Site icon पैका मैत्री

“सभी चीजों की जगह और सभी चीज अपनी जगह पर”

5 S‘ क्या है?     

5 ‘S’ को एक ऐसी कार्यप्रणाली के रूप में परिभाषित किया गया है जिसके परिणामस्वरूप कार्यस्थल स्वच्छ, सुव्यवस्थित, और सुरक्षित होता है जिससे अपशिष्ट को कम करने और उत्पादकता को अनुकूलित करने में मदद मिलती है। 5 ‘S’ पद्धति को इस दर्शन द्वारा संक्षेपित किया जा सकता है, “हर चीज़ के लिए एक जगह और हर चीज़ अपनी जगह पर।” इसे शारीरिक और मानसिक रूप से गुणवत्तापूर्ण कार्य वातावरण बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्य क्षेत्र की 5 ‘S’ स्थिति कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण है और ग्राहकों की पहली छाप का आधार है।

5 ‘S’ स्थानों को व्यवस्थित करने की एक प्रणाली है ताकि कार्य कुशलतापूर्वक, प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से किया जा सके। यह प्रणाली हर चीज़ को वहीं रखने पर ध्यान केंद्रित करती है जहां वह है और कार्यस्थल को साफ-सुथरा बनाए रखती है, जिससे लोगों के लिए समय बर्बाद किए बिना या चोट लगने का जोखिम उठाए बिना अपना काम करना अधिक प्रबंधनीय हो जाता है।

5 ‘S’ गुणवत्ता उपकरण “S” अक्षर से शुरू होने वाले पांच जापानी शब्दों से लिया गया है, जिसका उपयोग दृश्य नियंत्रण और लीन उत्पादन के लिए उपयुक्त कार्यस्थल बनाने के लिए किया जाता है।

5 ‘S’ के स्तंभ सीखना आसान और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण हैं:

5 ‘S’ के लाभ:

Exit mobile version