“पैका इम्पैक्ट के लिए 2022-23 दिलचस्प था”

- Ramjee Subramanian

अप्रैल, 2023 |

पैका इम्पैक्ट, पैका की व्यावसायिक इकाइयों में से एक है, जिसकी स्थापना 2022 में खाद्य पैकेजिंग और सेवाओं में रिजेनेरटिव पैकेजिंग के लिए बड़े पैमाने पर बायोमैटिरियल्स को नया करके एक स्वच्छ पृथ्वी बनाने के लिए की गई थी। बेंगलुरू स्थित, इनोवेशन टीम में उत्साही और ऊर्जावान लोग शामिल हैं जो बिना किसी सीमा के एक साथ काम करते हैं। यह बहुत प्रतिष्ठा-रहित है, और हर सफलता सबकी सफलता है।

पिछला वित्तीय वर्ष पैका इम्पैक्ट के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा, जिसमें कई सकारात्मक विकास के साथ-साथ एक ही समय में अधूरे कार्य हुए, जो हम सभी के लिए सीखने का अनुभव है। मैं इस अवसर पर टीम के सदस्यों को उनके कड़े प्रयासों के लिए बधाई देना चाहता हूं।

पिछले वर्ष की उपलब्धियों के संदर्भ में, हमें आपको यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि महत्वपूर्ण बाधा गुणों के साथ CIPET कंपोस्टेबिलिटी-प्रमाणित और खाद्य-सुरक्षित योग्य बहु-स्तरित पेपर-आधारित फ्लेक्सी पैक संरचना पर हमारे द्वारा शोध, विकास और पेटेंट किया गया है।

हम इस वर्ष कई परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं और 2023-24 में नयी उपलब्धियों को हासिल करने की उम्मीद करते हैं:

1. हम चॉकलेट सेगमेंट के लिए फ्लेक्सी पैकेजिंग के लिए व्यावसायिक स्तर पर पैकेजिंग को विकसित करने और लागू करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

2. कटलरी के लिए खनिज छर्रों एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना है जिस पर हम काम कर रहे हैं जो अपशिष्ट मूल्यवर्धन और अपस्केलिंग पर केंद्रित है।

3. हम लाइम स्लज का उपयोग करके चम्मच को विकसित करने में भी सफल रहे और इस वर्ष के लिए हमारा लक्ष्य इष्टतम नुस्खा और हमारे पेटेंट मोल्ड डिजाइन का उपयोग करके कटलरी की पूरी श्रृंखला का व्यावसायीकरण करना है।

आने वाला साल हमारे लिए और भी चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि हम कुछ नए प्रोजेक्ट हाथ में लेंगे। दूसरी तरफ, हमने पिछले साल बेंगलुरु में लैब स्थापित करने के लिए संघर्ष किया। हालांकि, हमें विश्वास है कि यह वित्त वर्ष 2023 में होगा। इसके अलावा, टीम द्वारा एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई क्योंकि हमने पिछले वित्त वर्ष में हेम्प फाइबर से बने इंजेक्शन मोल्डेड उत्पाद विकास के लिए एक बाहरी परियोजना हासिल की थी। हम इस वर्ष अपनी विचार प्रक्रिया के अनुरूप अधिक बाहरी परियोजनाओं को प्राप्त करने की आशा करते हैं।

हमने पिछले साल जर्मनी में प्लास्टिक वेस्ट फ्री वर्ल्ड में एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया था, जहां हमें आगंतुकों और प्रतिनिधियों से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। अगले वर्ष में, हम निम्नलिखित दिलचस्प परियोजनाओं के साथ अपने नवाचार क्षेत्र का विस्तार करना जारी रखेंगे:

1. कम जीएसएम पेपर का उपयोग करके उच्च फट कारक और ताकत वाले पेपर कैरी बैग।

2. मूल्य वर्धित उत्पादों के लिए उपयोग किए जाने वाले आलू स्टार्च का अन्वेषण करें, और पीएफएएस मुक्त कम नमी वाले डिलीवरी कंटेनरों पर चक के साथ मिलकर काम करें।

हम कुछ दिन पहले एओपी (AOP) के लक्ष्य निर्धारित करने और आगामी वित्तीय वर्ष के लिए योजना बनाने के लिए गोवा में थे। वन पैका की अवधारणा की सराहना की गई है और इसे पूरे दिल से स्वीकार किया गया है। वन पैका के साथ, नवाचार टीम विकास, व्यावसायीकरण, बौद्धिक संपदा और सह-निर्माण पर अग्रणी मूल्य निर्माता बनने का प्रयास करेगी। मुझे विश्वास है कि एक टीम के रूप में हम एक साथ मिलकर एक बड़ा बदलाव लाने में सक्षम होंगे। एक बार फिर, मैं आप सभी को बधाई देना चाहता हूं और आगामी परियोजनाओं और लक्ष्यों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x