8 प्री-प्राइमरी स्कूलों का हब और स्पोक मॉडल विकसित करने के

सीमा ग्रेवाल

अगस्त, 2021 |

प्रिय साथियों,

मेरी पृष्ठभूमि के बारे में, मैं हरियाणा से ताल्लुक रखती हूं और दिल्ली में अपनी शिक्षा पूरी की है। मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्य में परास्नातक किया जिसने औपचारिक रूप से इस दिशा में मेरी यात्रा शुरू की। तब से, मैं आदिवासी महिलाओं की आजीविका सृजन, सरकारी योजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन तथा देश की गैर-अधिसूचित और घुमंतू जनजातियों पर अनुसंधान जैसे विषयों पर विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संगठनों के साथ काम कर रही  हूं।  

मैं जून 2020 से केकेसीएफ में कार्यक्रम निदेशक हूं। जब मैंने पहली बार इस भूमिका पर चर्चा की, तो मैंने स्थानीय लोगों के जीवन में स्थायी परिवर्तन लाने के लिए प्रबंधन के जुनून और इच्छा को समझा, जो अंततः मुझे यहां ले आया।

KKCF की स्थापना 2006 में यश पैका लिमिटेड की CSR शाखा के रूप में हुई थी। तब से यह लोगों के जीवन में प्रभाव पैदा करने के तरीके तलाश रहा है। लोगों के जीवन में स्थायी परिवर्तन लाने के विभिन्न प्रयासों के बाद, संगठन अपने बोर्ड के सदस्यों, हितधारकों, भागीदारों और टीम के सदस्यों से सीख लेकर परिपक्व हुआ है। 2019 से, हमने अपने काम के प्रमुख डोमेन के रूप में शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। हम कृष्ण निकेतन (केएन) के नाम से जाने जाने वाले गांवों में 8 प्री-प्राइमरी स्कूलों का हब और स्पोक मॉडल विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं और एक के -12 (कक्षा 1-12 वीं से) स्कूल, जहां केएन के बच्चों को के -12  में शामिल करने की उम्मीद की जाएगी। हम इन स्कूलों के शिक्षाशास्त्र, पाठ्यक्रम और प्रभाव आकलन पर काम कर रहे हैं। वर्तमान में, हमारे पास वाईपीएल कारखाने के आसपास के 5 गांवों में 5 कृष्ण निकेतन स्कूल हैं। 2025 तक 100 केएन स्थापित करने का लक्ष्य है।

केकेसीएफ अभी भी एक शिशु की तरह है और उसे पोषण और मार्गदर्शन की जरूरत है, जिसके लिए हम विकास क्षेत्र के विशेषज्ञों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। हम इस प्रक्रिया में सीख रहे हैं, धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं और भविष्य में फैजाबाद से शुरू होकर पूरे उत्तर प्रदेश को कवर करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की उम्मीद कर रहे हैं। इस सपने को साकार करने के लिए मुझे आप सभी के प्यार और समर्थन की जरूरत होगी। इस सपने को साकार करने के लिए तत्पर हूँ।

एम के गांधी – अगर हम इस दुनिया में वास्तविक शांति तक पहुंचना चाहते हैं, तो हमें बच्चों को शिक्षित करना शुरू कर देना चाहिए।

नम्रता से,
सीमा ग्रेवाल

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x