Site icon पैका मैत्री

नयी सोच: आयुषी – पर्यावरण सेवा संघ

बांस एक सस्टेनेबल निर्माण सामग्री के रूप में    

बांस, जिसे अक्सर इक्कीसवीं सदी का “ग्रीन  स्टील” कहा जाता है, बांस एक सस्टेनेबल निर्माण सामग्री के रूप में अधिक से अधिक पसंद किया जा रहा है। विकास, अनुकूलनशीलता और लचीलेपन सहित इसके कई लाभों के कारण बांस कंक्रीट, स्टील और लकड़ी जैसी पारंपरिक निर्माण सामग्री का एक बढ़िया विकल्प है।

बांस की बढ़ती लोकप्रियता का एक मुख्य कारण इसकी सस्टेनेबिलिटी है। बांस एक दिन में 91 सेमी (35 इंच) तक बढ़ सकता है। यह तेज़ विकास दर इसे केवल 3-5 वर्षों में तैयार करने की अनुमति देती है, जिससे यह पारंपरिक लकड़ी की तुलना में अत्यधिक नवीकरणीय संसाधन बन जाता है। इसका उत्पादन कार्बन को संग्रहित करने और मिट्टी को संरक्षित करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, अन्य फसलों की तुलना में, बांस कम पानी और कीटनाशकों का उपयोग करता है, जिससे इसके पारिस्थितिक पदचिह्न कम हो जाते हैं।

बांस की तन्यता ताकत स्टील की तुलना में बहुत अधिक है। इसे 28,000 पाउंड प्रति वर्ग इंच मापा गया है। इसके कारण, इसका उपयोग हजारों वर्षों से झूला पुल बनाने में किया जाता रहा है। बांस की मौलिक लोच इसे विवर्तनिक ताकतों के प्रति टिकाऊ बनाती है, जो भूकंप के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा प्रदान करती है।

बांस में एक प्राकृतिक जैव-एजेंट होता है जिसे “बांस कुन” के नाम से जाना जाता है जो इसे कीटों, कवक और बैक्टीरिया के प्रति प्रतिरोध प्रदान करता है। यह बांस के सामान की स्थिरता में योगदान देता है, विशेष रूप से भवन निर्माण में उपयोग किए जाने वाले सामान की।

बांस का उपयोग सदियों से कागज उत्पादन के लिए भी किया जाता रहा है और अब इसका उपयोग पैकेजिंग उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। भारत कागज बनाने के लिए सालाना 1233,771.25 टन बांस की लुगदी का प्रभावशाली उत्पादन करता है। बांस कागज उद्योग के लिए आवश्यक 60-70% कच्ची वनस्पति सामग्री प्रदान करता है। जब कागज बनाने की बात आती है तो बांस अपनी तीव्र विकास दर, कम कटाई के मौसम, गुणन में आसानी और उच्च उत्पादन के कारण लकड़ी की तुलना में बेहतर कच्चा माल है।

मजबूती, लचीलेपन और अनुकूलनशीलता के विशिष्ट मिश्रण के कारण बांस आज के निर्माण और अन्य उद्योगों में एक प्रमुख भागीदार है। हम बांस की क्षमता को अपनाकर अधिक सस्टेनेबल और पारिस्थितिक रूप से जागरूक भविष्य की ओर एक कदम उठा सकते हैं।

Exit mobile version