नई सोच: मानव विकास संघ – दीपाली श्रीवास्तव

जनवरी, 2023 |

स्वयंचालित संघ  

स्वयंचालित संघ स्वयंसेवक-सदस्यों की एक स्थायी या अस्थायी संघ है, जो किसी हिस्से, उत्पाद, सेवा, सॉफ़्टवेयर या आंतरिक या बाहरी ग्राहक के प्रोजेक्ट परिणाम की आपूर्ति करने के मिशन के साथ बनाई जाती है। इसे दूसरे संघ या प्रायोजक द्वारा प्रायोजित किया जा सकता है। वे किसी भी बाहरी व्यक्ति को सह सकते हैं। प्रत्येक संघ पहले के ऑपरेशन के लिए एक ग्राहक है, प्रोसेसर और अगले ऑपरेशन से आपूर्तिकर्ता  भी है । स्वयंचालित संघ आत्मनिर्भर होने का प्रयास करती हैं।

स्वयंचालित संघ की विशेषताएँ:

  • स्वयंचालित संघ यह एक समतल (बॉस के बिना) संगठन है। हर कोई जिम्मेदार है लेकिन किसी के पास अधिकार नहीं है।
  • स्वयंचालित संघ की स्वायत्तता है। सदस्य बाहरी लोगों के साथ बातचीत करने के लिए अपने स्वयं के कप्तान / संयोजक का चयन करते हैं। वे बैठक के मिनटों को रखने के लिए एक रिपोर्टर का चयन करते हैं और किसी भी दस्तावेज का ध्यान रखते हैं। वे अपने स्वयं के चार्टर और प्रोटोकॉल तैयार करते हैं।
  • स्वयंचालित संघ के सदस्य एक साथ सोचते हैं, एक साथ योजना बनाते हैं और सर्वसम्मति से निर्णय लेते हैं। कोई मतदान नहीं किया जाता है क्योंकि इससे टीम के भीतर गुट बन सकते हैं। वे तय करते हैं और नोट करते हैं कि ‘कौन,‘ क्या और कौन से तारीख और समय’। सदस्य अपना निर्धारित कार्य करते हैं और टीम को रिपोर्ट करते हैं। वे एक साथ प्रगति की समीक्षा करते हैं और नए फैसले लेते हैं।
  • स्वयंचालित संघ अपनी योजनाएं और बजट बनाते हैं। वे अपने स्वयं के सिस्टम और प्रक्रियाओं को भी डिजाइन करते हैं। वे पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति, दोष मुक्त ऑपरेशन, अपशिष्ट उन्मूलन, सुरक्षा और समय पर डिलीवरी की जिम्मेदारी लेते हैं। वे अपने स्वयं के मानक निर्धारित करते हैं और तुरंत विचलन को ठीक करते हैं। वे किसी भी असामान्य घटनाओं के मूल कारण में, अपनी आवधिक बैठकों में जाते हैं और निवारक उपाय करते हैं। वे एक टीम के रूप में अपने स्वयं के प्रदर्शन का मूल्यांकन और मूल्यांकन करते हैं। सदस्य एक दूसरे के साथ अपने व्यवहार और प्रदर्शन के बारे में प्रतिक्रिया देते हैं और एक दूसरे की सराहना करते हैं और समर्थन करते हैं।
  • वे अपने दिन की शुरुआत समूह की शारीरिक गतिविधियों, आंख और कान के व्यायाम, सांस लेने के व्यायाम, प्रार्थना, ध्यान, अच्छी खबर साझा करने और दिन के लिए संकल्प जैसी टीम गतिविधि के साथ करते हैं। वे एक-दूसरे की मदद करते हैं, सीखते हैं, और अधिकतम देखभाल के साथ ग्राहकों की सेवा करके संतुष्टि प्राप्त करते हैं।
0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x