Site icon पैका मैत्री

नई सोच: स्टोर्स सेवा संघ – अरविंद कुमार

स्टोर प्रबंधन

सामग्री प्रबंधन तभी संभव है जब स्टोर के उचित रिकॉर्ड बनाए रखे जाएं। दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने में स्टोर बहुत महत्वपूर्ण हैं स्टोर का प्रबंधन यह सुनिश्चित करता है कि हर परियोजना, चाहे कितनी भी बड़ी या छोटी क्यों न हो, ठीक से प्रबंधित की जाती है।

स्टोर कीपिंग का मूल कार्य सामग्री प्राप्त करना, पहचानना, उसे रखना और संबंधित संघ द्वारा की गई मांग पर सामग्री जारी करना है।

“स्टोर प्रबंधन” शब्द सामग्री के कुशल प्रबंधन को संदर्भित करता है। यह सुनिश्चित करता है कि स्टोरकीपिंग की प्रक्रिया के दौरान शामिल सभी विभिन्न गतिविधियों को किफायती और कुशलता से किया जाता है।

स्टोर प्रबंधन सामग्री प्राप्त करना है, भंडारण के दौरान उन्हें नुकसान और अनधिकृत हटाने से बचाने के लिए, सामग्री को सही मात्रा में, सही समय पर सही जगह पर जारी करना और इन सेवाओं को तुरंत और न्यूनतम लागत पर प्रदान करना है।

स्टोर प्रबंधन के विभिन्न उद्देश्य इस प्रकार हैं:

A) उत्पादन की न्यूनतम लागत:

स्टोर का प्राथमिक लक्ष्य उत्पादन लागत को कम करके न्यूनतम संभावित लागत पर सेवाओं का उत्पादन करना है। उत्पादन में कुल सामग्री लागत में सामग्री की लागत, खरीद की लागत और सामग्री के परिवहन और स्थानांतरण की लागत शामिल है। स्टोर की लागत में संरक्षण, लेखा, बीमा और स्टोर उपकरण शामिल हैं। इन लागतों का उत्पाद की कुल लागत पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। इसलिए, कंपनी इन लागतों को कम करने की कोशिश करती है।

B) स्टॉक के मूल्य को बनाए रखना:

स्टोर प्रबंधन का प्राथमिक लक्ष्य कार्यशील पूंजी का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए सामग्री को नियमित आधार पर न्यूनतम रखना है। यह भंडारण लागत को कम करने में भी योगदान देता है। स्टोर कीपर इन्वेंट्री को अप्रचलित होने से रोकने की कोशिश करता है और स्टॉक के लिए गोदाम के समय को कम करने की भी कोशिश करता है। स्टोर के माल को मूल्यवान रखने के लिए स्टोर कीपर अथक परिश्रम करते हैं।

C) संगठन को सेवाएं:

स्टोर प्रबंधन, विभिन्न संगठन को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है। सेवा में सभी चरणों की निगरानी शामिल है, कच्चा माल, प्रक्रियाधीन माल, तैयार माल और स्क्रैप को नियंत्रित करना।

  1. उत्पादों और सेवाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल, घटकों, औजारों, उपकरणों और अन्य वस्तुओं की उचित आवाजाही होती है।
  2. वे आवश्यकतानुसार सामग्री, स्पेयर पार्ट्स और स्टोर के रखरखाव में सहायता करते हैं।
  3. वे कार्य के प्रगति के समय सामग्री की उचित आपूर्ति बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  4. वे स्क्रैप आइटम प्राप्त करने और संग्रहीत करने में सहायता करते हैं।
  5. वे सभी प्राप्तियों, जारी करने और सामानों का रिकॉर्ड रखने में मदद करते हैं

D) अन्य संघ से समन्वय स्थापित करना :

प्रबंधन समन्वय पर बहुत अधिक निर्भर करता है। भण्डार प्रबंधन का मूल उद्देश्य सामग्री नियंत्रण संघ के साथ उचित संवाद स्थापित करना है।

Exit mobile version