Site icon पैका मैत्री

”हमें अपने मार्ग पर साहस के साथ अग्रसर रहना है”

प्रिय साथियों,

बीता महीना अत्यधिक रोमांचक व महत्वपूर्ण रहा।

महीने के शुरुआत में ग्वाटेमाला की 3 बड़ी चीनी उत्पादन उद्योगों के प्रतिनिधियों ने अपनी कंपनी का दौरा लगाया। मेरे पिछले वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण कार्य सफलता की ओर जाते दिखा। मिल के रख रखाव व आपकी ऊर्जा ने उन्हें ख़ास प्रभावित किया और अपने साथ गठबंधन में उनकी रुचि में इज़ाफ़ा हुआ। होली के मौक़े में भी सभी अतिथि साथ रहे और उन्होंने अपनी संस्कृति का आनंद उठाया। इस दौरे के उपरांत मुझे पूरा विश्वास है कि शीघ्र ही हम अपनी कंपनी व देश का परचम नये देश में लहरायेंगे। यह अपने लिए ख़ास उपलब्धि है और हम सब को अपने आप को और विस्तृत करने का मौक़ा प्राप्त होगा।

मैं कई वर्षों से आगे आने वाले समय के लिए संगठन स्वरूप पर विचार कर रहा था और गहन चिंतन के बाद एक नये स्वरूप को प्रस्तुत किया। इस ढाँचे को बनाने के पीछे सबसे ज़रूरी सोच थी कि हमें एक बन कर कार्य करना है और सभी लीडर की शक्तियों को निखारना है।

समस्त भारत के कारोबार की बागडोर अब जगदीप सम्भालेंगे। जगदीप एक प्रेरणात्मक लीडर हैं और उनके नेतृत्व में अपने उद्योग ने अधिकतम प्रगति की है। उन्होंने अपनी पूर्ण ऊर्जा अपने को आगे बढ़ाने में लगाई है और अब मुझे पूरा भरोसा है कि वह सभी अंगों को एकाग्र कर अगले पड़ाव की ओर हमें लेकर जाएँगे। मेरा अधिक समय व ध्यान ग्वाटेमाला प्रोजेक्ट की ओर रहेगा। कंपनी के कई हिस्से हम साथ मिल कर देखेंगे। पिछले वर्ष में मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि रही है कि हमने एक अत्यधिक कुशल नेतृत्व टीम इकट्ठी की है और साथ मिल कर हम सब आगे बढ़ेंगे। अपनी कंपनी का नेतृत्व ढाँचा आपके समक्ष रख रहा हूँ।

इस ढाँचे को लेकर हरिणी व दीपाली जी पूर्णसंगठन को स्वरूप देंगी व हर साथी की योग्यता को उभरने पर कार्य करेंगी। अपने विचार उनके समक्ष ज़रूर रखियेगा जिससे की हम सब साथ मिल कर संस्थान को सही स्वरूप देने में सक्षम हों।

हमारा स्वभाग्य रहा की मेरे गुरु व मार्गदर्शक श्री प्रसाद कईपा अमेरिका से हमारे साथ समय बिताने भारत आये और उन्होंने हमें श्री ब्रह्मचारी साईं सम्बत जी से भी मिलाया। सम्बत जी कईपा जी के साथ मिल अपने संस्थान को आगे ले जाने में अपनी मदद करेंगे और आपके साथ मिल कर सिस्टम्स को और प्रगतिशील और अपनी संस्कृति पर आधारित बनायेंगे। अगले कुछ वर्ष रोमांचक होंगे।

समक्ष नेतृत्व टीम के साथ हमें गोवा में 3 दिन आने  वाले वित्त वर्ष पर विचार करने का मौक़ा प्रदान हुआ। ज़ुबी व गौतम ने वहाँ ज़ोरदार तैयारी की और हम सब नें साथ मिल विश्व में बदलाव, संस्था के प्लान, बीते वर्ष पर टिप्पणी व अगले वर्ष की प्लानिंग की। टीम नेंहर वर्ष की भाँति प्रेरणात्मक टारगेट प्रस्तुत किए और अब आपके साथ मिल कर और विस्तृत रूप से प्लानिंग व क्रियान्वयन किया जाएगा। मैं समस्त संस्थान व अपने टारगेट आपके समक्ष रख रहा हूँ और इसी प्रणाली से दीपाली आप सब के टारगेट आपके साथ आधारित करेंगी जिससे की हम हर माह LP के द्वारा प्रगति करें। जैसे हम सब एकाग्र हो कर आगे बढ़ेंगे संगठन की प्रगति होगी।

गोवा के उपरांत मुझे प्रोजेक्ट जागृति के निवेश फाइनल करने के लिए मुंबई जाने का मौक़ा प्राप्त हुआ और वहाँ विचार कर हमने सही तरीक़े को स्वरूप दिया और मैं आशा करता हूँ कि अगले 2-3 माह में हमें पूँजी प्राप्त हो जाएगी।

अपनी चक टीम ने दिल्ली के आहार मेले में स्टाल लगाया और वहाँ जा कर अपने प्रोडक्ट में ग्राहकों की रुचि देखने का आनंद प्राप्त हुआ।

अमेरिका वापस आने के बाद ग्वाटेमाला प्रोजेक्ट पर कार्य ने ज़ोर पकड़ लिया है और मैं आपको प्रगति से अवगत कराता रहूँगा।

हमने साथ मिल कर प्रण लिया है कि अपने कार्यों द्वारा धरती की स्वच्छता कि ओर योगदान करेंगे और मैं लगातार देख रहा हम की प्रभु हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं और कायनात हमें सही सोच, समृद्धि व लोगों से जोड़ रही है। हमें अपने मार्ग पर साहस के साथ अग्रसर रहना और अपने जीवन को पूर्ण रूप से इस कार्य पर न्योछावर करना है।

शुभकामनाओ सहित,

आपका,

वेद

Exit mobile version