Site icon पैका मैत्री

नई सोच: मैकेनिकल सेवा संघ – क्लिंटन मल्लिक

अल्ट्रासाउंड – एक गेम चेंजर

यह मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है कि मुझे दुनिया की पसंदीदा अल्ट्रासाउंड कंपनी, एसडीटी अल्ट्रासाउंड सॉल्यूशंस से उनके सबसे लोकप्रिय प्रशिक्षक, श्री बॉब लीज़ द्वारा अल्ट्रासाउंड (ध्वनिक उत्सर्जन) के प्रशिक्षण से गुजरने का अवसर मिला है।

प्रकृति की सभी चीजें अल्ट्रासोनिक रेंज में ऊर्जा का उत्सर्जन करती हैं। जब भी असामान्यताएं होती हैं जो इसके नियमित पैटर्न को बदलती हैं और बाधित करती हैं, तो तीव्रता बढ़ जाती है। असामान्यताओं का पता लगाना बहुत आसान हो जाता है क्योंकि सभी श्रव्य ध्वनियों को फ़िल्टर किया जा सकता है और दोषपूर्ण मशीनरी घटक/असामान्य क्षेत्र को आसानी से हाइलाइट किया जा सकता है।

अल्ट्रासाउंड उपकरणों का उपयोग करना बहुत आसान है और पिन पॉइंटिंग दोषों में काफी कुशल हैं। दोष का पता लगाने की प्रक्रिया बहुत छोटी और आसान हो जाती है, इस प्रकार, प्रति मामले में समय की बचत होती है और न केवल प्रशिक्षित इंजीनियरों द्वारा बल्कि दुकान के फर्श पर सभी द्वारा उपयोग की जाने वाली व्यवहार्यता सुनिश्चित करता है। अल्ट्रासोनिक क्षेत्र में पाई गई असामान्यताओं को हेटेरोडिंग नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से सिग्नल प्रोसेसिंग से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद निरीक्षकों द्वारा उनके हेडफ़ोन में आवाज़ें सुनी जा सकती हैं।

सफाई, लुब्रिकेशन, कसने और इन्स्पेक्शन (सी.एल.टी.आई.) जैसी दैनिक गतिविधियों में ऑपरेटर द्वारा संचालित विश्वसनीयता की अवधारणा के माध्यम से संयंत्र की विश्वसनीयता बढ़ाने के वाईपीएल के प्रयासों में अल्ट्रासाउंड डिटेक्शन उपकरण एक गेम चेंजर होगा, जिसमें ऑपरेटर की इंद्रियों को सरल, मजबूत, सस्ते, और आसान अल्ट्रासोनिक चेकर्स। इस प्रकार, एक ही समय में निरीक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना क्योंकि ये सभी गैर-विनाशकारी तकनीकें हैं।

आठ स्तंभ या आठ डोमेन हैं जिनमें अल्ट्रासाउंड डिटेक्शन तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है – मैकेनिकल, लीक, लुब्रिकेशन, इलेक्ट्रिकल, वाल्व, स्टीम ट्रैप, हाइड्रोलिक्स, जहाजों की जकड़न परीक्षण।

ल्यूब की खपत में नुकसान, भाप की खपत का नुकसान, संपीड़ित हवा की खपत का नुकसान, वैक्यूम की खपत के नुकसान किसी भी उद्योग में चार मुख्य कम नुकसान हैं जिन्हें इस तकनीक का उपयोग करके अनुकूलित किया जा सकता है।

रोटेटिंग इक्विपमेंट में अक्सर लूब्रिकेंट की अधिकता के कारण हीटिंग की समस्या होती है, गंदे शॉप फ्लोर जो दोनों उपकरणों को ख़राब करते हैं और प्लांट क्षेत्र में ‘6S’ को बनाए रखने में एक बड़ी बाधा है। संपीड़ित वायु रिसाव और वैक्यूम रिसाव का पता केवल भौतिक इंद्रियों द्वारा लगाया जाता है, जब रिसाव इतनी मात्रा में योगदान देता है कि चलने योग्यता/उत्पादन की लागत काफी बढ़ गई थी (ओईई में कमी) और कभी-कभी इस स्तर तक कि स्टैंडबाय उपकरण को भी संचालित करने की आवश्यकता होती है नुकसान की भरपाई के लिए। इस प्रकार, हमें इस तकनीक को अपनी कंपनी में शामिल करने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

Exit mobile version