Site icon पैका मैत्री

नई सोच: अरविंद कुमार पांडे – ESS

कोर बैलेंस करंट ट्रांसफार्मर के बारे में जाने

एक रिंग-टाइप करंट ट्रांसफार्मर (सीटी), जिसे कोर बैलेंस करंट ट्रांसफार्मर (सीबीसीटी) के रूप में जाना जाता है, जिसे जीरो सीक्वेंस सीटी zero sequence (जेडसीटी) के रूप में भी जाना जाता है, शॉर्ट सर्किट गलती की स्थिति के दौरान शून्य अनुक्रम करंट के अस्तित्व का पता लगाता है जिसके परिणामस्वरूप unbalanced 3-phase system होता है।

CBCT सीबीसीटी तीन-चरण प्रणाली में शून्य अनुक्रम धारा को संतुलित करने के लिए उपयोग करता है। अधिकांश उद्योगों में, सीबीसीटी का उपयोग औद्योगिक मोटरों की earth leakage protection के लिए किया जाता है। मध्यम-वोल्टेज विद्युत प्रणालियों के लिए, सीटी का उपयोग आमतौर पर earth दोष निवारण ((earth leakage protection) के लिए किया जाता है।

करंट  ट्रांसफार्मर (सीटी) के विपरीत, सीबीसीटी की प्राथमिक वाइंडिंग एक तीन-कोर केबल से बनी होती है जो इसके लौह कोर के केंद्र (centre of its iron core ) से होकर गुजरती है, और इसका Secondry winding द्वितीयक कुंडल एक (Ring-shaped) अंगूठी के आकार के लौह कोर (Iron core) पर लपेटा जाता है जो earth fault relay से जुड़ा होता है I

Working principle of CBCT or ZCT

Kirchhoff’s current law किरचॉफ का करंट Law बताता है कि विद्युत सर्किट के प्रत्येक नोड पर कुल करंट  का बीजगणितीय योग शून्य होगा, यह ZCT OR CBCT का मौलिक सिद्धांत है जिससे शून्य अनुक्रम करंट ट्रांसफार्मर (ZCT) संचालित होते हैं।

नियमित संचालन के दौरान THREE PHASE SYSTEM  के phase current (Ia + Ib + Ic = 0) का वेक्टर योग शून्य है। इसलिए, सीबीसीटी की प्राथमिक वाइंडिंग में कोई भी बचा हुआ शून्य अनुक्रम करंट शामिल नहीं होगा। परिणामस्वरूप, सीबीसीटी के CORE  में कोई FLUX  प्रवाह उत्पन्न नहीं होगा। परिणामस्वरूप, CBCT का secondary circuit पूरी तरह से स्थिर हो जाएगा (completely static).

इसके विपरीत, असामान्य परिस्थितियों में all phase current शून्य नहीं होगी। फिर सीबीसीटी सेकेंडरी सर्किट में एक शून्य अनुक्रम धारा प्रवाहित होगी क्योंकि phase current  संतुलन से बाहर है। परिणामस्वरूप, सीबीसीटी का सेकेंडरी-कनेक्टेड अर्थ फॉल्ट रिले सक्रिय हो जाएगा, जिससे health system एक सर्किट ब्रेकर से अलग हो जाएगी।

CBCT or ZCT features

शून्य अनुक्रम सीटी (जेडसीटी) या कोर बैलेंस करंट ट्रांसफार्मर (सीबीसीटी) की कुछ बेहद आकर्षक विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

Selection of CBCT or ZCT

सीबीसीटी या जेडसीटी का चयन सर्वोत्तम शून्य अनुक्रम सीटी या सीबीसीटी चुनने के लिए निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग किया जाता है।

Exit mobile version