Site icon पैका मैत्री

“हम समुदायों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का प्रयास करते हैं”

हमारे आसपास के समुदायों के साथ हमारे काम के बारे में आप सभी के साथ साझा करने में मुझे हमेशा बहुत खुशी होती है। प्रत्येक दिन, हम समुदायों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का प्रयास करते हैं।

मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने महिलाओं को उनके गांवों में सीखने और कमाई करने में सहायता करने के लिए एक नया कार्यक्रम “सारथी” लॉन्च किया है। हम सस्टेनेबल हस्तक्षेपों में विश्वास करते हैं, यानी प्रभाव हमारे वापस लेने के बाद भी बना रहता है। यह कार्यक्रम पिछले महीने सनेथू और सिरसिंडा गांवों में शुरू हुआ था। कार्यक्रम में 50 से अधिक महिलाएं पंजीकृत हैं, जो स्थानीय और वैश्विक बाजारों के लिए जूट उत्पाद बनाना सीख रही हैं। हमने अभी यह कार्यक्रम शुरू किया है और महिलाओं में अपनी वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में काम करने के लिए खुशी, आत्मविश्वास और प्रेरणा देख रहे हैं। केंद्र में प्रशिक्षित हो रही महिलाओं में से एक सुनीता ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि काम उनके दरवाजे पर आएगा।

जैसा कि हम शैक्षणिक सत्र के अंत की ओर बढ़ रहे हैं, पैका स्किल्स में प्लेसमेंट सीजन शुरू हो गया है, और हम कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के लिए अपने उद्योग भागीदारों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। प्रवेश प्रक्रिया जोरों पर है, और हम अपने नए प्रशिक्षुओं का स्वागत करने के लिए भी तैयार हैं। इस सत्र में, हम तकनीकी क्षेत्र में कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी में सुधार के लिए अधिक लड़कियों के नामांकन को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

पैका स्किल्स में, हम इस वर्ष IISC, बैंगलोर के सहयोग से एक बायो-प्लास्टिक कोर्स शुरू कर रहे हैं।

हमारे कृष्णा निकेतन स्कूल भी अगले शैक्षणिक वर्ष की तैयारी कर रहे हैं, और छात्र अपनी गर्मी की छुट्टी को लेकर उत्साहित हैं। अगले कुछ महीनों में, जबकि स्कूल बच्चों के लिए बंद हैं, हम स्कूली शिक्षा के अपने अनूठे हब एंड स्पोक मॉडल को मजबूत करने के लिए अपने नॉलेज पार्टनर के शिक्षकों और शैक्षणिक कर्मचारियों के साथ काम करेंगे।

हम फाउंडेशन में एक और रोमांचक वर्ष की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं आप सभी के साथ इस शानदार यात्रा का हिस्सा बनकर वास्तव में सम्मानित महसूस कर रही हूं। साथ मिलकर, हमने सकारात्मक परिवर्तन किया है और जरूरतमंद लोगों के जीवन को छुआ है।

Exit mobile version