“पैका फाउंडेशन – बीता हुआ साल और आगे का रास्ता”

Sarita Upadhyay

अप्रैल, 2023 |

प्रिय टीम,

अगर मैं बीते हुए साल को एक वाक्य में संक्षेप में बताऊं, तो यह हमारे आसपास के जीवन को बदलने के एक बड़े लक्ष्य की ओर छोटे कदम होंगे। पिछले वित्तीय वर्ष में, हमने अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने और बाहरी दुनिया को समझने पर ध्यान केंद्रित किया ताकि हमारे छात्रों को पैका स्किल्स, टीम और कृष्णा निकेतन और खुशी-ख़ुशी चैरिटी स्कूल में छोटे बच्चों को बदलने में मदद मिल सके।

पिछले दस वर्षों में पहली बार, पैका स्किल्स में 240 से अधिक छात्र और 18 लड़कियां कैंपस में थीं। इस वर्ष हमारे 100% छात्रों का प्लेसमेंट हुआ। हमने उद्योग के दौरे, अतिथि व्याख्यान, सेंट्रल पेपर एंड पल्प रिसर्च इंस्टीट्यूट में आवासीय कार्यक्रमों और “सिंगापुर इमर्शन प्रोग्राम” के माध्यम से वैश्विक एक्सपोजर के माध्यम से उद्योग एक्सपोजर देने पर ध्यान केंद्रित किया। हमने मजबूत उद्योग और वैश्विक संबंध बनाए। हमारे कुछ प्रमुख भागीदार हैं जैसे बुवेट, खन्ना पेपर मिल, ज्ञान डेयरी, हैबर ऑटोमेशन, वोल्वो ट्रक, SAP, Leica माइक्रोसिस्टम्स, TNC, टेमासेक पॉलिटेक्निक – सिंगापुर, सिंगापुर यूनिवर्सिटी टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन (SUDT)।

हमने कृष्णा निकेतन स्कूलों के लिए अपने हब एंड स्पोक मॉडल का सामाजिक प्रभाव अध्ययन किया और मॉडल को स्केल करने के लिए अब तैयार हैं। 6 कृष्णा निकेतन में 200 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया। हमारे चैरिटी स्कूल खुशी-खुशी के हमारे 50% छात्रों को सरकारी स्कूलों में मुख्यधारा में लाया गया है। हम अपने शिक्षाशास्त्र पर सरकारी शिक्षकों की क्षमता का निर्माण कर रहे हैं और छात्रों को स्कूल के बाद समर्थन दे रहे हैं ताकि वे अपनी शिक्षा में पीछे न रह जाएं। हमने अपने आसपास के छह तालाबों का कायाकल्प किया और उनके आसपास कुछ वृक्षारोपण अभियान चलाए।

हम इस साल को लेकर बहुत उत्साहित हैं। पैका स्किल्स इंफ्रास्ट्रक्चर बदल रहा है और जल्द ही एक विश्व स्तरीय स्किल एजुकेशन बिल्डिंग बनने जा रही है। हम कैंपस में अधिक से अधिक छात्रों को लाने और संस्थान में लड़कियों का प्रतिशत बढ़ाने, वैश्विक टाई-अप को मजबूत करने और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी करने पर ध्यान केंद्रित करते रहेंगे। हम एक और कार्यक्रम “सारथी” शुरू कर रहे हैं – महिलाओं को प्रशिक्षण के बाद स्थायी आय अर्जित करने में मदद करने के लिए एक पहल। हमारा लक्ष्य समुदाय की 150 महिलाओं को सालाना 75,000 – 1,00,000 रुपये कमाने के लिए प्रभावित करना है।

इस साल हम कम से कम तीन और कृष्णा निकेतन बनाएंगे और तीन सौ से ज्यादा छात्रों को मदद देंगे। लक्ष्यों में से एक पैका में स्वयंसेवा को बढ़ावा देना है। मुझे यकीन है कि आप सभी ग्रह को स्वच्छ छोड़ने के लिए जितना हो सके उतना योगदान देने के लिए समान रूप से उत्साहित हैं। यह साल बहुत रोमांचक रहा है। टीम इन दुस्साहसिक लक्ष्यों के साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करने और इसे एक सफल वर्ष बनाने के लिए तैयार है।

आने वाला साल और भी चुनौतीपूर्ण होने वाला है लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम एक साथ मिलकर बेहतर काम करेंगे और हुमारे लक्ष्यो को प्राप्त करेंगे।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x