साथ मिलकर उत्कृष्टता का विकास

Ved Krishna

अगस्त, 2024 |

प्रिय साथियों,

इस माह की शुरुआत भी ग्वाटेमाला में हुई। हमने श्री रोलैंडो यौन को अपने अमेरिका के फाइनेंस नेतृत्व के लिए चुना। आने वाले समय में इस कार्य की अत्यधिक आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि हम भारी मात्रा में निवेश इक्कठा करेंगे और उसे प्रोजेक्ट में लगायेंगे। वित्त के ख़ास जानकर व्यक्ति अपने को कई ग़लतियों से बचा सकते हैं। श्री यौन को ग्वाटेमाला, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य कई देशों में कार्य करने का अनुभव है और उन्होंने अपने से काफ़ी बड़े उद्योगों का नेतृत्व किया है। मैं उनका पैका टीम में स्वागत करता हूँ।

मैंने ग्वाटेमाला के लिए चुनी गई मानव संसाधन लीडर विवियन जी के साथ भी समय बिताया और उनसे प्रभावित हुआ। उनकी मानसिकता भी सभी के साथ सुव्यवहार और हर टीम सदस्य को आगे बढ़ाने की है। ग्वाटेमाला टीम में जुड़ने वाले कुछ और साथियों से मुलाक़ात हुई।

हमने साथ मिल कर प्रोजेक्ट का ब्योरा किया और समय सारणी को समझने की कोशिश की। यहाँ अपने को खुला मैदान मिल रहा है और हमें इसे संवारने का मौक़ा प्राप्त है। हम सब को मिल कर इस साईट को विश्व की सबसे उम्दा उद्योगों में स्थापित करना है इस लिये साईट प्लानिंग पर और ध्यान दिया गया और प्रोजेक्ट के गति उद्धार पर कार्य किया गया।

इसके उपरांत चंद दिन अमेरिका में बिताये जिसमें कुछ समय अमेरिका बिज़नेस की स्थापना के तौर तरीक़ों पर टेड जी से विचार विमश हुआ। धीरे धीरे स्थापित हो रहा है कि हमें किस दिशा में कार्य करना होगा और हम कैसे वहाँ के ग्राहकों को लाभ पहुँचा सकते हैं।

इस माह की मुख्य प्रक्रिया निवेशकों के साथ संपर्क बना कर प्रोजेक्ट के बारे में बताना और उनकी रुचि का माप करना। हमने कई निवेशकों को अपने प्रोजेक्ट के बारे में आगा किया और उन में से कुछ ने और जानने की इच्छा जतायी। अब इन निवेशकों के साथ वार्तालाप आगे बढ़ेगा। आने वाले कुछ दिनों में कई इच्छुक संस्थानों से मुलाक़ात होगी और अगर हम उन्हें प्रभावित कर पाये तो आगे बात बड़ेगी।

इस माह दो सप्ताह मैंने मदेरा नामक पुर्तगाल के एक द्वीप से कार्य किया। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है और हमें अलग अलग प्रकार की जगहों का भ्रमण करने का मौक़ा मिला और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद प्राप्त हुआ।

इसके बीच एक दिन के लिए लंदन जा कर अपने दो गुरुजनों के साथ समय बिताने का मौक़ा प्राप्ति हुआ और यह अहसास हुआ कि उनकी भी कई अदाएं हमारे कार्य पर अड़ी हुई हैं। कई सारे प्रभावशाली लोग अपनी मदद कर रहें हैं और अपने को उनकी आशाओं पर खरे उभरना है। श्री बिल मैकडूनो और श्रीमती शाउन सुथरलैंड सस्टेनबिलिटी की दुनिया में विश्वप्रसिद्ध हैं।

जगदीप के साथ अपने PM4 के निर्माता कंपनी ऐलीमैंड जाने का मौक़ा मिला और डिज़ाइन के बारे में विचार विमश किया गया यह ज्ञात हुआ कि इस कंपनी को विशिष्ट श्रेणी के काग़ज़ के बारे में काफ़ी ज्ञान है और हमारा चुनाव सही लगा। अब हमें प्रोजेक्ट जागृति को गति पकड़ानी है। हम जीतने दिन अभी विलंब करेंगे उतने ही दिन दूसरे छोर पर देरी होगी।

बियोरबिस नामक एक उच्च श्रेणी की R&D कंपनी के साथ समय बिताने का मौक़ा प्राप्त हुआ। उनकी लैब और कार्यप्रणाली देख कर अहसास हुआ कि हम कितने पीछे हैं और हमें कितना काम करना बाक़ी है। मुझे अपने प्रोडक्ट डेवलपमेंट की प्रक्रिया, गति और परिणाम के बारे में काफ़ी चिंता है। आगे की राह हमारे नए आविष्कारों पर निर्भर है और यहाँ प्रगति अत्यधिक कमजोर है। हमें इस पर विचार कर सही नेतृत्व और गति पकड़नी होगी।

आने वाला माह अत्यधिक रोमांचक होगा। हमें जागृति के निवेशक तय करने हैं और कावोक के लिये भी सही निवेशकों को प्रभावित करना है। इसके अलावा व्यापार के कई हिस्सों को धर्रे पर लाना हैं जिससे की हम इस वर्ष के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें- कंपोस्टेबल डिवीज़न फिर से पीछे छूट रहा है, फ़्लेक्सिबल पैकेजिंग और अमेरिका ने भी अभी तक रह नहीं पकड़ी है। मुझे और एकाग्र होकर कार्य करना होगा जिससे के आपको सही नेतृत्व देने में सफल हो पाऊँ।

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

5 1 vote
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x