योजना सेवा संघ

अक्टूबर, 2021 |

प्रोजेक्ट लाइफ साइकिल – मानव जीवन चक्र के साथ एक समानता

 

प्रोजेक्ट इंसानों की तरह ही होते हैं – एक शुरुआत और एक निश्चित अंत होता है

क्या आप जानते हैं कि प्रोजेक्ट इंसानों की तरह होते हैं; वास्तव में वे किसी भी जीवित प्राणी के साथ दिलचस्प समानता रखते हैं।

ऐसा क्यों है – मानव जीवन चक्र की शुरुआत माँ के गर्भ में बच्चे को धारण करके एक भ्रूण के रूप में होती है – जो आशा या विचार के रूप में एक प्रोजेक्ट के मामले में शुरू होता है …। विभिन्न स्वास्थ्य जांच के बाद जब भ्रूण स्वस्थ पाया जाता है और बच सकता है, तो डॉक्टर बच्चे को धारण रखने के लिए हरी झंडी देता है। इसी तरह से प्रोजेक्ट कांसेप्ट आगे बढ़ने से पूर्व, विभिन्न चेकों के बाद वित्तीय संस्थान के लेंस के माध्यम से गुजरता है, जिसे बैंक जैसे वित्तीय संस्थान ऍफ़ आई डी (अंतिम निवेश निर्णय) कहते हैं।

फिर माँ, (प्रोजेक्ट के मामले में प्रोजेक्ट मैनेजर) बच्चे को देने के लिए आगे बढ़ने का फैसला करती है (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में यह प्रोजेक्ट स्टार्ट होता है)।

फिर एक दिन बच्चा माता-पिता (एक प्रोजेक्ट के मामले में स्टेकहोल्डर्स) के लिए बहुत सारी आशा लेकर पैदा होता है। अब बच्चा धीरे-धीरे बड़ा होकर एक युवा (जो प्रोजेक्ट में प्लानिंग चरण होता है) में विकसित होता है। आप देखेंगे कि इस चरण में एक व्यक्ति जीवन की आगामी लड़ाई के लिए तैयारी करता है। फिर एक दिन एक इंजीनियर, डॉक्टर, एकाउंटेंट, पायलट या नर्स की तरह समाज में भूमिका निभाने के लिए युवाओं को बाजार (प्रोजेक्ट को करने वाला चरण) में उतारा जाता है। यह कई वर्षों तक चलता है और फिर समय-समय पर व्यक्ति यात्रा का मूल्यांकन करता है और री-स्किलिंग (प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एंड कंट्रोलिंग चरण) जैसे पाठ्यक्रम में बदलाव करता है।

अंत में व्यक्ति वह सब कुछ देता है जिसकी माता-पिता, कर्मचारी, नागरिक आदि के रूप में अपेक्षा की जाती थी और जीवन से परे एक यात्रा के लिए रिटायरमेंट ले लेता है (प्रोजेक्ट समापन चरण)

एक बार जब व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, यदि उसने सफलतापूर्वक अपनी भूमिका पूरी कर ली है, तो लोग उसे एक संदर्भ के रूप में लेते हैं और उसकी पूजा करते हैं; इसी तरह यदि कोई प्रोजेक्ट सभी इच्छित मूल्य प्रदान करता है, तो वो आने वाले प्रोजेक्ट्स के लिए एक बेंचमार्क बन जाता है।

परियोजना के व्यावहारिक चरण

दीक्षा: पहला चरण जहां आप प्रोजेक्ट के अस्तित्व के ‘क्यों’ का पता लगाते हैं। आप प्रोजेक्ट के उद्देश्य की रूपरेखा तैयार करते हैं, एक मैनेजर चुनते हैं, और अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करते हैं। इस चरण का प्रमुख प्रदेय प्रोजेक्ट चार्टर है।
योजना: यह वह चरण है जहां आप प्रोजेक्ट के निष्पादन हेतु एक विस्तृत योजना विकसित करने के लिए अपने प्रोजेक्ट प्रबंधन ज्ञान का उपयोग करते हैं। आप प्रोजेक्ट के दायरे को परिभाषित करेंगे, एक WBS बनाएंगे, और एक शेड्यूल तैयार करेंगे। सभी भारी भारोत्तोलन – संचार योजनाएँ, जोखिम प्रबंधन योजनाएँ आदि – इस चरण में की जाती हैं। कुछ प्रमुख प्रदेय WBS, गैंट चार्ट और प्रोजेक्ट प्लान हैं।

प्रोजेक्ट्स में, यह दीक्षा के साथ शुरू होता है, जैसे मां के गर्भ में भ्रूण और धीरे-धीरे योजना, निष्पादन में परिपक्व होता है और अंत में जीवन चक्र के अंत तक उद्देश्यों को पूरा करने में प्रयासरत रहता है।

 

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x