Site icon पैका मैत्री

पैका की प्रगति: महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ और आगे का मार्ग

प्रिय साथियों,

महीने के शुरुआत में चंद दिन अयोध्या में मिले और आप में से कुछ साथियों से मुलाक़ात हो पायी। ज़्यादा समय प्रोजेक्ट से संबंधित मसलों पर बिताया गया। अपनी टीम ने कवोक प्रोजेक्ट पर विचार प्रदान किया और फैक्ट्री के लेआउट पर टिप्पणी की। सभी के योगदान से एक नया नज़ारा सामने आया और हमने उस पर आगे काम करने का सोचा।

वित्त मसलों पर कई दिनों से दिक़्क़त चल रही थी क्योंकि हम इतनी दिशाओं पर कार्य कर रहें हैं और अभी सभी गठबंधन पूरे नहीं हो पाये हैं। अपनी टीम को अपने बैंकों से कई चुनौतियों का सामना करना हो रहा था जिसकी वजह से कार्य की गति प्रभावित हो रही थी। इसी के साथ मुझे ऐसा महसूस हुआ कि बैंक अपने साथ दुर्व्यवहार कर रहा है। कमियाँ अपनी तरफ़ भी थी परंतु फिर भी बैंक के रोड़ा बनने की वजह से कंपनी को हानि पहुँच रही थी। बैंक से मिलने के बाद हमने स्टेट बैंक को छोड़ने का निर्णय लिया। यह एक कठोर कदम है क्योंकि हमने उनके साथ 32 साल का सफ़र तय किया था और किसी भी रिश्ते को बनाने में समय लगता है। अपनी टीम की तैयारी अच्छी थी और अन्य बैंक अपना साथ देने के लिए तैयार थे। अब अपने को एक नये सिरे से रिश्ते क़ायम करने होंगे।

कुछ समय इस वर्ष के लक्ष्यों को निर्धारित करने में भी लगाया गया और यह एहसास हुआ कि अभी हम सब पूरी तरह से अलाइन नहीं हो पाये हैं। यह आवश्यक है कि हमारे लक्ष्य अपनी टीम और कंपनी के लक्ष्यों पर आधारित हों क्योंकि जब हम अपने कार्यों को सही ढाँचा देंगे तब अपने आप संगठन भी आगे बढ़ेगा। ऐसा भी अहसास हुआ कि कई जगह हर व्यक्ति विशेष के लक्ष्य अपनी टीम के लक्ष्यों पर आधारित होंगे पर हो सकता है कि उनका विवरण अलग करना हो। यह अत्यधिक आवश्यक है कि हम सब अपने टार्गेट्स को सही रूप दें क्योंकि आगे का सारा कार्य और प्रगति इस पर निर्धारित है। इस माह भी इस पर कार्य जारी रहेगा।

हर वर्ष हम अपने बोर्ड मेंबर्स के साथ एक रिट्रीट पर जाते हैं जिससे की हम सभी गुरुओं के साथ और समय बिता पाएँ और आगे आने वाले समय पर विचार कर पायें। इस वर्ष हमें परिवार सहित कश्मीर जाने का मौक़ा प्रदान हुआ और व्यापार के अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा हुई। कश्मीर की सुंदर वादियों में सहर करने का आनंद भी प्राप्त हुआ और वहाँ आ रहे बदलाव को देख कर अपनी सरकार पर गर्व महसूस हुआ। मैं लगातार इस क्षेत्र में ट्रैकिंग के लिए सफ़र करता रहा हूँ और इस बार सकारात्मक परिवर्तन देखने मिला।

इसके उपरांत लंदन में हर वर्ष की भाँति अपने ने ‘रेथिंकिंग मैटेरियल्स’ में हिस्सा लिया और विश्व में आगे आने वाले समय में बदलाव के बारे में जानकारी प्राप्त की। पैका इस कांफ्रेंस में ख़ास योगदान करता है और उससे विश्व की कई कंपोनियों से मुलाक़ात और गठबंधन का मौक़ा प्रदान होता है। इस वर्ष भी चर्चा रोमांचक रही। उसी समय अपनी टीम ने अमेरिका में अपने आने वाले फ्लेक्सिबल पैकेजिंग उत्पाद ‘स्वीट & स्नैक’ कांफ्रेंस में प्रस्तुत किए और उनकी सराहना की गई। मैंने लंदन के बाद शिकागो में NRA प्रदर्शनी में अपनी टीम से मिला और वहाँ हमने सीखा की अमेरिका में अपने मौल्डेड फाइबर प्रॉडक्ट्स को कैसे लाया जाये।

प्रदर्शनी के बाद हमने 2 दिन टीम के साथ बिताये और अमेरिका के व्यापार के बारे में प्लानिंग की। इस विचार से कई पहलू आगे निकल कर आये और टेड, जो की अमेरिका में पैका का नेतृत्व कर रहें हैं, को आने वाले समय के कार्य स्पष्ट कर पाये।

हमने कई छोर पर अनेक वज़नदार कार्य खोल रखे हैं और यह अत्यधिक आवश्यक है कि हम इन्हें सही से सम्भाल पाएँ। मेरा यह मानना है की अपने लिए 3 कार्य आवश्यक हैं और मेरी कोशिश रहेगी कि आने वाले माह में इनकों कुछ रूप दे पाऊँ:

हमेशा की तरह आपके सुझाव मुझे सही निर्णय लेने में मदद करेंगे।

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

 

Exit mobile version