“हम एक दूसरे के साथ मिलकर और क्रांतिकारी कार्य करने में सक्षम बनेंगे।“

- Ved Krishna

अक्टूबर, 2022 |

प्रिय साथियों,

सितम्बर माह में मेरा अधिकतम समय योग विद्या के प्रशिक्षण में बीता। मेरे जीवन में ध्यान व योग का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। रोज़ाना प्रातः काल में अनुशासित रूप से अभ्यास करने के कारण मैं अपने आप को धैर्यपूर्वक काम पर केंद्रित रख पाता हूँ। समय के साथ अपने आप के बारे में और जानकारी प्राप्त होती है और यह साफ़ हो जाता है की धरती पर हमारे लिए जो कर्म चुना गया है उसको पूरी निष्ठा से करने पर अत्यधिक सुख की प्राप्ति होती है।

2019 में, मैं बाली में समय व्यतीत कर रहा था। बाली, इंडोनेशिया देश के 17000 द्वीपों में से एक द्वीप है। यहाँ की ख़ासियत है एक सुंदर हिंदू परम्परा। 90% से भी ज़्यादा आबादी हिंदू है और अलग ही संस्कृति को बरकरार रखे है। यहाँ की आबादी बहुत ही प्रेम पूर्वक जीवन व्यतीत करती है। आपको लोग सदा मुस्कुराते मिलेंगे और किसी भी घर में ताला नहीं मिलेगा। हर घर में सुंदर मंदिर होंगे व ब्रह्मा, विष्णु, महेश की पूजा दिन में तीन बार की जाएगी। यहाँ की सुंदरता व सभ्यता के कारण पूरे विश्व से लोग यहाँ आकर समय व्यतीत करते हैं और यह योग के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया है। यहाँ की प्राकृत सुंदरता भी बेमिसाल है।

पिछली यात्रा में मेरी कुछ बहुत प्रेरणात्मक योग प्रशिक्षकों से मुलाक़ात हुई और मैंने उनसे सीखने की इच्छा प्रकट की। महामारी के कारण 2 वर्ष बीत गए परंतु इच्छा क़ायम रही और अब जा कर उनके द्वारा स्थापित प्रशिक्षक कार्यक्रम का हिस्सा बन पाया। इस कार्यक्रम में विश्व के अलग हिस्सों से साथी आए और 3 सप्ताह के लिए आसन, प्राणायाम, ध्यान व सत्संग में समय बीता पाया। अब ऐसा महसूस हो रहा है की अपने अगले पड़ाव के लिए तैयार हूँ।इस दौरान कार्य जारी रहा और रोज़ाना टीम से वार्तालाप होती रही।

यश पैका टीम ने अपनी पार्टनर्स मीट बाली में की जिससे मैं इसमे शामिल हो पाऊँ। टीम और डीलर बंधुओं के साथ समय बिताने में अत्यधिक आनंद की प्राप्ति हुई। सभी पार्टनर प्रगति का आंतरिक हिस्सा हैं और लगातार ग्राहक के सम्पर्क में रहते हैं। आपस में मिल कर और समस्याओं का समाधान करने में सामंजस्य बड़ता है। हम आगे का पथ आपस में बाट पाए सबकी सोच एकाग्र हुई।

AFRY एंजिनीरिंग से बात चीत के द्वारा प्रोजेक्ट जागृति पर भी प्रगति हो रही हैं।

कंपोस्टेबल के लिए सबसे बड़ी चुनौती प्रोडक्शन और सप्लाई बनी हुई है। टीम ने एक नए सप्लाइअर से कार्य चालू किया और टैकनोलजी व पार्टनर की खोज जारी है।

इम्पैक्ट की टीम में बढ़ौतरी हो रही है। नए प्रोडक्ट बनाने के लिए सबसे ज़रूरी है सक्षम टीम और धीरे-धीरे हम लोगों को जोड़ पा रहें हैं।

GCA का प्लैटफ़ॉर्म नए रूप में उभर के आ रहा है और मैं आशा करता हूँ की ग्राहकों की अपेक्षा अनुरूप उभरेगा।

पैका स्किल्स का कार्य प्रगति पथ पर है। आगे आने वाले समय के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, फ़ैकल्टी और पाठ्यक्रम पर कार्य जारी है।

विश्व एक्सपैंशन के कार्य के लिए कार्थिक सुब्रमानी अपने साथ जुड़े। कार्थिक को विश्व भर में कार्य करने का अनुभव है और इनके योगदान से शीघ्र ही हम नए देश में प्लांट की स्थापना कर पाएँगे।

अब हम लीडर्शिप रिट्रीट की तैयारी में लगे हैं  और मुझे पूरा भरोसा है की साथ में समय व्यतीत करने के उपरांत हम एक दूसरे के साथ मिल कर और क्रांतिकारी कार्य करने में सक्षम बनेंगे।

आपको दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ।

आपका,

वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x