मार्च के महीने में हम बीते साल का ब्योरा करते हैं व आने वाले साल की प्लानिंग करते हैं।

-वेद कृष्णा

अप्रैल, 2022 |

प्रिय साथियों,

मार्च के महीने में हम बीते साल का ब्योरा करते हैं व आने वाले साल की प्लानिंग करते हैं। हर साल की तरह इस बार भी टीम साथ में एकत्र हुई और विचार-विमर्श हुआ। इस साल मुझे अहसास हुआ की हमने जो सपना देखा है वह धीरे-धीरे एक रूप पकड़ रहा है और आने वाले वर्षों में साकार होता हुआ दिखेगा।

इस वर्ष हमारे अलग-अलग व्यापार साथ आए और ऐसा लगा कि संगठित तरीक़े से हम एक स्वच्छ धरती की सेवा में लग गए हैं। प्रत्येक संगठन ने जो मार्ग लिया है उसके कुछ अंश मैं आपके साथ साझा करना चाहूँगा।

1. पल्प व पेपर: यह अपना स्थापित कार्य है और इसकी वजह से ही बाक़ी कार्य उत्पन हो रहे हैं। इस टीम का मुख्य फ़ोकस प्रोजेक्ट जागृति को रूप देने की ओर है। इस प्रोजेक्ट के द्वारा हम अपनी अयोध्या साइट को और ताक़त दे पाएँगे और खाद्य पदार्थों की पैकिजिंग की राह पर आगे बढ़ पाएँगे। इसके अलावा लगभग 70% लाभ में वृद्धि का लक्ष्य और पर्यावरण में और सुधार का लक्ष्य रखा गया।

2. Compostables/ चक: इस टीम में सतीश के नेतृत्व की वजह से नयी ऊर्जा दिखी और 400% सेल्ज़ वृद्धि का लक्ष्य रखा गया। इसके अलावा इस व्यापार को ठोस बनाने के लिए ज़रूरत होगी तगड़ी सप्लाई चेन की। इस दिशा में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है पर टीम अग्रसर है और यह आशा व विश्वास है की इस वर्ष बदलाव आएगा।

3. GCA: यह अपने लिए एक नयी दिशा है और इसके माध्यम से हम रेजेनरटिव पैकिजिंग के क्षेत्र में जुड़ी कोंपनियों की मदद करेंगे। इस व्यापार में एक इंटर्नेट प्लेटफार्म की स्थापना हो रही है और इसके माध्यम से कई कम्पनियाँ हमारे साथ जुड़ेंगी जिससे हमारे ज्ञान व जानकारी में वृद्धि होगी। इन्होंने इस वर्ष प्लेटफार्म व कन्सल्टिंग सर्विस स्थापित करने का बीड़ा उठाया।

4. पैका इम्पैक्ट: हमने निर्णय लिया कि हमारा इनोवेशन का कार्य एक नयी इकाई के द्वारा होगा जिससे हम और टैलेंट अपने साथ जोड़ पाएँगे और अलग-अलग गठबंधन द्वारा अनेक नए प्रोडक्ट स्थापित कर पाएँगे। इस कार्य के लिए बैंगलोर में लैब बनायी जाएगी और टीम का वहाँ गठन होगा।

5.पैका इंक:यह अपनी USA की कम्पनी है जो पिछले वर्ष कई नयी दिशाओं की खोज में लगी थी। इस वर्ष कार्य और साफ़ हो गया है। हमारा कार्य होगा विश्व में 250-300 TPD प्लांट स्थापित करने हेतु जगह निर्धारित करना, पूँजी इकठ्ठा करना व टीम बनना जो कम्पनी को आगे ले जा सके।

जैसा की आपको ज्ञात है, अपना एक मात्र उद्देश्य है धरती की स्वच्छता की ओर योगदान देना और अपना मार्ग है बेहतर पैकिजिंग। इस बदलाव के किए हमें व्यापक ढंग से सोचना पड़ेगा और अपनी क्षमता को लगातार बड़ाना होगा।

सभी टीमों ने आने वाले वर्ष के लिए पाँच लक्ष्य निर्धारित किए हैं और इनके बिनाह पर हम सभी अपने लक्ष्य निर्धारित कर हर माह, सप्ताह और दिन LP के माध्यम से एकाग्र होकर एक दिशा पर केंद्रित रहेंगे।

आपके लक्ष्य देखने के लिए तत्पर!

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x