Site icon पैका मैत्री

नई सोच: चक – सतीश चामीवेलुमनी

“पैकेजिंग संभावनाएं: विकास के लिए बदलाव”

भारत कम्पोस्टेबिलिटी स्पेस में प्रमुख विकास चालकों में से एक है। 1907 वर्ष  में दुनिया का पहला पूरी तरह से सिंथेटिक प्लास्टिक अस्तित्व में आया था। निश्चित रूप से, यह एक अद्भुत पदार्थ था। इसने पैकेजिंग में सामग्री के स्थान को पूरी तरह से परिभाषित किया, और किसी ने भी किसी सामग्री को इतना मजबूत, फिर भी लचीला और साथ ही लागत प्रभावी नहीं जाना था। जैसा कि अपेक्षित था, 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, यह सामान्य ज्ञान बन गया कि प्लास्टिक खराब नहीं होता है। कभी भी बनाए गए प्लास्टिक का हर स्पेक मौजूद है और कई और सैकड़ों वर्षों तक रहेगा।

सभी प्लास्टिक कचरे का 31 प्रतिशत – लगभग एक तिहाई – पैकेजिंग के कारण होता है। इसका मतलब है कि पैकेजिंग में लगभग 120 मिलियन टन प्लास्टिक सालाना उत्पन्न होता है, जो तेजी से कचरे में परिवर्तित हो रहा है। हमें विकल्पों की जरूरत है।

समाधान क्या है? खैर, एक समाधान के रूप में हम विकल्पों की तलाश जारी रखते हैं, लेकिन अंतिम समाधान परिपत्रता है। सर्क्युलर इकॉनमी क्या है? एक लीनीयर इकॉनमी में, हम पृथ्वी में मौजूद सामग्रियों से उत्पाद बनाते हैं और कचरा बनाया जाता है। एक सर्क्युलर इकॉनमी में, हम कचरा बनाना पूरी तरह से बंद कर देते हैं।

यदि हम अपशिष्ट का उत्पादन नहीं करते हैं, तो हमारे पास भविष्य के लिए हमेशा संसाधन बचेंगे। इस मामले में, हम उन संसाधनों के बारे में बात कर रहे हैं जो हमें धरती से मिलते हैं। इस प्रकार, कार्बन उत्सर्जन को कम करके, या जिसे हम आमतौर पर ‘कार्बन पदचिह्न पर नियंत्रण रखना’ कहेंगे, संसाधनों को संरक्षित करने के लिए मानवता से निरंतर आवश्यकता है।

हम सभी को एक स्वच्छ ग्रह की दिशा में काम करने की आवश्यकता है, न कि केवल एक स्वच्छ देश।

प्लास्टिक कचरा वास्तव में प्रदूषण में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। स्थिरता के बारे में बातचीत होती है, और निर्माताओं, नीति निर्माताओं के साथ-साथ उपभोक्ता समझते हैं कि प्लास्टिक को विकल्प की आवश्यकता है। तो, हमारे पास हमारे विवेक पर कौन सी अन्य सामग्री है?

3 व्यापक प्रकार की सामग्री हैं जिन पर हम बड़े पैमाने पर पैकेजिंग की बात करते समय विचार कर सकते हैं। सबसे पहले, ऐसी सामग्री जिसमें एकल-उपयोग प्लास्टिक होता है। एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले की वजह से कुछ राहत मिली है। हालांकि, यह केवल शुरुआत है, और गंतव्य मीलों आगे है। दूसरा, पुनर्नवीनीकरण सामग्री। रीसाइक्लिंग के आसपास बहुत सारी बातें हैं, लेकिन क्या रीसाइक्लिंग परिपत्रता का पालन करती है? अफसोस की बात है, ऐसा नहीं है। तीसरा बायोवेस्ट सामग्री है। आप कृषि अपशिष्ट से उत्पाद बनाते हैं, और इसे पृथ्वी में वापस जाने देते हैं।

पर्यावरण संरक्षण के हमारे प्रयास में सफलता प्राप्त करने के लिए, हमें खाद योग्य सामग्रियों के जीवन की पूरी श्रृंखला पर विचार करने और यह समझने की आवश्यकता है कि प्रयासों की आवश्यकता कहां है।

बेशक, कृषि अवशेषों से उत्पादों को बनाने का विज्ञान प्रक्रिया के सबसे चर्चित भाग में से एक है, और हम इस संबंध में लगातार प्रगति कर रहे हैं। हमने खोई, बांस, गांजा, कॉर्क, गेहूं के भूसे जैसी विभिन्न सामग्रियों के साथ सफलता देखी है । विभिन्न संगठन विभिन्न उद्देश्यों के लिए उत्पाद बनाने पर भी काम कर रहे हैं, और बायोपॉलिमर जैसी सामग्रियों का पता लगाया जा रहा है। हालांकि, कई अन्य क्षेत्र हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता है।

यश पैका सहित पैकेजिंग उद्योग की सभी प्रमुख कंपनियों को सभी मुद्दों पर काबू पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। कम्पोस्टेबल फ्लेक्सिबल पैकेजिंग हाल ही में इस स्थान में सबसे अधिक मांग वाले विकासों में से एक है। इसी तरह, जब हमने चक से डिलीवरी कंटेनर विकसित करना शुरू किया तो हमारे पास कई बाधाएं थीं। अवधारणा से लेकर व्यावसायीकरण तक, प्रक्रिया एक लंबी रही है। उद्योग नवजात है, और हम एक अधिक सहयोगी दृष्टिकोण की उम्मीद कर सकते हैं और आने वाले समय में एक स्वच्छ ग्रह की दिशा में काम कर सकते हैं।

एक विलक्षण लक्ष्य की दिशा में एक साथ काम करने के मद्देनजर, मैं वास्तव में वर्षों से सीआईआई के प्रयासों की सराहना करता हूं। यह सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण के अनुकूल समाधानों को आगे लाने के लिए एक अद्भुत मंच है, और सीआईआई ने हमेशा हमें एक बड़ा प्रभाव बनाने के लिए रोमांचक अवसरों के साथ प्रस्तुत किया है। एक अन्य संगठन जो खाद योग्य स्थान में विभिन्न संस्थाओं को एक साथ लाने की दिशा में काम कर रहा है, वह जीसीए है। मंच gcahub नवाचारों से लेकर निवेश तक हर चीज के बारे में बातचीत को आमंत्रित करता है, और ज्ञान साझा करने और सामुदायिक निर्माण के लिए सही मंच है।

अंत में, और अत्यंत महत्वपूर्ण, सरकार से तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता है। हालांकि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध एक स्वागत योग्य कदम है, लेकिन यह केवल एक लंबी यात्रा का शुरुआती बिंदु है।

Exit mobile version