Site icon पैका मैत्री

नई सोच: अमृत अर्जन – विवेक मिश्रा

काइज़न प्रोजेक्ट: प्रक्रिया अनुकूलन द्वारा 9.31% से 5.0% फिनिशिंग लॉस में कमी

परिचय  

प्रक्रिया अनुकूलन द्वारा 4% फिनिशिंग लॉस में कमी

राकेश सैनी, आशीष त्रिपाठी, मनीष जयसवाल, राजेश सिंह, कमल चौबे, धर्मेन्द्र मौर्य एवं रघुनाथ पाल (टीम-अर्जुन)

मामले का अध्ययन:      

पीएम 03 टीम उत्पादन बढ़ाने और गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है; उसी टीम के लिए विचार-मंथन किया गया और एक प्रमुख अंतर (फिनिशिंग लॉस%) की पहचान की गई, जिसके परिणामस्वरूप ~ 4% नुकसान होता है जिसे बिना किसी बड़े निवेश के कम किया जा सकता है। उसी के लिए फिनिशिंग घाटे को 9.31% से 5.0% तक कम करने के लिए एक काइज़न परियोजना शुरू की गई थी। टीम ने काइज़न प्रोजेक्ट पद्धति, डेटा संग्रह विचार-मंथन, मूल कारण विश्लेषण, डीओई और नियोजित कार्यान्वयन का पालन करके परियोजना पर काम किया।

पृष्ठभूमि परिणाम:

प्रबंधक अक्सर समय पर डेटा के बिना अंधेरे में रहते हैं जो उनके संगठन को प्रक्रिया अनुकूलन के संबंध में सक्रिय निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। इसके बजाय, विरासत प्रथाएं प्रबंधकों को प्रतिक्रियाशील महसूस कराती हैं, जैसे कि उन्हें महंगा नुकसान होने से पहले समस्याओं से आगे निकलने का मौका नहीं मिलेगा। काइज़न से पहलेकई पेपर मिलें डेटा के साथ काम करती हैं जो पूरी तस्वीर पेश नहीं करती है: समय-समय पर लिए गए नमूने कागज की गुणवत्ता अस्वीकृति और फिनिशिंग हानि सहित मापदंडों का एक स्नैपशॉट प्रदान कर सकते हैं, हालांकि वे सटीक रूप से यह नहीं बता सकते हैं कि समय के साथ स्थितियां कैसे बदलती हैं।नुकसान और गुणवत्ता विचलन को खत्म करने वाली ये विरासती प्रबंधन प्रथाएं एक अच्छा परिणाम हैं, लेकिन इन्हें बनाए रखना कठिन है, और जब संदूषण या न्यूनीकरण के बारे में अपर्याप्त जानकारी के कारण दुर्घटनाएं होती हैं तो अचानक नुकसान हो सकता है क्योंकि नई प्रथाओं को तैनात किया जाता है। 

काइज़न के बाद:

वास्तविक समय डेटा के साथ स्वचालित परिष्करण हानि और बी गुणवत्ता विचलन उत्पादन के हर पहलू को बढ़ाने की लगभग असीमित क्षमता के साथ एक गेम-चेंजर हो सकता है: परिचालन दक्षता, लागत नियंत्रण, उत्पाद उत्पादन, मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण की सुरक्षा – का उल्लेख नहीं करना उन मुद्दों को खोजने और हल करने में अवसर प्रदान किए गए जो वर्षों से डेटा में कमी के कारण छिपे हुए थे।इससे भी बेहतर, संगठन में हर कोई उत्पादन क्षमता को अधिकतम करने वाले समाधानों को लागू करने में सहयोग करके जीतता है – और विनिर्माण में हानि की गणना को समाप्त करना उस लाभकारी परिणाम के लिए पहला कदम है।

चुनौतियाँ:

निम्नलिखित मुद्दे प्रमुख रूप से अस्वीकृति और समापन घाटे में अचानक वृद्धि का कारण बनते हैं। मूल कारणों की पहचान की गई और हमने उनका समाधान लागू किया।

सारांश:

शीर्ष कारणों की पहचान के बाद सत्यापन के लिए डीओई भी की गई और फिर कार्य योजना बनाकर क्रियान्वित की गई। इन कार्यों से फिनिशिंग घाटा 9.31% से घटकर 5.0% हो गया।

Exit mobile version