Site icon पैका मैत्री

हमारे चारों ओर शिक्षा, रोजगार और पारिस्थितकी में सुधार के लिए के लिए हम प्रयासरत हैं ।

 जुलाई 2022 में एक नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ, हमने इस वर्ष समुदायों की सेवा करने के लिए खुद को तैयार करने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित की। जबकि हमारे सम्मान भागीदारों “जिंगल बेल नर्सरी स्कूल” और “एकलव्य फाउंडेशन” द्वारा संचालित 6 कृष्णा निकेतनों में पढ़ने वाले बच्चे गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अपने दादा-दादी के यहाँ गए थे, हमारे शिक्षक एकलव्य फाउंडेशन के नेतृत्व में प्रशिक्षक के कार्यक्रम के प्रशिक्षण के माध्यम से अगले शैक्षणिक सत्र में उनकी बेहतर सेवा करने की तैयारी कर रहे थे। हम समुदायों में शिक्षा को मजबूत और प्राथमिकता देने के लिए एक प्रतिकृति मॉडल बनाने के लिए शिक्षा के इस अद्वितीय हब एंड स्पोक मॉडल की अपनी जानकारी को समेकित कर रहे हैं।

पैका स्किल्स को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उसने गोवा में 25 जून 2022 को आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इंडिया में प्रस्तुत निरंतर सुधार केलिए 5 एस परियोजना के लिए “उत्कृष्टता” पुरस्कार जीता है। हम पैकेजिंग उद्योग के लिए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए एक कदम और करीब चले गए हैं। इस दृष्टि के साथ, हम नए शैक्षणिक वर्ष में पेपर और पल्प और फाइबर मोल्ड किए गए उत्पादों के लिए 4 नए डोमेन-विशिष्ट पाठ्यक्रम शुरू कर रहे हैं। हम वैश्विक पैकेजिंग उद्योग के लिए हमारे छात्रों में उत्कृष्टता का निर्माण करने के लिए हमारे नए व्यापार प्रमुखों का स्वागत करते हैं।

हमारा ब्रिज स्कूल, खुशी-खुशी 37 बच्चों के साथ काम कर रहा है जो बाल श्रम, भीख मांगने और अन्य प्रथाओं में काम करने पर मजबूर थे और शिक्षा से वंचित थे। मुझे यह साझा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लड़कियों में से एक, दीया खुशी-खुशी से अब नोएडा में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में पढ़ रही है, जो कम आय वाली पृष्ठभूमि की बालिकाओं के लिए एक सरकारी आवासीय स्कूल है। वह वहां बेहद खुश है और उसके माता-पिता भी अब उसका सहायता कर रहे हैं। दीया की कहानी अब कई छात्रों और उनके माता-पिता को बाल श्रम और भीख मांगने के जगह पर  शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिए प्रभावित कर रही है।

जैसे ही हम आने वाले महीनों में आगे बढेंगे, मैं अधिक प्रभावित कहानियों को साझा करूंगा और आप सभी का स्वागत करूंगा यदि आप हमारे आसपास के समुदायों के विकास में योगदान करना चाहते हैं।

 

Exit mobile version