हम सब को मिल कर अपने लक्ष्यों पर खरा उतरना होगा

वेद कृष्णा

जुलाई, 2021 |

प्रिय साथियों,

हमने अपनी कम्पनी के 2025 के लक्ष्य घोषित किए हैं और उस दिशा में जाने के लिए 2022 के लक्ष्य भी तय किए हैं। अब हमें देखना है की हमारी टीम और स्वयं के लक्ष्य भी उसी दिशा में केंद्रित हों।

मैं सभी टीम के लक्ष्य इस माह में देखूँगा और आशा करता हूँ की हम सब अपने को आगे की दिशा में ले जाने के लिए प्रयत्नशील होंगे। हम सब को मिल कर अपने लक्ष्यों पर खरा उतरना होगा तभी हम धरती की ओर योगदान और व्यापार में परिवर्तन लाने में समर्थ होंगे

हमें अपनी सोच में वृद्धि करनी होगी जिससे हमें आगे कार्य में प्रेरणा मिल सके। कुछ ख़याल आपके समक्ष रखना चाहूँगा:

1)  अपने ग्राहक और उनकी ज़रूरत को भली भाती समझे और उसपे निरंतर खरा उतारने के प्रयास में रहें। ग्राहक को संतुष्टि देने के मार्ग पर जितनी बढ़ाएँ आएँ उनको अवश्य हटाने पर प्रयासरत रहें। ग्राहक से ही व्यापार चलता है परंतु हूँ कई बार ग्राहक को मद्देनज़र करने की भूल कर बैठते हैं।

2) अपनी ताक़तों से रूबरू हों और उनका प्रयाग करें। यह बहुत ज़रूरी है की हम जो भी उत्पाद बाज़ार में प्रस्तुत करें वह विश्व में सबसे उच्चतम हो। हम अपने परिसीमन पर ज़्यादा ध्यान देते हैं और अपने आप पर सीमाएँ बांध लेते हैं। यह सब सोच का खेल है- अगर हम मान लेंगे की हम विश्व स्तरीय कार्य करके दिखाएँगे तो ऐसा सम्भव हो जाएगा।

3) हम कोशिश करते हैं की ज़्यादा से ज़्यादा प्रकार के उत्पाद मार्केट में प्रस्तुत करें और अधिकतम ग्राहकों को खुश रखें। यह विश्व स्तरीय व्यापार की योजना नहीं है। हमें अपने ग्राहक और उत्पाद चुन्ने होंगे। काग़ज़ में हम आज 200-300 अलग अलग प्रोडक्ट बनाते हैं जिससे कई प्रकार की हानियाँ पहुँचती हैं। ह्यूमन इनको 10 के नीचे लाना होगा और इन प्रॉडक्ट्स में ख्याति प्राप्त करनी होगी। हमें सिर्फ़ अच्छा मुनाफ़ा देने वाले उत्पाद ही बनाने होंगे।

4) आज के युग में व्यापार में प्रतिस्पर्धी शक्ति टेक्नॉलजी व IT के माध्यम से प्राप्त होती है। हमें इस दिशा में अधिकतम कार्य करने की आवश्यकता है। आज के युग में सभी निर्णय डेटा पर आधारित होने चाहिए। हमने भी इस दिशा में अत्यधिक निवेश किया है परंतु असली उपयोग करने पर खरे नहीं उतर पाएँ हैं। इस दिशा में सुधार की आवश्यकता है।

5) हमें प्रोजेक्ट मैनज्मेंट में ख़ास सुधार करना होगा। प्रोजेक्ट छोटा हो या बड़ा उसे अंजाम देना ज़रूरी है। प्रोजेक्ट के शुरुआत में भली भाती समझना होगा की हम क्या अंजाम चाह रहें हैं और उसके बनस्पत सारे कार्य करने होंगे। प्रोजेक्ट अंजाम पर पहुँचने पर ही राहत की साँस मिलनी चाहिए।

मैं आशा करता हूँ की हम सुधार की ओर प्रयासरत रहेंगे और अपनी कम्पनी को साथ मिल कर आकार देते रहेंगे।

शुभकामनाओं सहित,
आपका,
वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Anurag maurya
Anurag maurya
3 years ago

व्यवसाय में सफलता के लिए पर्यावरण के संतुलन को ध्यान रखना अति आवश्यक है तभी हम को किसी भी व्यवसाय में सफलता पाने में आसानी होगी

Back to top button
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x