Site icon पैका मैत्री

नई सोच: मुकेश कुमार (UVS)

बॉयलर इकोनोमाइज़र का उपयोग बॉयलर में प्रवेश करने वाले पानी के तापमान को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे फीडवाटर हीटर के रूप में भी जाना जाता है। इकोनोमाइज़र का उपयोग करने के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

बॉयलर की दक्षता बढ़ाता है: इकोनोमाइज़र फ्लू गैसों से अपशिष्ट गर्मी को पुनः प्राप्त करके बॉयलर की समग्र दक्षता में सुधार करता है।

थर्मल शॉक को रोकता है: फीडवाटर को पहले से गर्म करके, इकोनोमाइज़र उस थर्मल शॉक के जोखिम को रोकता है जो तब हो सकता है जब ठंडा पानी गर्म बॉयलर में प्रवेश करता है।

अपशिष्ट गर्मी को कैप्चर करता है: इकोनोमाइज़र स्टैक गैसों से अपशिष्ट गर्मी को कैप्चर करता है और इसे बॉयलर फीडवाटर में स्थानांतरित करता है, जिससे अन्यथा बर्बाद होने वाली ऊर्जा का उपयोग होता है।

फीडवाटर का तापमान बढ़ाता है: फीडवाटर का तापमान बढ़ाकर, इकोनोमाइज़र उस ऊर्जा की मात्रा को कम करता है जो पानी को उबालने के बिंदु तक गर्म करने के लिए आवश्यक होती है।

फायरिंग दरों को कम करता है: फीडवाटर को पहले से गर्म करने के साथ, वांछित स्टीम उत्पादन प्राप्त करने के लिए आवश्यक ईंधन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे फायरिंग दरों और ईंधन की खपत में कमी आती है।

स्टैक का तापमान कम करता है: फ्लू गैसों से फीडवाटर में गर्मी स्थानांतरित करके, इकोनोमाइज़र स्टैक का तापमान कम करता है, जिससे ऊर्जा की हानि कम होती है।

इकोनोमाइज़र के बारे में अतिरिक्त जानकारी:

कुल मिलाकर, इकोनोमाइज़र बॉयलर सिस्टम में महत्वपूर्ण घटक होते हैं, जो अपशिष्ट गैसों से गर्मी की वसूली को अनुकूलित करके ऊर्जा की बचत, बढ़ी हुई दक्षता, और परिचालन लागत में कमी में योगदान करते हैं।

Exit mobile version