Site icon पैका मैत्री

व्यवसाय लगातार विकसित होते हैं। समय के साथ मुझे इस बोध का ज्ञान हुआ है कि केवल परिवर्तन ही स्थिर है

पैका पाथ अहेड 2021

समग्र दृष्टि और व्यावसायिक विचार ही एकमात्र स्थिर कारक है जो मार्गदर्शन करता है और हमारे कामकाज को चैनलाइज करता है।

ब्रह्मांड लगातार नए अवसर, लोग, विचार और संभावनाएं भेजता है और यदि वे हमें हमारे उद्देश्य की ओर मार्गदर्शन करते हैं तो हमें उन्हें खुले मन से स्वीकार करना है| फ्लेक्सिबल होने की क्षमता होना जरूरी है।

हमने नवप्रवर्तन, सृजन, उत्पादन और अतुलनीय कं पोस्टेबल पैके जिंग सामग्री निर्माण द्वारा एक स्वच्छ ग्रह की दिशा में काम करना चुना है।

कम से कम अगले कु छ वर्षों के लिए खाद्य सेवाओ और पैकजिंग और जिन सामग्रियों पर हम काम कर रहें हैं वे हैं – किराना बैग, मोल्डे खाद्य सेवा उत्पाद और लंबी शेल्फ लाइफ के लिए कं पोस्टेबल पैकेजिंग फोकस रहेगा।

अन्य जिस निरंतरता का हमने पालन करना चुना है, वह है हमारे आधार के रूप में कृषि अवशेषों का उपयोग सामग्री।

हम सीख रहे हैं और बढ़ रहे हैं। हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम ग्राहक के साथ शुरुआत करना सीखें और बाजार की गतिशीलता को समझें ताकि सही उत्पाद, आपूर्तिश्रृंखला, सेवा क्षमता और मजबूत व्यवसायों का निर्माण कर सकें ।

मैं हमारे प्रत्येक उत्पाद के बारे में अधिक स्पष्टता लाने के लिए एक एक करके बात करने जा रहा हूं।

1. फूड कैरी बैग

हम कागज का उत्पादन कर रहे हैं जो मुख्य रूप से बैग आवेदन में जाता है। हालांकि हमारी कोटिंग बेस पेपर, मेडिकल ग्रेड, ग्लास इंटरलीविंग आदि से लेकर विभिन्न प्रकार के उपयोगों का पता लगाने की प्रवृत्ति रही है।

एक दृढ़ विश्वास है कि उत्पादों का अधिक विविधीकरण और उपयोग अधिक फ्लेक्सिबिलिटी और सुरक्षा की ओर ले जाते हैं।

हमें उस धारणा को चुनौती देनी होगी। उत्पादों की एक विविध श्रेणी उत्पाद की गुणवत्ता, सर्विसिंग फोकस, तकनीकी जानकारी और उत्पादकता में सामान्यता भी लाती है। हमें अपने फोकस में संकीर्ण होने और उत्पादों, सेवा, बाजार में उत्कृष्टता की ओर निर्माण करने की आवश्यकता है।

ग्राहकों के एक संकीर्ण समूह के साथ संबंधों को समझना और गहरा करना, हमें उनके साथ निर्माण करने में सक्षम बनाता है।

अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव

न्यूनतम पर्यावरणीय पदचिन्ह ध्यान में रखते हुए कृषि अवशेषों से बने बैग सामग्री के अद्वितीय डिजाइन और उत्कृष्ट गुणवत्ता का निर्माण करें और प्रदान करें।

बाजार की गतिशीलता

लोग ऐसे टिकाऊ उत्पाद चाहते हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा करें और काम करें। बाजार विकसित हो रहे हैं और इकोफ्रैंडली के रूप में देखे जाने की ओर एक स्पष्ट ध्यान है।

प्राथमिक आवश्यकता: उत्पादों को आत्मसात करने और उन्हें बिंदु ए से बी तक आसानी से ले जाने के लिए बैग की आवश्यकता होती है।

माध्यमिक जरूरतें:

नवोन्मेष

हम उपरोक्त जरूरतों के लिए एक उत्पाद का निर्माण कर रहे हैं। हम अपने खोई फाइबर का उपयोग करेंगे और एक समाधान डिजाइन करेंगे जो आवश्यक वजन (5 किग्रा) 40 जीएसएम पर आसानी से वहन करता हो और नमी और तेल का प्रतिरोध करता हो।

हम नियमित बैग के निर्माण के तरीके को फिर से डिजाइन करने पर भी काम करेंगे ताकि लागत कम हो और एक अतिरिक्त संभाल के लिए हैंडल की आवश्यकता कम हो जाये।

