Site icon पैका मैत्री

नई सोच: नव सृजन सेवा संघ — पियूष वर्मा

स्टोन पेपर-पर्यावरण के प्रति जागरूक सब्सट्रेट

स्टोन पेपर पर्यावरण के अनुकूल कार्बन पाउडर रॉक पेपर का एक छोटा रूप है, जिसको पेपर उद्योग में “सिंथेटिक पेपर” कहा जाता है। यह एक प्रकार का विविधता प्रसंस्करण पेपर है। स्टोन पेपर दुनिया की अग्रणी उन्नत प्रौद्योगिकियों द्वारा बनाया गया है जो न सिर्फ पर्यावरण
प्रदूषण की समस्याओ और पारंपरिक कागज बनाने वाले नुकसान को हल करते हैं, बल्कि सफेद प्रदूषण और तेल की समस्याओ के ढे रों कचरे को भी हल करते हैं।

 

स्टोन पेपर के निर्माण में मुख्य कच्चे माल के लिए चूना पत्थर खनिज संसाधनों (70 ~ 80% कैल्शियम कार्बोनेट सामग्री) और उच्च बहुलक सामग्री (20 से 30%) का उपयोग किया जाता है।

नव विकसित एससीपी स्टोन ग्रेन्यूल तकनीक (जो कई प्लास्टिक उत्पादों की जगह
ले सकती है) के साथ, स्टोन पेपर के usage क्षेत्र का और विस्तार किया जाता है।

क्योंकि पर्यावरण के अनुकूल स्टोन पेपर के उत्पादन के दौरान कोई पानी और कोई लकड़ी लुगदी की जरूरत नहीं होती है और इस प्रक्रिया में ब्लीचिंग पाउडर, नुकसान पहुंचाने वाल एसिड और क्षार का प्रयोग नहीं हैं, इसलिए अपशिष्ट गैस, अपशिष्ट जल और अपशिष्ट सिं डर
जैसे कोई उत्पाद नहीं होते हैं। इसलिए इसके निर्माण प्रक्रिया के दौरान पर्यावरण प्रदूषण की समस्या नहीं है। यह पूरी तरह से शून्य उत्सर्जन वाली तकनीक है।

स्टोन पेपर पारंपरिक लकड़ी लुगदी कागज की अच्छाई बरकरार रखती है और सुरक्षा और शारीरिक स्थिरता में बेहतर है। इसमें वॉटर प्रूफ, नमी प्रूफ, एं टी-फॉगिं ग, एं टी-ऑयल, पेस्ट कंट्रोल, आंसू प्रतिरोधी, क्रै क-रेसिस्टें ट, जंग प्रतिरोध, आग प्रतिरोधी, ठोस स्याही अवशोषण
और स्पष्ट रंग मुद्रण (संकल्प 2880clpi तक है) जैसी अनूठी विशेषताएं हैं।

पत्थर के कागज का उपयोग व्यापक क्षेत्रों में किया जा सकता है। यह कार्यालय कागज,वाणिज्यिक कागज, सांस्कृतिक कागज, और मुद्रण कागज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल इं डस्ट्रियल पैकेजिंग में भी किया जा सकता है। इसके अलावा, इसका उपयोग विशेष उद्दे श्य कागज जैसे फील्डवर्क पेपर, पानी के नीचे संचालन पेपर, भूमिगत खनन संचालन पेपर, या अन्य सैन्य विशेष उपयोग किए जाने वाले कागज के रूप में किया जा सकता है। जहां भी लकड़ी के लुगदी कागज का उपयोग किया जाता है, इसका उपयोग किया जा सकता है।

दुनिया में तेजी से तनावपूर्ण तेल संसाधन को देखते हुए, ऊर्जा दक्षता में नव विकसित पत्थर कणिका प्रौद्योगिकी बहुत महत्वपूर्ण है। स्टोन पेपर में फाइबर नहीं होता है। इससे पेपर को स्मूथ और मखमली टच मिलता है। स्टोन पेपर पानी और तेल प्रूफ है, साथ ही फटता नहीं है।
वास्तव में, यह लु गदी के कागज की तुलना में बहुत अधिक प्रतिरोध प्रदान करता है। इसलिए यह आमतौर पर पैकेजिं ग की दुनिया में, शराब या तेल ले बल पर, कॉस्मेटिक और साबुन बक्से पर, और किसी भी प्रकार के बैग के लिए उपयोग किया जाता है।

पत्थर का कागज 6 से 9 महीने के बीच की अवधि में सीधे सूरज की रोशनी और नमी के संपर्क में आने पर डिग्रेडेबल होता है। सॉलिड कलर्स के नए स्टोन पेपर बनाने के लिए इसे रिसाइकल किया जा सकता है।

पत्थर के कागज का उपयोग और अनुप्रयोग

  1.  बैग और हैंडबैग परिवर्तित पैकिंग के लिए।
  2. फॉस्फोरस मुक्त पुस्तकों, पत्रिकाओं , ब्रोशर और नोटबुक परिवर्तित आदि के लिए।
  3. वाटरप्रूफ, एंटी फ्रीज और एंटी बैक्टीरिया: भोजन, बीयर, बेवरेज़ ले बल, चावल की थैलियां, आटे की थैलियां, फर्टि लाइजर बैग आदि के लिए।
  4. खाद्य पैकेजिंग के लिए।
  5. गैर-शोषक और गैर-विरूपण: रंगीन सटीक, उच्च संकल्प और सुपर रंग प्रजनन।
  6. व्यापक रूप से आज के ले पित कागज और ऑफसेट कागज अनुप्रयोगों के साथ ही विशेषता कागज के कुछ क्षेत्रों के लिए।
  7. वाइड प्रिंटे बिलिटी: ऑफसेट के लिए, ग्रेवयूर प्रिंटिंग, फ्लक्सों, रोटरी, सिल्क स्क्रीन प्रिंटिंग आदि।
  8. नक्शे, चार्ट, क्षेत्र नोटबुक और वाटरप्रूफ पत्रिकाओ बनाने।
  9. निर्माताओ के टैग और लेबल।
  10. पोस्टर, बैनर और आउटडोर संकेत है जो अपक्षय का सामना करेंगे।
  11. मैनुअल जो हैंडलिंग और निरंतर उपयोग से बच जाएंगे।
  12. पैकेजिंग और रैपिंग जो केवल कठिनाई के साथ चीर देगा।
  13. खरीदारी और कचरा बैग जो टिकाऊ हैं।
  14. स्कूबा ड्राइविं ग के लिए उपयोग में लाई जाने वाली अंडरवाटर राइटिंग नोटपैड जो पूरी तरह से वाटरप्रूफ हैं।
  15. हमारे समाज के निर्माण का एक अधिक टिकाऊ तरीका दिखाने के लिए बच्चों के लिए शैक्षिक सामग्री।
Exit mobile version