Site icon पैका मैत्री

नई सोच: स्टोर सेवा संघ

भंडारण की व्यवस्था

भंडारण के लिए उचित प्रणाली का डिजाइन बहुत महत्वपूर्ण है भौतिक रूप से स्टोर सामग्री को नियंत्रित करने के लिए आम तौर पर अनुसरण की जाने वाली प्रणालियाँ हैं:

(क) बंद स्टोर सिस्टम,
(ख) ओपन स्टोर सिस्टम
(ग) रैंडम एक्से स्टोर सिस्टम

उत्पादन की प्रकृति के आधार पर इन प्रणालियों पालन किया जाता है।

(क) बंद स्टोर सिस्टम 

ऐसी प्रणाली में सभी सामग्रियों को भौतिक रूप से एक बंद या नियंत्रित क्षेत्र में संग्रहित किया जाता है, आमतौर पर ताला लगाकर भौतिक नियंत्रण में रखा जाता है। के वल स्टोर कर्मियों को स्टोर क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति है।अधिकृ त दस्तावेज के साथ ही क्षेत्र से सामग्री का प्रवेश और निकास की अनुमति है। ऐसी भंडारण प्रणाली इन्वेंट्री सामग्री की अधिकतम भौतिक सुरक्षा और सख्त लेखा नियंत्रण द्वारा सुनिश्चित किया जाता है।

(ख) ओपन स्टोर सिस्टम:

इस सिस्टम में कोई अलग स्टोर रूम मौजूद नहीं है। सामग्री को भौतिक रूप से उपयोग के बिंद के कर ु ीब संग्रहीत किया जाता है। ऐसा सिस्टम अत्यधिक दोहराव वाले, बड़े पैमाने पर उत्पादन की प्रणालियों में सुनिश्चित किया जाता है। भंडारण की आवश्यकता और उपलब्धता के अनुसार प्रत्येक कार्य स्टेशन पर सुविधाओं की व्यवस्था की जाती है। भंडारण सुविधाएं खुली हैं और कार्यकर्ता की सीधी पहुंच है; दस्तावेज की जरूरत नहीं है। खुले प्रकार की भंडार प्रणाली गतिविधियों को तेज करती है, पुनर्प्राप्ति समय को कम करती है। चूंकि सामग्री का उपयोग अपेक्षाकृ त जल्दी किया जाता है, यह उच्च प्रचलन दर के अधीन है। यह प्रणाली सामग्री की सुरक्षा पर बहुत जोर देती है। ओपन सिस्टम में प्रयुक्त सामग्री आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए इस प्रणाली में स्टोर की जिम्मेदारी उत्पादन के लिए सामग्री पहुंचाना है उत्पादन क्षेत्रों में संग्रहित सामग्री की आगे जिम्मेदारी उत्पादन पर्यवेक्षकों के साथ टिकी हुई है।

खुली प्रणाली में कागजी कार्य भी काफी कम होता है, वास्तविक उपयोग शुरुआत और अवधि का अंत में वस्तुओं की संख्या के बीच का अंतर ज्ञात करके निर्धारित किया जा सकता है।

(ग) रैंडम एक्से स्टोर सिस्टम:

यह एक विशिष्ट प्रकार का क्लोज्ड स्टोर सिस्टम है जिसमें किसी भी सामग्री का निश्चित स्थान नहीं होता है, सभी सामग्रियों को पूरे स्टोर रूम में यादृच्छिक स्थानों पर संग्रहित किया जाता है। हालांकि, भंडारण उपकरण के समान प्रकार और आकार समूहबद्ध हैं। जब कोई वस्तु स्टोर में प्रवेश करती है, तो उसे पहले उपलब्ध उस विशेष समूह के लिए भंडारण स्थान, पर स्टॉक किया जाता है और जब वह भंडारण स्थान छोड़ता है, उसी समूह के किसी अन्य आइटम के लिए खाली हो जाता है। आमतौर पर एक पेपर-वर्क कं ट्रोल सिस्टम पंच कार्ड डेटा प्रोसेसिंग का उपयोग करता है। किसी विशेष वस्तु के प्रवेश पर पंच कार्ड स्टोर के पते के साथ तैयार किया जाता है। आवश्यकताएँ एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर चलाई जाती हैं जो संग्रहित सामग्री रिकॉर्ड के साथ मांग से मेल खाता है जिसमें स्टोर का पता होता है। इस प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह एक निश्चित स्थान, प्रणाली की तुलना में कु शलता से स्थान का अधिक उपयोग करता है। इसके अलावा, यह कु छ भंडारण सुविधाओं के साथ विभिन्न सामग्रियों और इन्वेंट्री को समायोजित करने मे अधिक लचीलापन प्रदान करता है।

 

 

Exit mobile version