबल पैकेजिंग के साथ विकल्प इस पैकेजिंग शैली के उपयोग को बढ़ा रहे हैं। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग ईकामर्स के लिए एक लोकप्रिय पैकेज विकल्प बन गई है। COVID-19 के कारण अब पहले से कहीं अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, ऑनलाइन खरीदारी के लाभ लगातार बढ़ रहे हैं।

फ्लेक्सिबल पैकेजिंग का भविष्य           

फ्लेक्सिबल पैकेजिंग का डिमांड दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग का भविष्य उज्ज्वल है। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग पूरे पैकेजिंग मूल्य में कई स्थिरता लाभ प्रदान करता है परिवहन लाभ, उच्च उत्पाद-टू-पैकेज अनुपात और जीवन सहित श्रृंखला चक्र विश्लेषण कम कार्बन, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, और प्रदर्शित करता है पानी का उपयोग, बनाम अन्य पैकेजिंग प्रारूप। कंपनियों को भी ट्रिपल बॉटम लाइन सोच अपनाने की ज़रूरत होगी। आसपास के कई हॉट बटन मुद्दे समुद्री मलबे, कूड़े और स्थिरता के मजबूत सामाजिक घटक हैं, जो भविष्य में और अधिक महत्वपूर्ण विचारणीय रहेगा। उपभोक्ता उत्पादों और पैकेजिंग में पारदर्शिता चाहते हैं और बदलाव लाने के लिए अपनी आवाज का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। “हजारों मील की यात्रा एक कदम से शुरू होती है” – लाओ-त्ज़ू।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x