Site icon पैका मैत्री

हम अपने आसपास के समुदायों का सहयोग करने के लिए खुद को बेहतर तैयार करने की यात्रा पर हैं।

प्रिय टीम,

आप सभी को नववर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएं!

2022 समाप्त हो गया है, और आप सभी को संबोधित करने का यह एक शानदार अवसर है। पिछले कुछ महीने बहुत रोमांचक रहे हैं क्योंकि हमारा ध्यान पैका स्किल्स में शिक्षकों की क्षमता निर्माण पर रहा है। हम वैश्विक कंपोस्टेबल पैकेजिंग उद्योग के लिए अपने आसपास के अधिक से अधिक युवाओं का समर्थन करने के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार करने की यात्रा पर हैं। हमारे देश में बेहद प्रतिभाशाली छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी के कारण अच्छे अवसर प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। एक अच्छा शिक्षक छात्रों के जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता है।

इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, हमने 2 सप्ताह के शिक्षक प्रशिक्षण और नेतृत्व निर्माण कार्यशालाओं के लिए कॉमन पर्पस, एशिया पैसिफिक रीजन और इंडियन मशीन टूल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, बैंगलोर के साथ पार्टनरशिप की। टीम दिसंबर 2022 में गुरुग्राम में पांच दिवसीय आवासीय कार्यक्रम, इंडिया लीडरशिप अकादमी, 2022 के लिए गई थी।यह अभ्यास बहुत लाभदायक रहा है, और मैं पहले से ही देख सकते हूँ कि शिक्षकों में उत्साह बढ़ गया है। मैं आशा करती हूं कि हम इसी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में होने के नाते, मैं उन नवीन और रचनात्मक युवाओं से आश्चर्यचकित हूं जो मुझे लगातार देखने को मिलते हैं। हमारे कृष्णा निकेतन केंद्रों के 180+ बच्चे औपचारिक स्कूली शिक्षा में जाने के लिए तैयार हैं। हमारे चैरिटी स्कूल कुशी – कुशी के 15+ छात्रों को औपचारिक स्कूलों में लाया गया है। हम और अधिक कृष्णा निकेतन स्कूलों के निर्माण और इस यात्रा में अपने अगले साथी का चयन करने के लिए तत्पर हैं। बुनियादी शिक्षा वास्तव में एक बेहतर समाज की नींव बनाती है, और हमें प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करने की दिशा में लगातार काम करना चाहिए। इस प्रकार, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा अब राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में एक राष्ट्रीय प्राथमिकता है। हमारा उद्देश्य अपने अनूठे हब एंड स्पोक मॉडल के माध्यम से प्रारंभिक शिक्षा को मजबूत करना है।

दिसंबर 2022 में, हमने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की हाईलाइट साझा करने के लिए समान विचारधारा वाले स्कूलों को इकट्ठा करने के लिए एक कार्यक्रम “आगाज़” आयोजित किया। हमने यह बताने की कोशिश कि कैसे हमारे कृष्णा निकेतन स्कूल नीतिगत दिशानिर्देशों के अनुसार अपनी संरचनाओं को सुधारने में स्कूलों का समर्थन कर सकते हैं।मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ शिक्षा में सुधार के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर मिला है। हम उपस्थित लोगों से काफी हद तक सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं, और हम आने वाले वर्षों में अपने मिशन में अधिक से अधिक शैक्षिक संगठनों को शामिल करने का इरादा रखते हैं।

पैका फाउंडेशन ने मल्लिगावड फाउंडेशन और वाईपीएल के साथ मिलकर छह तालाबों का कायाकल्प किया और 300 से अधिक पौधे लगाकर वृक्षारोपण अभियान चलाया। आनंद मल्लिगावड प्राकृतिक संसाधनों को बहाल करने के लिए भावुक हैं, और पैका के मूल्य उनकी विचारधारा के साथ मिलते हैं, जिससे यह एक सहज साझेदारी बन जाती है।

यह साल बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है, और पैका फाउंडेशन के साथ मेरी एक रोमांचक शुरुआत हुई है। अब, जैसा कि हम एक नए साल में कदम रखते हैं, यह आगे बढ़ने और हमारे आसपास के लोगों के जीवन में एक बड़ा प्रभाव लाने का समय है।

Exit mobile version