Site icon पैका मैत्री

नई सोच: योजना सेवा संघ – दीपांकर डे

कंपनियों के लिए स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण प्रमुख चिंताएं हैं।

एचएसई (स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण) प्रबंधन प्रणाली कार्यस्थल में आकस्मिक खतरों को कम करने के लिए स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण (एचएसई) प्रबंधन को लागू करने के लिए जिम्मेदारियों, प्रथाओं, प्रक्रियाओं, और संसाधनों के साथ एक कंपनी या संगठन प्रबंधन संरचना है। एचएसई (स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण) समग्र रूप से कंपनियों और समाज के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है।

स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण किसी भी व्यवसाय में सफलता और स्थिरता की कुंजी हैं। मार्च 2022 में एक नई चुनौती सामने आई जब हम बड़े आकार की टीम के साथ बड़ी परियोजनाओं की योजना बना रहे थे। हमारे पेपर उद्योग परियोजनाओं में प्रमुख चुनौतियों में से एक एचएसई मामलों में लापरवाही के परिणाम स्वरूप एचएसई और परियोजना प्रबंधन में जोखिम अवधारणाओं का बेमेल है।हम समझते हैं कि परियोजना एचएसई प्रबंधन के क्षेत्र में एक नई नींव बनाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी।

पहले कदम के रूप में, हम अगले वर्ष के लिए एक रणनीति और योजना बनाते हैं जैसे कि परियोजना के लिए सिस्टम और मानक बनाना, परियोजना एचएसई नीति तैयार करना, दिशानिर्देश, मैनुअल, उद्देश्य, प्रशिक्षण, और एक मजबूत एचएसई संस्कृति बनाने के लिए कई और महत्वपूर्ण कदम परियोजना टीम को उठाना होगा। अच्छी एचएसई प्रणाली और संस्कृति के बिना 250 + वर्कर्स को संभालना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि हमने एक भी प्राथमिक उपचार मामले की सूचना दिए बिना अपनी परियोजना पूरी कर ली है; साथ ही हमने पिछले 8 महीनों के भीतर रिकॉर्ड संख्या में एचएसई प्रशिक्षण (अब तक 250+ श्रमिकों और कर्मचारियों को विभिन्न एचएसई प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है) आयोजित किया है।

परिणामों की किसी भी गंभीरता में किसी परियोजना में छह प्रकार के प्रभाव शामिल होते हैं जैसे लागत, समय, गुणवत्ता, मानव बल, कार्य टूटने की संरचना में परिवर्तन, और उच्चतम स्तर पर आपातकाल का निर्माण। पिछले नौ महीनों में हमने जो सिस्टम बनाया है, उसे बनाए रखना निश्चित रूप से एक चुनौती है। गोपीनाथ प्रभु जी की यात्रा के दौरान संयंत्र में एचएसई सुधार को काइज़न परियोजना के रूप में भी लिया गया है। प्रासंगिक और भरोसेमंद होने के लिए, हमारी टीमों को बदलाव को गले लगाने और आने वाले रुझानों के अनुरूप होने की जरूरत है ताकि हम सहयोगी तरीके से अच्छा योगदान दे सकें। हमारा लक्ष्य स्पष्ट है, लेकिन तभी जब हमें इसे सुरक्षित रूप से प्राप्त करने की आवश्यकता हो।

Exit mobile version