वित्तीय लेखा सेवा संघ

अगस्त, 2021 |

हर निवेश को एक उद्देश्य और एक योजना की आवश्यकता होती है

निवेश के माध्यम से जीवन योजना

एक वित्तीय लक्ष्य यह उद्देश्य प्रदान करता है जिस पर हम अपनी आवश्यकता, बचत करने और जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार कई निवेश विकल्पों की योजना बना सकते हैं और चुन सकते हैं। निवेशकों के लिए उपलब्ध विभिन्न निवेश विकल्पों में म्यूचुअल फंड निवेशकों को कई निवेशकों के निवेश को मिलाकर और इसे पैसे के एक पूल के रूप में प्रबंधित करके धन बनाने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

वित्तीय नियोजन के दृष्टिकोण से, एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में तीन महत्वपूर्ण चरणों से गुजरता है- स्नातक होना, विवाहित होना और माता-पिता बनना और सेवानिवृत्ति। इनमें से प्रत्येक चरण में, हमारे पास अलग-अलग निवेश लक्ष्य हैं, जिन्हें निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।

  • अल्पकालिक लक्ष्य वे होते हैं जिन्हें हम 2-3 वर्षों के भीतर प्राप्त करना चाहते हैं।
  • मध्यम अवधि के लक्ष्य में आमतौर पर 3-5 साल की अवधि होती है
  • दीर्घकालिक लक्ष्य वे होते हैं जिन्हें हम 5-10 वर्षों के भीतर पूरा करना चाहते हैं

इन लक्ष्यों के लिए निवेश करने के लिए सामान्य लक्ष्य और सबसे उपयुक्त म्यूचुअल फंड विकल्प निम्नलिखित हैं:

साँझा लक्ष्य सबसे उपयुक्त म्युचुअल फंड योजना श्रेणी निवेश क्षितिज
निवृत्ति इक्विटी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड दीर्घकालिक
कर योजना इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम मध्यम
बच्चे की शिक्षा और शादी बैलेंस्ड फंड, इंडेक्स फंड, गोल्ड फंड दीर्घकालिक
नियमित भुगतान म्यूचुअल फंड योजनाओं में एसडब्ल्यूपी मध्यम से अल्पकालिक

 विभिन्न जरूरतों के लिए म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश करते हैं जो विभिन्न निवेश आवश्यकताओं और जोखिम लेने की क्षमता के अनुकूल होते हैं। एसेट वर्ग और जोखिम विशेषताओं के आधार पर मोटे तौर पर तीन प्रकार की म्यूचुअल फंड योजनाएं हैं।

  •  इक्विटी फंड, जो मुख्य रूप से इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। मार्केट कैपिटलाइज़ेशन सेगमेंट ओरिएंटेशन (जैसे लार्ज कैप, मिड कैप, स्मॉल कैप, मल्टी-कैप आदि) और निवेश रणनीतियों (जैसे वैल्यू फंड, डिविडेंड यील्ड फंड, सेक्टर या थीमैटिक फंड) आदि के आधार पर विभिन्न प्रकार के इक्विटी फंड होते हैं।
  •  डेट फंड, जो मुद्रा बाजार लिखतों, सरकारी बांडों (जी-सेक), गैर परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) आदि जैसी निश्चित आय प्रतिभूतियों में निवेश करती हैं। परिपक्वता/अवधि प्रोफाइल (जैसे ओवरनाइट फंड, लिक्विड) के आधार पर विभिन्न प्रकार के डेट फंड होते हैं, जैसे (ओवरनाइट फंड, लिक्विड फंड,अल्ट्रा-शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, लो ड्यूरेशन फंड, शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, मीडियम ड्यूरेशन फंड, लॉन्ग ड्यूरेशन फंड) और क्रेडिट रिस्क प्रोफाइल (जैसे गिल्ट फंड, कॉरपोरेट बॉन्ड फंड, क्रेडिट रिस्क फंड, बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड)।
  • हाइब्रिड फंड, जो निश्चित आय और इक्विटी प्रतिभूतियों दोनों में निवेश करते हैं। एसेट एलोकेशन स्ट्रैटेजी के आधार पर विभिन्न प्रकार के हाइब्रिड फंड होते हैं (जैसे आक्रामक इक्विटी ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड, डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड, इक्विटी सेविंग फंड, कंजर्वेटिव डेट ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड, मल्टी-एसेट फंड, आर्बिट्रेज फंड आदि)

