हम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए कई दिशाओं में काम कर रहे हैं।

- Ved Krishna

सितम्बर, 2022 |

मेरे प्रिय साथियों,

हम कई दिशाओं में कार्य शुरू कर रहें हैं। अपने मुक़ाम की ओर बढ़ने का कोई और चारा नहीं है। यह सारी प्रक्रिया को साथ रखने के लिए अत्यधिक आवश्यक है की हम अपनी कार्यप्रणाली व सिस्टम्ज़ पे कार्यरत रहें।

हमारा उद्देश्य है एक ऐसी इकाई जो हर साथी की कार्यक्षमता को बढ़ाने पर कार्यरत रहे और सोच व संसाधन पर पूर्ण आज़ादी प्रदान करे। इस ढाँचे को रूप देने में अपनी टीम लगी हुई है। सूज़न बस्तेरफ़ील्ड और अन्य विदेशी साथी इस प्रक्रिया में मार्गदर्शन दे रहें हैं। अपनी अलग अलग इकाइयों से अनेक साथी अपनी ऊर्जाशक्ति लगा रहें हैं और ‘पैका वे’ तैयार हो रहा है। इस कार्य के ख़ास पहलू इस प्रकार हैं:

  • पैका वेनीति व समविधान की रचना: पिछले 4 दशकों में हमने काफ़ी सामग्री इकट्ठा की है और इन प्रक्रियाओं को संयुक्त सोच देना आवश्यक है जिससे की हम आगे के लिए अपने उद्योग, अन्य इकाइयों व नए स्थानों में अपने कार्य करने के अनूठे तरीक़े को स्थापित कर पाएँ। इस ढाँचे का पहला रूप तैयार है और शीघ्र ही आप सब को इसकी झलक प्राप्त करायी जाएगी। आपका सहयोग, सोच और योगदान प्रार्थनीय होगा।
  • लीडर्शिप की क्षमता में इज़ाफ़ा: किसी भी इकाई की सफलता का दायरा उसके नेतृत्व के हुनर व क़ाबलियत पर निर्भर होता है। हमें आगे बड़ने के लिए अपनी सोच व क्षमता में वृद्धि लानी होगी और इस दिशा में प्रगति तभी हो सकती है जब हम समझे की हमसे अपेक्षा क्या है और हमारी वर्तमान स्थिति पर क्या कार्य करने की आवश्यकता है। इस दिशा पर भी हम काफ़ी समय से कार्य कर रहें हैं परंतु असली मुक़ाम पर नहीं पहुँचा पाए हैं। मुझे आशा है की इस अति आवश्यक कार्य के लिए हम शीघ्र ही अनुभवी व्यक्ति को अपनी टीम में सम्मिलित कर गति बड़ाएँगे।
  • पैका समृद्धि पथ को सही माईने में कार्यान्वित करना व टीम की कार्यक्षमता में उद्धार: अपनी संस्था में सही माईने में परिवर्तन लाने की आवश्यक प्रक्रिया है समृद्धि पथ। इस दिशा में हमने कई वर्षों से कार्य किया है परंतु अभी भी नीव कमजोर है और यह कार्यक्रम गतिविधि का आवश्यक अंग नहीं बन पाता है। काफ़ी खोज के बाद हमें अमरेश जी प्राप्त हुएँ हैं। अमरेश को इस गतिविधि का कई वर्षों और संस्थाओं का अनुभव है। उनकी सोच भी प्रगतिवान व सकारात्मक है। मेरी आशा एक बार फिर से जगी है की इस कार्य द्वारा हम संगठन में सम्पूर्ण रूप से कार्य पर निर्धारित हर व्यक्ति को प्रगति पथ पर अग्रसर कर पाएँगे और सभी के दृष्टिकोण में प्रगति होगी। विश्व स्तरीय बनने के लिए हमें उत्कृष्ट बनना होगा और इस कार्य में पैका स्किल्स का विशेष योगदान होगा जिसपर कोटि जी और सरिता जी प्रयासरत हैं। पैका स्किल्स अपने ट्रेनिंग सेंटर के रूप में उभरेगा।

अभी तक इस कार्य को इंटर्नेट के माध्यम से अलग अलग जगह बैठे साथी रूप दे रहे थे। इस माह टीम अपने समक्ष आएगी और ज़मीनी स्थिति का ब्योरा करेगी। यह मौक़ा है आकर को और मज़बूत करने का और मैं आशा करता हूँ की ठीक माईने में अगले माह तक आगे आने वाले समय के लिए कार्य के प्रारूप की तैयारी हो जाएगी। मैं इस टीम को शुभकामनाएँ प्रधान करता हूँ की इस मुहीम में सफलता प्राप्त करें।

सभी क्षेत्रों में प्रगति जारी है:

यश पैका ने सफलता पूर्वक बंदी का कार्य सम्पूर्ण किया और PM3 के उत्पादन व क्वालिटी में वृद्धि दिख रही है। जागृति प्रोजेक्ट के कार्य में गति आवश्यक है और मैं आशा करता हूँ की आने वाले समय में यह प्रतीत होने लग जाएगी।

कम्पोस्टेबल्स ने कई असफलताओं के बाद डिलिव्री कंटेनर का उत्पादन गठबंधन के द्वारा चालू कर दिया है और मुझे आशा है की आने वाले समय के लिए यह पहला कदम है और हम प्रगति हेतु गठबंधनों के द्वारा कार्य को आगे बढ़ाने में सरलता प्राप्त करेंगे।

इम्पैक्ट में कई प्राजेक्ट्स का चयन हुआ है और टीम व उपकरण गठित हो रहें हैं। यह अंश अपनी व विश्व की प्रगति का ख़ास हिस्सा रहेगा। आने वाले समय के लिए हमें लगातार उमदा उत्पादों का आविष्कार कर प्रोडक्शन करना होगा। इस कार्य के लिए हमें इस टीम को अत्यधिक जानकर बह ताकतवर बनाने के लिए निवेश करना होगा।

GCAhub को टीम ग्राहक की सोच अनुसार नया प्रारूप दे रही है। टीम ने कोशिश की है की इस प्लैट्फ़ॉर्म को और सरल बनाया जाए और ग्राहक को आवश्यक जानकारी प्राप्त होने में कम से कम समस्या का सामना हो इस पर कार्य किया जाए।

पैका इंक में भी अगले प्लांट की स्थापना की कोशिश जारी है। स्थान का निर्णय तक़रीबन होने की कगार पर है और निवेश के लिए तमाम साझेदारों से वार्तालाप का प्रकरण चल रहा है। इस कार्य के लिए टीम की खोज भी प्रगति पर है।

सरिता जी के नेतृत्व में अपना फ़ाउंडेशन भी रूप ले रहा है। यह अत्यधिक आवश्यक है की जहां भी हम उपस्थित हों हम समाज की सेवा में योगदान करते रहें और अपने आस पास ख़ुशहाली फैलाने में कमी ना छोड़े। मैं आशा करता हूँ की आप सभी इस कार्य के साथ जुड़ेंगे और अपना योगदान देंगे।

मैं लगातार देख रहा हूँ की जिस रह पर अपने निकले हैं उस पर कायनात अपना नेतृत्व कर रही है और कड़ियाँ जुड़ती जा रही हैं। आशा करता हूँ की आप भी यह अहसास कर रहे होंगे।

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x