हेडबॉक्स – पेपर रोल व्यापार संघ

- रवेन्द्र प्रताप सिंह

जनवरी, 2022 |

पेपर मशीन हेडबॉक्स एक उपकरण है जो समान रूप से बनाने वाले खंड में बहुत कम स्थिरता वाले स्टॉक की आपूर्ति करता है। अंतिम पेपर उत्पाद का निर्माण और एकरूपता फाइबर और फिलर्स के फैलाव पर निर्भर करता है। हेडबॉक्स के निर्माण पर फर्निश डिलीवरी सिस्टम भिन्न होता है। कागज के गुणों पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। सभी हेडबॉक्स कागज और मशीन की गति के सभी ग्रेड के लिए उपयुक्त नहीं हैं। एक अच्छी तरह से निर्मित हेडबॉक्स उच्च उत्पादकता प्रदान कर सकता है। तो डिजाइन ठीक होना चाहिए। आजकल लुगदी और कागज उद्योग में हाइड्रोलिक प्रकार के हेडबॉक्स का आमतौर पर उपयोग किया जाता है। हेडबॉक्स को फ्लोबॉक्स भी कहा जाता है।

पेपर मशीन हेडबॉक्स प्रकार

आम तौर पर हेडबॉक्स को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है जैसे कि ओपन टाइप, एयर पैड टाइप और हाइड्रोलिक टाइप। उनमें से हाइड्रोलिक हेडबॉक्स को उच्च गति वाली आधुनिक पेपर मशीन (300 मीटर/मिनट से ऊपर) के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि कम गति वाली पेपर मशीन में खुले हेडबॉक्स का उपयोग किया जाता है। हाइड्रोलिक और एयर पैड हेडबॉक्स में, स्लाइस से डिस्चार्ज वेग सीधे फीडिंग पंप पर निर्भर करता है। इस कारण से उन्हें आमतौर पर दबावयुक्त हेडबॉक्स के रूप में जाना जाता है। हाइड्रोलिक हेडबॉक्स में कोई एयर पैड नहीं है, यह पूरी तरह से संलग्न है।

एयर पैड हेडबॉक्स के मामले में एक तालाब का स्तर बनाए रखा जाता है। स्तर से ऊपर इसमें दबाव वाली हवा होती है। स्टॉक स्तर को हेड के रूप में जाना जाता है, जो वायुदाब द्वारा नियंत्रित होता है। जेट गति निर्धारित करता है। इसमें दो रेक्टिफायर रोल होते हैं।

इसके अलावा मल्टी-लेयर हाइड्रोलिक हेडबॉक्स उपलब्ध है जिसे टिशू पेपर और हल्के कंटेनरबोर्ड बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक परत में अलग-अलग फर्निशिंग रचनाएं और वितरण प्रणाली होती है।

हेडबॉक्स जेट वेग गणना

उच्च गुणवत्ता वाले कागज के निर्माण के लिए हेडबॉक्स जेट वेग बहुत महत्वपूर्ण कारक है। आपको जेटटूवायर वेग अनुपात को सटीक रूप से बनाए रखना चाहिए; यह 0.97 से 1.03 के बीच होना चाहिए। हेडबॉक्स जेट वेग की गणना निम्नलिखित बर्नौली के समीकरण से की जा सकती है

V2 = 2gh

Where,

‘V’ is the jet velocity (m/s)

‘g’ is the acceleration constant, due to gravity (9.81 m/s2)

and ‘h’ is the Height of the stock in the head box. (m)

कार्य 

हेडबॉक्स के कई कार्य हैं उनमें से निम्नलिखित तीन कार्य बहुत महत्वपूर्ण हैं:

स्टॉक को बनाने वाले कपड़ों की चौड़ाई के साथ समान रूप से फैलाना।

पेपर मशीन की गति के अनुसार स्थिर वेग से स्टॉक प्रदान करना।

फाइबर इकट्ठा करने को खत्म करने के लिए नियंत्रित अशांति और एक समान निलंबन बनाना।

यदि हेडबॉक्स इन कार्यों को सही ढंग से नहीं करता है तो कागज की गुणवत्ता में काफी बाधा उत्पन्न होगी।

लाभ

अच्छी तरह से निर्मित हेडबॉक्स से आपको कई लाभ मिलेंगे। यह गठन और कागज की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, ब्रेक और डाउनटाइम की संख्या को कम कर सकता है, कम पिनहोल, गंदगी के धब्बे, रननेबिलिटी में सुधार कर सकता है, मशीन की गति बढ़ा सकता है, पेपर कैलीपर को स्थिर कर सकता है, पानी को हटाने में सुधार कर सकता है और रासायनिक लागत को कम कर सकता है। ये सभी गुण प्राप्त करने योग्य हैं, यदि सीडी आधार वजन प्रोफ़ाइल, मुख्य फाइबर दिशा, समान गठन, समतलता, आदि परिपूर्ण हैं।

रेक्टिफायर रोल या इवनोर रोल

इस रोल का उपयोग पेपर मशीन हेडबॉक्स में किया जाता है ताकि दोनों समान प्रवाह अनियमितताओं को नियंत्रित किया जा सके और फाइबर को स्लाइस खोलने तक फैलाने के लिए अशांति पैदा की जा सके। इसे खोखले छिद्रित रोल या छेददार रोल के रूप में भी जाना जाता है। आम तौर पर छेद का व्यास लगभग 2 से 4 सेमी होता है।

पेपर मशीन हेडबॉक्स स्लाइस

पेपर मशीन हेडबॉक्स स्लाइस एक पूर्ण चौड़ाई वाला नोजल है जिसमें प्रवाह की वांछित दर देने के लिए पूरी तरह से समायोज्य उद्घाटन होता है। स्लाइस में दो होंठ होते हैं; ऊपरी होंठ और निचला होंठ। उनमें से शीर्ष होंठ समायोज्य है; आप उन्हें हाथ से चलाने या मोटर चालित करके ऊपर या नीचे कर सकते हैं। दूसरी ओर निचला होंठ स्थिर होता है। दोनों होठों के बीच की दूरी को स्लाइस ओपनिंग कहते हैं। यह स्लाइस ओपनिंग स्टॉक जेट वेग को नियंत्रित करता है जो कागज बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x