उत्पादन

हमने इस सब्सट्रेट और स्टॉक के उत्पादन के लिए PM3 को संशोधित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। तैयारी में आवश्यक फिब्रिलेशन और रसायन विज्ञान शामिल होगा। इस वर्ष भी सही गठन और दबाव तंत्र के साथ मशीन बदल दी जाएगी।

सर्विसिंग

हमारे स्ट्रक्चर को चुनौती देनी होगी। हमें अधिक पहुंच हासिल करने और फाइनल ग्राहकों (किराने के बाजार और खाद्य आउटलेट) के अनुसार समझने और निर्माण करने की आवश्यकता होगी। हम संयुक्त विकास कार्यों के लिए सही, उत्साही भागीदारों की पहचान करेंगे। हमारी बिक्री और सेवा टीमों को वितरण नेटवर्क की पूर्ति के बजाय, गहरी तकनीकी समझ के साथ तालमेल बिठाने और कु छ अंतिम ग्राहकों को सेवा देने की आवश्यकता होगी।

2. ढाला उत्पाद

फाइबर मोल्डेड उत्पाद, खाद्य सेवाओं के लिए एक उत्कृष्ट सब्सट्रेट हैं क्योंकि वे मजबूत हैं, थोक में उत्पादित हो सकते हैं और भोजन के साथ खाद बना सकते हैं।

हम इस क्षेत्र में विशेष रूप से अच्छी स्थिति में हैं क्योंकि हमारे पास अपनी खुद की खोई पल्पिंग सुविधाएं और अनुभव हैं।

हालांकि हमने अपने लुगदी की तकनीक और अनुकू लन के साथ गुणवत्ता वाला उत्पाद बनाने में संघर्षकिया है।

उत्पादों की यह श्रृंखला संगठन के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है।

अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव

विश्व स्तर पर उच्चतम और सबसे सुसंगत गुणवत्ता मानक उत्पाद। आदर्श रूप से डिज़ाइन किया गया उत्पादों की पूरी श्रृंखला उच्च मूल्य वाले ग्राहकों को प्रदान करें।

बाजार की गतिशीलता

यह विकास का एक बड़ा क्षेत्र है। खाद्य सेवाएं और वितरण खंड विश्व स्तर पर बढ़ रहे हैं और प्लास्टिक विशेष रूप से पॉलीस्टाइनिन से से दूर जाने की सख्त जरूरत है। ब्रांड और ग्राहक विश्वसनीय और गुणवत्तापूर्ण सप्प्लायर्स की तलाश में हैं।

प्राथमिक आवश्यकता: कम समय में भोजन और उपभोग की सेवा

माध्यमिक जरूरतें

नवोन्मेष

डिलीवरी बाजार के लिए चिंताओ को दूर करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है जहां भोजन सही से कैरी कर सकें । जब उत्पाद गर्म, तैलीय ग्रेवी उत्पादों से भरा हो तो हमें उत्पाद की अखंडता और लीक प्रूफिं ग सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है।

आदर्श रूप से कंटेनर को भी गर्मी बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

हमारे डिजाइनों को प्रतिरूपकता के कें द्रीय लोकाचार को बनाए रखते हुए मॉडु लरिटी की भावना बनाए रखने की जरूरत है।

उत्पादन

इस डोमेन में करने के लिए बहुत कु छ है। हमारे पास प्रक्रिया और मशीनों में हल करने के लिए बहुत कु छ हैं। पल्प सही नहीं है, फ्रीनेस बहुत कम है। हीटिंग सिस्टम सही नहीं हैं और गर्मी का स्तर उठाए जाने की जरूरत है।

संरेखण के मुद्दे हैं जिन्हें हल करने की आवश्यकता है। हमें कम से कम 80% से अधिक की उत्पादकता दक्षता पे पहुंचना है। इसे प्रभावी बनाएं के लिए टीमों को लगातार प्रक्रिया में रहने की जरूरत है।

अधिक लचीलापन हासिल करने में सक्षम होने के लिए हमें उत्पादों और टूलिंग को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। हमें बैच उत्पादन प्रणालियों को समझने की आवश्यकता है ताकि न्यूनतम परिवर्तनों के साथ वितरित करने में सक्षम हो सके हमें मजबूत और प्रभावी नेतृत्व की जरूरत है।

सर्विसिंग

हमें बहुत अधिक फोकस विकसित करने की जरूरत है। हमें उन बाजारों और ग्राहकों की जरूरतों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जिनकी हम सेवा कर रहे हैं। हमें सप्लायर ऑफ़ चॉइस बनने के लिए मजबूत और करीबी संबंध बनाने की जरूरत है और ऐसा तब होता है जब हम वादों को शीघ्रता से सुनते हैं और उन्हें पूरा करते हैं।

