नई सोच : इलेक्ट्रिकल सेवा संघ – अजय कुमार श्रीवास्तव

जुलाई, 2022 |

ई.पी.ए.बी.एक्स. सिस्टम

परिचय

EPABX(Telephone Exchange) की फुल फॉर्म “Electronic Private Automatic Branch Exchmage”  होती है,  EPBAX एक Enterprise की Telephone Switching System को संदर्भित करता है, जिसमें मुख्य रूप से लाइनें और स्टेशन शामिल है, आईए अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं ।

EPABX एक व्यापार के आंतरिक संचार की सुविधा के लिए वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल या आईपी users के बिच call को स्थानीय लाइनों पर switch करने के लिए उपयोग किया जाता है.  EPABX का मुख्य कार्य Extensions के बिच घर में फोन करने की अनुमति देना और बाहरी call के लिए रूटिंग की अनुमति प्रदान करना है, उदहारण के लिए जब एक कर्मचारी उसी नेटवर्क पर किसी अन्य कर्मचारी को call करता है, तो call को बाहरी लाईन की आवश्यकता के बिना EPABX के माध्यम से भेजा जाता है, और अगर कर्मचारी चाहे तो उसी Exchange के जरिए कंपनी के Network के बाहर call भी कर सकते हैं ।

EPABX कंपनियों को लागत बचाने और Efficiency में सुधार करने में सहायता करता है, उदहारण के तौर पर यदि कोई कंपनी EPABX नहीं करती है, तो उसे 500 अलग-अलग लाइनें में स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है, यदि उसके पास 500 कर्मचारी हैं, पहले, EPABX  एनालॉग तकनीक पर आधारित था, लेकिन आज, यह Digital Technique का उपयोग करता है ।

EPABX के भाग

EPABX में मुख्य रूप से लाइनें और स्टेशन शामिल हैं, और लाइनें PSTN के संपर्क में होती हैं, और स्टेशन, डेस्क फोन, आदि जैसे एंडपॉइंट है. EPABX के मूल भाग इस प्रकार हैं-

Exchange –  यह एक बड़ा स्विचिंग स्टेशन हैं जो आंतरिक या बाह्य रूप से कॉल और रूट को आपस में जोड़ता है, यह EPABX system का मुख्य हिस्सा है ।

Gateway – यह आंतरिक नेटवर्क को बाहरी दुनिया से जोड़ता है, यह एक्सचेंज यूनिट से स्थानीय सार्वजनिक Switched टेलेफोन नेटवर्क (PTSN) लाइनों को कॉल करता है ।

Handsets − EPABX system के साथ उपयोग किए जाने वाले हैंडसेट विभिन्न विशेष कार्यों के साथ प्रदान किए जातें हैं, वे users को extensions के अन्दर डायल करने, बाहरी कॉल से connect करने सुर दिए गए intercom और अन्य सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देतें हैं ।

EPABX से केबल के द्वारा लाइन MDF पर ले जाते हैं. तत्पश्चात MDF से प्लांट को एक्सटेंशन नंबर के क्रम में डिस्ट्रीब्यूट करतें हैं ।

EPABX से एक पोर्ट पी.ए. एम्प्लीफायर के इनपुट में देते है जो की टेलेफोन में 79 डायल करने पर एम्प्लीफायर से कनेक्ट होता है ।

 

 

 

 

 

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x