प्रोग्राम जाग्रति के साथ इस नए चरण के लिए हम उत्साहित हैं

-जगदीप हीरा

जुलाई, 2022 |

प्रिय टीम, नमस्कार,

पक्का टीम को बहुत बहुत बधाई , टीम ने पिछले माह 10 मई 22 से 13 मई 22 के बीच में नॉएडा में आयोजित पेपरएक्स में हिस्सा लिया और वहाँ पर कस्टमर के द्वारा विशेषकर सेल्स टीम की प्रसंशा की गई उनके द्वारा ग्राहकों की सेवा व पेपर की गुणवत्ता के लिए, साथ ही साथ स्टाल को “Special Commendation For Booth Design” का एवार्ड मिला, इसके अतिरिक्त टीम को लगभग 254 नई लीड्स मिली है जिसमे से 9 को कन्वर्ट करके टीम पूरी सजकता व उर्जा के साथ कार्य करने में जुट गई है.

हाल में ही लखनऊ में हूए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2022 में यश पक्का की टीम ने हिस्सा लिया, जिसमें माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ गई, इस समिट में उत्पादों का प्रदर्शन किया गया था, जिसमें कम्पोस्टेबल(खाद बनाने योग्य) कैरी बैग्स, कम्पोस्टेबल टेबलवेयर का प्रदर्शन किया गया,

यह हमारा सौभाग्य था की हमें माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सामने अपने उत्पादों को प्रस्तुत करने और उनके साथ अपने विजन को साझा करने का मौका मिला. हमने स्वच्छ भारत और मेक इन इंडिया अभियानों, जिसे श्री मोदी जी द्वारा देश भर मे फैलाया गया है, में अपने योगदान को दिखाने का अवसर मिला. बातचीत के दौरान हमने यह भी साझा किया की कैसे पक्का टीम नई नई खोज का लाभ उठाते हूए पृथ्वी को रहने के लिए साफ़-सूथरा ग्रह बनाने में लगातार प्रयासरत है और अयोध्या में उत्पादों का उत्पादन कर पूरी दुनिया में इनकी पूर्ति करके सक्रिय रूप से ‘मेक इन इंडिया’ पहल का भी समर्थन कर रहे हैं. जिसे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने पूरे भाव के साथ सुना और मुस्करा कर कार्य को सराहा और बढ़ने का आश्रीवाद दिया.

जाग्रति के अंतर्गत चलने वाले प्रोजेक्ट की संक्षिप्त जानकारी

A-पेपर मशीन 4 लगाने की योजना में कार्य चल रहा है इसमें 100MT ग्रीस प्रूफ पेपर उत्तपादन करने का लक्ष्य किया गया है. जिसकी रेंज 30 से 60 GSM होगी लेकिन 40 GSM पर 100 टन की लीड लेने की योजना है, भविष्य में इसके साथ ही कोटिंग प्लांट लगाने का कार्य चल रहा है, इस प्लांट का लेआउट पेपर मशीन 3 के बगल है फाइनल हुआ है, टीम के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

B-पल्प मिल एसोसिएशन 225 MT- इस प्रोजेक्ट में पल्प का विस्तार 225 MT किया जायेगा जैसा की पेपर मशीन 4 के साथ पेपर मशीन 3 की क्षमता (61 से 70 टन) बढ़ाने का भी योजना है. इस कार्य की पूर्ती के लिए पल्प की माँग बढ़ेगी, इस उद्देश्य से पल्प मिल का विस्तार किया जा रहा है अभी पल्पमिल में ब्लीच पल्प की उत्पादन क्षमता 70 है जिसे विस्तार करने पर 100 तक व अनब्लीच जो अभी 130 से 140 है उसे 225 तक इस प्रोजेक्ट के तहत ले जाना है, इस प्रोजेक्ट में पर्यावरण के प्रति अपनी पूरी जिम्मेवारी निभाते हूए अनब्लीच में ODL प्लांट और ब्लीच में TCF प्लांट लगाए जाएंगे.

C-नयी रिकवरी बायलर 300 MT सॉलिड फायरिंग-पल्प मिल की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए रिकवरी की भी क्षमता को बढ़ने के उद्देश्य से कार्य चल रहा है, अभी प्लांट की सॉलिड फायरिंग की क्षमता 160 से 180 टन की है.

D-10 मेगावाट पावर प्लांट-सभी प्रोजेक्ट को सुचारू रूप से चलाने के लिए पावर की आवश्यकता पड़ेगी इसी दूरदर्शी सोच के साथ नया पावर प्लांट लगाने भी लिया गया है जो पी.पी. 2 के बगल होगा,

E- वैल्यू एडेड प्रोजेक्ट के अंतर्गत मोल्ड पल्प शीट की ड्राई क्षमता बढ़ाने-इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत पल्प शीट प्रोडक्ट की ड्राईनेस बढाकर 90% के ऊपर तक ले जाना है अभी ये 34 के लगभग है, ऐसा करने से हम पल्प शीट को एक लम्बे अवधि तक स्टोर कर सकते हैं व कॉस्टिंग पर की प्रभाव आएगा.

F-नई एग ट्रे प्लांट-मार्किट को देखते हूए और सामान क्षमता (35 हज़ार ट्रे पर डे) का एक और नया एग ट्रे प्लांट लगाने की योजना पर भी कार्य चल रहा है, आशा है की ये प्रोजेक्ट अगस्त 22 तक पूरा हो जायेगा.

G-ई.टी.पी का विस्तार-धरती माँ के तरफ अपनी जिम्मेदारियों को देखते हुए व व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से ई.टी.पी प्लांट का विस्तारीकरण भी चल रहा है, जब सारे प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो जायेगा तब पानी का निकास बढेगा तो ई.टी.पी के विस्तारीकरण से टीम पानी को बड़ें मात्रा में शुरू करके इस्तेमाल कर पायेगी, इसी योजना में बायो मैथनेसन प्लांट का कार्य चल रहा है जो अगस्त 22 तक पूरा होने की संभावना है इस प्लांट के द्वारा पल्प मिल से जो वेस्ट निकलेगा उसको ही हम बायोगैस में परिवर्त्तित करके अपने ही प्लांट में इस्तेमाल कर लेंगे.

इस तरह टीम धरती माँ के प्रति व पर्यावरण के तरफ अपनी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखकर व्यापार को आगे बढाने के उद्देश्य से एक जुट होकर पूरी उर्जा के साथ कार्य में लगी है हम जल्द ही साथ मिलकर अपने लक्ष्यों को पूरा करेंगे.

 

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x