Site icon पैका मैत्री

“ मैंने यश पैका में बहु-कौशल की गुणवत्ता हासिल की है “  

मैं पिछले 17 साल से यश पैका से जुड़ा हूं। और इस अवधि के दौरान, कंपनी ने कई बदलाव किए हैं, जिनमें तकनीकी वृद्धि, कार्य संस्कृति में बदलाव, और कंपनी के मकसद में बदलाव किए गए है । अब यह कंपनी कागज उत्पादन से बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग तक पहुंच गई है ।

यहां कई बदलाव किए गए है जैसे की पल्पिंग सिस्टम को बैच-वाइज पल्पिंग से निरंतर पल्पिंग सिस्टम में बदल दिया गया है। बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिए नई 6.0 मेगावाट टर्बाइन और एकीकृत रिकवरी सिस्टम की स्थापना की गई है, जिसके साथ कंपनी का बिजली उत्पादन 2.5 मेगावाट से बढ़कर 8.5 मेगावाट हो गया है।

इसके अलावा, कंपनी का पर्यावरण-केंद्रित दृष्टिकोण सुर्खियों में रहा है। कंपनी पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त है और पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करती है।

मैं यहाँ विभिन्न संघों से जुड़ा रहा है। मुझे यश पैका ने अनुसंधान एवं विकास/पल्प मिल/तकनीकी सेवाओं के लिए काम करने का अवसर प्रदान किया गया है और कई परियोजनाओं में, मैंने बहु-कौशल की गुणवत्ता हासिल की है।

यहां होने के कारण मैं अपने परिवार से जुड़ा हुआ हूं और उनके साथ समय बिताता हूं जो मेरे लिए एक बड़ा व्यक्तिगत लाभ रहा है।

इन सभी वर्षों में एक प्रमुख घटना भूमि अधिग्रहण रही है जो पीएम #3 परियोजना- कृष्णा के दौरान हुई थी। प्रोजेक्ट कृष्णा एक खाद्य-ग्रेड पैकेजिंग पेपर निर्माण मशीन की स्थापना थी। परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के दौरान, स्थानीय प्रतिरोध एक प्रमुख चिंता का विषय बन गया। इस मुद्दे को हल करने के लिए आस-पास के किसानों और स्थानीय लोगों से कई बातचीत और प्रतिबद्धताएं की गईं।

यहां की कार्य संस्कृति अन्य कंपनियों से बहुत अलग है। कार्य स्थान में कोई पदानुक्रम नहीं है और फ्लैट प्रबंधन इसे जोड़ता है। कंपनी के सदस्यों को पहल करने की स्वतंत्रता है, जो उन्हें खुद को विकसित करने और नए कौशल हासिल करने की अनुमति देता है। कर्मचारियों को एक मजबूत समर्थन प्रणाली द्वारा समर्थित किया जाता है जो टीम वर्क की भावना को और बढ़ाता है।

कंपनी के भीतर अवसरों और कौशल-बढ़ाने वाले वातावरण को देखते हुए किसी को समृद्ध होना चाहिए और कंपनी के लिए एक संपत्ति के रूप में उभरना चाहिए। उनके प्रतिधारण से कंपनी की विशेषज्ञता बढ़ेगी।

निःसंदेह पिछले कुछ दशकों में कंपनी सराहनीय गति से आगे बढ़ी है। कुछ ही वर्षों में, व्यवसाय घरेलू व्यवसाय होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने उत्पादन का 30% निर्यात करने और कई निर्यात पुरस्कार जीतने के लिए विकसित हुआ है। इसके अलावा, ब्रांड वैल्यू में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

हाल के वर्षों में, कंपनी ने विभिन्न प्रकार के सामाजिक लाभ प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जैसे कि रियायती शिक्षा, स्वच्छ पेयजल और पर्यावरण संरक्षण।

मैं देखता हूं कि यश पैका पैकेजिंग डोमेन में इनोवैटिव समाधान प्रदान करके एक ग्रीनर प्लानेट की दिशा में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में उभर रहा है।

Exit mobile version