नई सोच: मानव विकास संघ

जून, 2021 |

सी एन सी शीट मेटल टेक्नोलॉजी

CNC शीट धातु प्रौद्योगिकी में शीट धातु घटकों (Component) का उत्पादन करने के लिए 2D या 3D CNC मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है- CNC शियरिंग, CNC पंचिंग, CNC लेजर कटिंग और CNC मोल्ड। शीट मेटल घटकों (Component) के प्रसंस्करण (Decomposer) के लिए कई CNC CAD / CAM सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं।

CNC शीट धातु निर्माण प्रक्रिया में शामिल कदम निम्नलिखित है

  1. ऑटो कै ड, सॉलिड वर्क्स, (प्रो ई) क्रीओ, कै टिया, रेडन आदि जैसे किसी भी प्रमुख कै ड सॉफ्टवेयर में शीट मेटल कं पोनेंट को डिजाइन करना।
  2. कै ड मॉडल को DXF या IGS जैसे डिजिटल मानकों में सहेजना।
  3. किसी भी डिजिटल मानकों का उपयोग करके कै ड मॉडल को शीट मेटल कैम सॉफ़्टवेयर में आयात करना।
  4. घटक को खोलना (रिक्त विकास) यदि घटक (Component) की आवश्यकता के अनुसार इसकी 3D या सीधे घोंसला बनाना।
  5. यदि CNC लेजर मशीन द्वारा भाग को काटा जाना है तो लेजर तकनीक को लागू करना या यदि भाग को सीएनसी पंचिंग मशीन द्वारा काटना है तो पंचिंग तकनीक को लागू करना।
  6. नियंत्रण प्रणाली की उपयुक्तता के अनुसार पोस्ट प्रोसेसिंग और NC कोड का उत्पादन और NC कोड को CNC मशीनों में स्थानांतरित करना।
  7. यदि यह एक 3D घटक (Component) है, तो लेजर कटिंग या पंचिंग के बाद फ्लैट ब्लैंक को CNC बेंडिंग मशीन द्वारा डिज़ाइन किए गए रूप में पुन: प्रस्तु किया जाता है।
  8. अंत में सामग्री के प्रकार के आधार पर किसी उपयुक्त वेल्डिंग प्रक्रिया की मदद से कोनों को जोड़ा जाना है।

CNC शीट धातु उत्पादन प्रक्रिया का उद्देश्य छोटे बैच मात्राओं के लिए लागत को कम करना, प्रेस टूल्स पर निवेश को खत्म करना, लीड समय (Lead Time) और चक्र समय (Cycle time) को कम करना, मशीनिंग (टर्निंग, मिलिंग इत्यादि) पर निवेश को खत्म करना और डिजाइन से डायरेक्ट उत्पादन करना है।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x