यश पैका विभिन्न पहलुओं में आगे बढ़ रहा है और यह बहुत संतोषजनक है।

-Ved Krishna

जुलाई, 2022 |

प्रिय टीम,

जून माह में कुछ समय मिलने की वजह से भारत आने का निर्णय लिया जिससे की आप सब से मुलाक़ात हो पाए और बहुत लम्बी अवधि ना बीते।

अपने अलग संघ और साथियों के साथ समय बिताया और सभी तरफ प्रगति का अहसास हुआ।

पहला पड़ाव YCL के साथ बीता। अच्छे नेतृत्व के कारण टीम की ऊर्जा झलक रही है। सबसे बड़ी चुनौती है आउट्सॉर्सिंग मॉडल पर कार्य कर उसको सफल बनाना। यह अत्यंत आवश्यक है। इस कारोबार में प्रगति असीमित हो सकती है परंतु हमें काबिल पार्टनर खड़े करने होंगे। हम इस दिशा में कई बार चोट खा चुकें हैं और समय व पूँजी दोनों का अत्यधिक नुक़सान हुआ है। हमें इन अनुभवों से सीख लेनी होगी और आगे के लिए ठोस प्रक्रिया करनी होगी। इस क्षेत्र में डिमांड की कोई भी कमी नहीं है और हमें सिर्फ़ घर सुधारना है जिससे की हम अत्यधिक मात्रा में अच्छे उत्पाद फैला पाएँ और ज़्यादा से ज़्यादा बदलाव लाने में सक्षम हों।

 

अयोध्या में YPL के साथ समय मिला। यहाँ भी प्रगति अति आवश्यक है। हम बहुत दिन स्थिर रह लिए, अब हमें एक और छलांग लगानी है। हम सब ने मिल कर जागृति प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाना है, अत्यधिक गति से PM4 की स्थापना करनी है। इस कार्य के लिए प्रोजेक्ट टीम तगड़ी करनी होगी और निर्णय लेने की गति में वृद्धि करनी होगी। टीम के साथ पर्फ़ॉर्मन्स रिव्यू करने का मौक़ा मिला और यह देख कर ख़ुशी हुई की जो लक्ष्य निर्धारित किए थे हम उस पर खरे उतर रहें हैं। मोल्डेड प्रोडक्ट अभी भी अत्यधिक चिंता का विषय है और यहाँ हमें सुधार लाने का तरीक़ा ढूँढना होगा। यह अहसास हुआ की टीम पूर्णतः अग्रसर है परंतु चुनौतियाँ कम नहीं हो रहीं। मुझे आशा है की जैसे जैसे हम कोशिश करेंगे, वैसे वैसे किस तरफ जाना है, मार्ग बनता जायेगा।

इस बार स्क़िल्ल्स की टीम व छात्रों के साथ समय बिताने का मौक़ा मिला। इस क्षेत्र में भी प्रगति सराहनीय है और मैं रमेश कोटि जी की प्रशंसा करना चाहूँगा क्योंकि हमारी ओर से काफ़ी भ्रांति रहने के बावजूद कार्य आगे बढ़ रहा है और छात्रों को अच्छी शिक्षा की प्राप्ति हो रही है। यहाँ हमारा उद्देश्य है की आने वाले समय के लिए टैलेंट तैयार करें और आस पास के क्षेत्र में समृद्धि बढ़ाएँ। हमने पल्प/ पेपर/ मोल्डेड के कोर्स की स्थापना कर दो है और प्लानिंग है कि इनमे वृद्धि की जाएगी और अन्य पाठ्यक्रम भी शीघ्र स्थापित होंगे। हम CSR की अधिकतम पूँजी इस कार्य में निवेश करेंगे जिससे की अपने क्षेत्र में एक विश्व स्तरीय ITI उभर कर सामने आए।

अपनी टीम ने श्री आनंद मल्लीगवद के साथ सिरसिंदा ग्राम में 6 तालाब पुनः जीवित करने का कार्य करना चालू किया है और प्रगति सराहनीय है। हम सब इसी धरती से पनपते हैं और यह आवश्यक है की पूर्ण निष्ठा से इस ओर योगदान किया जाए।

श्रीमती सरिता उपाध्याय ने CSR का कार्य की ज़िम्मेदारी ली है और मुझे आशा है की उनके अनुभव से अपने को फ़ायदा होगा और आस पास गाँव में हम योगदान करने में सफल होंगे।

अयोध्या के बाद बैंगलोर दौरा करने का मौक़ा प्राप्त हुआ। यहाँ अपनी इन्नोवेशन टीम व GCA टीम स्थित हैं। इन्नोवेशन टीम ने Pakka Impact के नाम से नयी कम्पनी की स्थापना की है और सागर देश भर से अच्छे साययंटिस्ट इकट्ठे कर रहें हैं जिससे की हम नए नए उत्पाद मार्केट में उतार पाएं और धरती पर स्वच्छता की ओर और योगदान करने में सक्षम हों। यहाँ अपने ने जगह, पूँजी और कार्य सामग्री पर कई ज़रूरी निर्णय लिए और आने वाले दिनों में यह टीम बहुत बदलाव लाएगी। R&D के क्षेत्र में 1990 के दौरान हमने अच्छा निवेश किया था परंतु उसके उपरांत बहुत मात्रा पर लैब इत्यादि में प्रगति नहीं की गयी। अब हम इस दिशा में एक नयी ऊर्जा व पूँजी निवेश करेंगे और मुझे पूर्ण विश्वास है की इस निवेश से अपना योगदान कई गुना बड़ेगा।

GCA टीम के साथ समय मिला और टीम की ऊर्जा व प्रगति साफ़ दिखाई दी। इस कम्पनी में हम टेक्नॉलजी व इंटर्नेट के माध्यम से अपने क्षेत्र के अन्य उद्योगों को मदद करने के कार्य में लगे हैं। GCA के पास कई प्रोजेक्ट आ रहें हैं और अपना प्रोडक्ट और तगड़ा बनता जा रहा है। इस कार्य को उम्दा बनाने के लिए हमें इस वर्ष निवेश करना होगा और मुझे पूरा विश्वास है की विगणेश द्वारा अनूठी टीम एक बड़ा बदलाव लाने में सक्षम होगी।

इस माह मैंने नए साथियों से इंडक्शन द्वारा मुलाक़ात की और कायनात की कृपा व अपनी ओर विश्वास को देख अचंभा हुआ। अपने साथ पूरे विश्व से लोग जुड़ रहें हैं और पहली बार एक ही स्क्रीन पर अमेरिका, यूरोप, दुबई व भारत के कम से कम 10 राज्यों से साथी जुड़े। हमें आप सभी के विश्वास पर खरे उतारने में ऊर्जा डालनी है और अपनी ओर से कोई कमी नहीं छोड़नी है। मेरा प्रयत्न रहेगा की आप सब के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिता पाऊँ और आप से सीख पाऊँ।

आने वाले माह में मैं अगले प्लांट की स्थापना के लिए खोज जारी करने जा रहा हूँ और काफ़ी समय दक्षिण अमेरिका में बिताऊँगा। आशा करता हूँ कि नयी सीख व समाचार के साथ अगली बार आपसे मिलूँगा।

तहे दिल से आप सब को इस प्रकरण में जुड़ने व साथ देने के लिए धन्यवाद। हम सब साथ मिल के धरती माँ के लिए कार्य करेंगे और बदलाव लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x