Site icon पैका मैत्री

नई सोच: पैका इम्पैक्ट – ओलंपिया बिस्वास

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत को सामान्य बनाने की आवश्यकता

मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में, हम सभी किसी न किसी समय मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते हैं – या तो हल्के स्तर पर या अधिक गंभीर स्तर पर। फिर भी, अक्सर हम न केवल इसे नजरअंदाज कर देते हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को भी नजरअंदाज कर देते हैं (सच कहूं तो शायद अक्सर अनजाने में या बिना मतलब अवमानना)। हम आमतौर पर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को व्यक्तित्व और चरित्र की समस्याओं के रूप में देखने और संबोधित करने का प्रयास करते हैं। जो लोग आत्महत्या करते हैं वे कायर होते हैं, चिंताग्रस्त लोग पागल होते हैं वगैरह-वगैरह। आइए, अब समाज को दोष देना और बदनाम करना शुरू न करें। यह संभवतः मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता की सामान्य कमी के कारण है जो हमें इसके बारे में ऐसी धारणाएँ बनाने पर मजबूर करता है। यह अज्ञानता मानसिक स्वास्थ्य के बारे में कलंक को जन्म देकर चीजों को और अधिक जटिल बना देती है।

मानसिक स्वास्थ्य, विशेष रूप से पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को और भी कमजोर करती है, वह रूढ़िवादी धारणाएं और मान्यताएं हैं जिन्हें हम बचपन से ही आत्मसात कर लेते हैं और अपने अंदर समाहित कर लेते हैं। बातें जैसे- लड़के मत रोओ, दुखी मत हो, रोओ मत वगैरह-वगैरह और परिणामस्वरूप हम अपनी भावनाओं को दबाने और अनदेखा करने में माहिर हो जाते हैं। हम ऐसा करने को हर समय खुश रहने के विचार के बराबर मानते हैं। हमारी भावनाओं का निरंतर दमन और अज्ञानता हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालती है जो लंबे समय में दुर्भाग्यपूर्ण परिणामों का कारण बन सकती है।

शायद हम इस समय हमारे अंदर मौजूद अप्रिय, अवांछनीय अनुभवों को स्वीकार और संबोधित करके मानसिक स्वास्थ्य से निपटना शुरू कर सकते हैं – उदासी की भावना, भय की भावना, घबराहट की भावना, चिंता या निराशा की भावना हो सकता है कि इस समय कई लोगों के मन में जीवन के प्रति अरुचि का भाव चल रहा हो। ऐसी भावनाएँ होना कोई पाप, कमज़ोर या अप्राकृतिक बात नहीं है। उन्हें स्वीकार करना, उन्हें साझा करना, उनके बारे में बात करना, उन भावनाओं के साथ संघर्ष के बोझ को काफी कम कर देता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि एक प्रगतिशील कदम उठाया गया जब मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम 2017 के तहत आत्महत्या को अपराध घोषित कर दिया गया। जिस तरह से हम मानसिक बीमारी के लक्षणों को देखते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं उसे सामान्य बनाने की आवश्यकता है।

भारत में मानसिक बीमारी (कोविड 19 से अधिक) एक प्रमुख हत्या का कारण बना हुआ है। इससे निपटने का एक तरीका यह है कि इसके बारे में पढ़कर खुद को और अपने प्रियजनों को इसके बारे में अधिक जागरूक बनाया जाए। यह एक ऐसी लड़ाई है जिससे हममें से अधिकांश लड़ रहे हैं और संघर्ष कर रहे हैं, भले ही हम अपने जीवन में जो भी भूमिकाएँ निभाते हैं, एक मजबूत पिता की भूमिका, एक देखभाल करने वाली पत्नी, एक सहायक मित्र, एक नेता, एक सफल उद्यमी या यहाँ तक कि एक सैनिक की भूमिका। इसे बहुत लंबे समय तक नजरअंदाज करना या इसे अवैज्ञानिक और आकस्मिक तरीके से संबोधित करना इसे और बढ़ा सकता है जिससे परेशान करने वाले परिणाम हो सकते हैं। मानसिक बीमारी कमजोरी का संकेत नहीं है. रोमन सैन्य जनरल मार्क एंटनी ने आत्महत्या कर ली। महान मुक्केबाज मुहम्मद अली, चैंपियन तैराक माइकल फेल्प्स और उनके जैसे कई अन्य लोगों को डिप्रेशन के लिए पेशेवर मदद लेनी पड़ी। तो आइए कुछ समय के लिए मानसिक बीमारी को कलंक से परे देखें और इसे सामान्य बनाते हैं।

Exit mobile version