टीम को उसी के अनुसार गठबंधन करने की जरूरत है। स्पष्ट फोकस डोमेन और जवाबदेही होने की आवश्यकता है।

3. लचीला पैकेजिंग समाधान

आज का सबसे बड़ा पर्यावरणीय मुद्दा शायद बहुस्तरीय लचीली पैके जिंग का है जो है प्रसंस्कृत खाद्य पैके जिंग (नाश्ता और मिष्ठान्न) में उपयोग किया जाता है। यह पैके जिंग बहुत अच्छी तरह इंजीनियर की गयी है कि इसे पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है और यह कम से कम 100,000 वर्षों तक नहीं टूटेगा। वैकल्पिक व्यवस्था प्रदान करने की ज़रुरत है। उत्पादों को लंबी शेल्फ लाइफ (6 महीने से अधिक) के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे एक सब्सट्रेट जिसमें ऑक्सीजन और नमी दोनों अवरोध 0 प्रवेश के करीब हों, ऐसे बनाया जाता है। यह है प्राकृतिक उत्पादों के साथ हासिल करने के लिए चुनौतीपूर्ण है।

अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव

गैर-सुगंधित उत्पादों (चावल, पास्ता, नूडल्स, मेवा आदि) की पैके जिंग के लिए एक तुलनीय मूल्य पर एक कम्पोस्टेबल विकल्प प्रदान करें।

बाजार की गतिशीलता

यह एक बहु-अरब डॉलर का अवसर है। स्नैक व्यवसाय में सभी कं पनियां विकल्प खोज रही हैं और इसी दिशा में काम कर रही हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि बनाया जा रहा सब्सट्रेट समान रूपांतरण और पैके जिंग विधियों का उपयोग करे ताकि मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जा सके ।

ग्राहक को थोक में खाद्य उत्पादों को पैके ज करने की आवश्यकता है और फिर परिवहन और वह भोजन को बिक्री के बिंदु पर बनाये रखें। उत्पाद को समय के साथ ताजगी और शेल्फ जीवन सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

प्राथमिक आवश्यकता: समय के साथ ताजगी बनाए रखने के लिए भोजन को पैके ज और संरक्षित करें।

माध्यमिक जरूरतें:

नवोन्मेष

हमें ऐसे उत्पाद की ओर काम करने की ज़रूरत है जो नमी को दूर कर सके और उन उत्पादों की पैके जिंग के लिए जिन्हें सुगंध प्रतिधारण की आवश्यकता नहीं है, पर्याप्त मजबूत हो। सुगंध प्रतिधारण अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है और ऑक्सीजन बाधाओ को अक्रिय पदार्थों का उपयोग किए बिना बनाना अधिक कठिन होता है। हम विकास के अगले चरण में उस पर गौर करें।

हम अपनी नियोजित नई पेपर मशीन और प्रौद्योगिकी के लिए सही रसायन बनाना चाहते हैं जो हमें एक पूर्ण सब्सट्रेट का उत्पादन और प्रदान करने में सक्षम बनाता है जिसको मुद्रण और पैके जिंग उत्पाद में परिवर्तित किया जा सके । हम इस दिशा में वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं।

उत्पादन

हम इसे उत्पाद को सक्षम करने के लिए सही पेपर मशीन की डिजाइनिंग और फिर खरीदने की प्रक्रिया में हैं। हमें सही उत्पादों को सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी (मशीन) और प्रक्रिया के विकास पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होगी। यह हमारे लिए एक महत्वाकांक्षी कदम है और हमें लगता है कि इस खोज में हमारा रॉ मटेरियल फायदेमंद साबित होगा।

हम इस दिशा में महत्वपूर्णनिवेश करेंगे और सफलता सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगे।

हमें ऐसे उत्पाद की अवधारणा करने में सक्षम होना चाहिए जिसे दुनिया ने अब तक नहीं देखा है और फिर वादे पे खरे उतरे।

सर्विसिंग

इस प्रयास के लिए एक विशेष बिक्री टीम की आवश्यकता होगी जो कु छ चुनिंदा ग्राहकों के साथ काम करने में सक्षम हो और उनके जरूरतों को समझें, परीक्षण चलाएं, उत्पाद में बदलाव करें और फिर उत्पाद के सफल लॉन्च की दिशा में काम करें।

उपरोक्त के लिए मजबूत साझेदारी और रिश्तों और समझ को पोषित करने की और ग्राहक की जरूरतों की सराहना करने की आवश्यकता होगी।

हमें इसके लिए सही टीम बनानी होगी।

हम इस यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत कोर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं और आने वाले दिनों में समेकन और स्पष्टता देखेंगे

आपका,
वेद

Exit mobile version