Site icon पैका मैत्री

नई सोच: दक्षता सेवा संघ – उज्ज्वल अग्रवाल

अंकों का चित्रित एवं सजीव प्रदर्शन

किसी कंपनी, संस्था या व्यावसायिक समुदायों आदि से सम्बंधित खरीद, उत्पादन, लागत, बिक्री, एवं खर्चों आदि की जानकारियों को सम्मिलित करते हुए उत्पादन कुशलता एवं लाभ आदि का चित्रित प्रदर्शन Digital Display of Data (अंकों का चित्रित एवंस जीव प्रदर्शन) होता है।

किसी भी व्यावसायिक समुदाय में निर्णय लेने के लिए Data की आवश्यकता होती है एवं इसी Data को यदि कार्यसम्पादित करने वाले सदस्य कार्यसंपादन के समय ही देख सकें तो उनके निर्णंय लेने की क्षमता अधिक हो जाती है और उस कार्य को वे अत्यधिक कुशलतापूर्वक कर सकते हैं।

उपरोक्त क्रम में हम लोगों ने भी यह निर्णय लिया है कि इस वर्ष हम अपनी कंपनी में प्रत्येक उत्पादन स्थल पर रियल टाइम डिजिटल डैशबोर्ड लगाएंगे जिस पर उस उत्पादन स्थल से सम्बंधित डाटा का प्रदर्शन करेंगे।अपने इस प्रयास को हम लोगों से अपने वित्तीय वर्ष 2022-23 के Company Target का हिस्सा बनाया है जिससे की प्रत्येक टीम के सदस्य इस कार्य कोसम्पादित करने में अपना सुझाव एवं योगदान दे सके।

कार्यस्थल से संबंधित डाटा का अभिप्राय उस मशीन के Process parameters, Quality parameters, Water, Steam, Electricity या अन्य materials के consumptions से है जिनसे उत्पादन की गुणवत्ता, उत्पादन के समय होने वाले व्यय, उत्पादित होने वाले माल की लागत एवं उस पर होने वाले लाभ का प्रदर्शन किया जा सकता है।

इस प्रयास का प्रारम्भ हम लोगों ने ETP, पल्प मिल, रिकवरी, पावर प्लांट, पेपर मशीन -1, पेपर मशीन -2 ,पेपर मशीन -3 एवं टेबलवेयर प्लांट से किया है। उपरोक्त वर्णित जगहों में पल्प मिल एवं पेपर मशीन 3 पर इस डिस्प्ले को पहले से ही लगाया जा चुका है एवं अन्य कुछ जगहों का डैशबोर्ड Computer सिस्टम पर देखा जा सकता है जिसे हम लोग किसी एक बड़ी स्क्रीन पर भी डिस्प्ले कराएँगे।

इस वर्ष के प्रयास में हम अपने मंदिर एरिया या आस पास भी एक बड़ी स्क्रीन लगाकर अपने सभी प्लांट्स की पिछले दिन की कार्यकुशलता का चित्रित प्रदर्शन करे की भी कोशिश कर रहे हैं जिसमे अपने द्वारा बेचे जाने वाले सभी उत्पाद जैसे कि पल्प, कागज, Moulded Products, Egg Tray एवं Pellete आदि का Machine Wise Contribution/Hr, Contribution/Unit, Customer and Product Wise Contribution का प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

Exit mobile version