कृषि अवशेष इस्तेमाल करके हम सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक पैकिजिंग निर्मित करें

- वेद

अक्टूबर, 2021 |

प्रिय साथियों,

ऐसा लगता है की जीवन निर्णयों की क़तार है। हमें लगातार चुनना पड़ता है की अगला कदम क्या होगा। जीवन में अगर यह स्थापित हो जाए की हमारा मक़सद क्या है तो चुनाव आसान हो जाता है। हमने चुनाव किया की हम अपने कर्मों द्वारा धरती की सेवा करेंगे। हम व्यापक स्तर पर नए पैकिजिंग के उत्पाद ही बनाएँगे और ग्राहकों को प्रदान करेंगे। रास्ता लम्बा और चुनौतीपूर्ण है परंतु चुनौतियों में ही आनंद है।

मैं महसूस कर रहा हूँ की हर दिन कुछ परिवर्तन होता है और मार्ग और साफ़ होता जाता है। धीरे-धीरे इस लीला के सभी अंग प्रकट हो रहे हैं और हमें सही नेतृत्व के माध्यम से मुक़ाम पर पहुँचना है। जिन दिशाओं में हम कार्य कर रहें हैं वह आपसे बाँट रहा हूँ । आशा करता हूँ की आप अपने सुझाव मुझ तक पहुँचाएँग जिससे मुझे और मार्गदर्शन मिल पाएगा।

हमारा उद्देश्य है की कृषि अवशेष इस्तेमाल करके हम सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक पैकिजिंग निर्मित करें और विश्व भर में परिवर्तन लाने में सफल हों। इस यात्रा के जो अंग प्रकट हो रहें हैं वह कुछ इस प्रकार हैं:

1) पल्प व पेपर: हम अभी बग़ास से अलग-अलग प्रकार के काग़ज़ बनाते हैं। इस कार्य को हमें आगे बढ़ाना है। इस वर्ष हम स्वयं को ठोस बना रहें हैं। कोरोना के कारण बड़ा प्रोजेक्ट स्थगित किया गया है और ऋण रहित होने पर कार्य चालू है। कुछ छोटे सुधार हम कमाए गए लाभ द्वारा करेंगे जिससे गुणवत्ता में वृद्धि होगी। हमने आगे के लिए तय किया है की कम से कम 250 TPD की पल्प मिल की स्थापना करेंगे और इसके साथ फ़्लेक्सिबल पैकिजिंग की दिशा में काग़ज़ उत्पादन करेंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए जगह की खोज चालू हो गयी है।

2) मोल्डेड प्रोडक्ट: इस दिशा में हम ऊर्जा लगा रहें हैं। हमें अपने आप को अच्छे से स्थापित कर के लाभदायक बनाना है। सही नेतृत्व की खोज जारी है और इस बीच टीम के साथ कारोबार को दिशा देने पर हम लगे हैं। इस कार्य में अपने पास कई ख़ास क्षमताएँ हैं जिसका उपयोग कर हमें लाभदायक बनना है। इस कारोबार में हम अधिक विस्तारीकरण कर रहें हैं और कई और इकाइयों के साथ सहयोग करने में लगे हैं।

3) इन्नोवेशेन: अच्छे भविष्य के लिए ख़ास ज़रूरत होगी की हम नए प्रकार के उत्पाद बनाते रहें और मार्केट में उतारने में सक्षम बने। इसी सोच के साथ हम R&D के क्षेत्र में निवेश करेंगे और इस टीम में वृद्धि करेंगे। हम यहाँ 7 अलग-अलग दिशाओं में कार्यरत हैं और हर दिशा में अधिक असरदार नतीजे लाने हैं। ख़ास तौर पर हमें फ़्लेक्सिबल पैकिजिंग में सही उत्पाद लाने ज़रूरी हैं।

4) कोलैबोरेशन: हमें यह ज्ञात है की विश्व में कई लोग समान ​​कार्यों में लगे हैं। आवश्यक है की हम एक दूसरे से सीखें और साठ-गाँठ बैठाएँ। इस सोच के साथ GCA की स्थापना की गयी है और इस टीम का इस वर्ष एक उम्दा इंटर्नेट प्लाट्फ़ोर्म स्थापित करने का प्लान है जिससे की हम कई और कारोबारों से सम्पर्क बना कर अपनी जानकारी व कार्य में वृद्धि ला पाएँगे।

5) स्क़िल्ल्स: किसी भी कार्य को आगे बढ़ाने में सबसे अधिक ज़रूरत होती है टैलेंट की। हर बड़े कारोबार के पीछे है ट्रेनिंग और उत्कृष्टता। हमें इस दिशा में अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। हम अपने ITI के उद्धार में लगे हैं और यह अपने ट्रेनिंग व डिवेलप्मेंट का आंतरिक हिस्सा बनेगा। इस कारोबार के नेतृत्व के लिए खोज जारी है। हम इसके द्वारा समृद्धि पथ व लीडर्शिप डिवेलप्मेंट की भी स्थापना करेंगे।

हमें इन सभी दिशाओं पर कार्य करना है और सभी को अपने आप में सफल बनाना है जिससे की हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हों।

आपके सहयोग व मार्गदर्शन की आशा रखता हूँ।

आपका,
वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x