लक्ष्य योजना के लिए म्युचुअल फंड

म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार की निवेश आवश्यकताओं और जोखिम उठाने की क्षमता के लिए आदर्श निवेश समाधानों में से एक हैं। आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए विभिन्न निवेश उद्देश्यों के साथ विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड का उपयोग कर सकते हैं। हम इन लक्ष्यों के लिए निवेश करने के लिए कुछ सामान्य लक्ष्यों और सबसे उपयुक्त म्यूचुअल फंड विकल्पों को देखेंगे।

  • सेवानिवृत्ति योजना: यह आमतौर पर एक दीर्घकालिक लक्ष्य होता है। विभिन्न प्रकार के विविध इक्विटी म्यूचुअल फंड जैसे लार्ज कैप फंड, मल्टी-कैप फंड, लार्ज और मिडकैप फंड, मिडकैप फंड, स्मॉल कैप फंड उपयुक्त हैं। जोखिम लेने की क्षमता और निवेश के अनुभव के आधार पर, हम विषयगत या सेक्टर फंड में भी निवेश कर सकते हैं। लंबी निवेश अवधि में एसआईपी सबसे अच्छा निवेश तरीका है क्योंकि आप कम्पाउंडिंग की शक्ति से और रुपये की लागत औसत के माध्यम से अस्थिरता का भी लाभ उठा सकते हैं जो बेहतर रिटर्न दे सकता है।
  • बच्चों की शिक्षा और विवाह: ये भी दीर्घकालिक लक्ष्य हैं, लेकिन इनकी समय-सीमा आमतौर पर सेवानिवृत्ति योजना से कम होती है। इसके अलावा, माता-पिता अपने बच्चों के लक्ष्यों के साथ बहुत अधिक जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। लार्ज कैप फंड, इंडेक्स फंड, हाइब्रिड फंड (जैसे आक्रामक इक्विटी ओरिएंटेड हाइब्रिड फंड, डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड आदि), गोल्ड फंड (बच्चों की शादी के लिए) आदि उपयुक्त हैं। एक बार लक्ष्य की समय-सीमा नजदीक आने के बाद, हम आपके बच्चों की शिक्षा या विवाह संबंधी लक्ष्यों को जोखिम से मुक्त करने के लिए डेट फंड में स्विच करना चाह सकते हैं।
  • कर बचत: हम आपकी कर योग्य आय से कटौती का दावा करने और आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर बचाने के लिए म्यूचुअल फंड इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश कर सकते हैं। हम ईएलएसएस में निवेश करके धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं और करों में 46,800 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। अपनी वित्तीय जरूरतों के आधार पर, हम मध्यम (3 से 5 वर्ष) या लंबी (5 वर्ष से अधिक) अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं; हमारा निवेश कार्यकाल जितना लंबा होगा, संभावित रिटर्न उतना अधिक हो सकता है। 

नियमित नकदी प्रवाह / आय: लंबी निवेश अवधि में म्यूचुअल फंड सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (एसडब्ल्यूपी) निवेशकों के लिए सबसे अधिक कर कुशल नकदी प्रवाह समाधान हैं। एसडब्ल्यूपी सेवानिवृत्त निवेशकों/वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं, जिन्हें लंबी अवधि के लिए अपने निवेश से नियमित नकदी प्रवाह की आवश्यकता होती है। एसडब्ल्यूपी के लिए हाइब्रिड फंड अच्छे निवेश विकल्प हैं क्योंकि वे इक्विटी फंड की तुलना में नकारात्मक जोखिम को कम करते हैं, साथ ही लंबी अवधि में उच्च इन्फ्लेशन समायोजित पोस्ट टैक्स रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं।

 

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x