नई सोच : मोल्डेड प्रोडक्ट व्यापार संघ – आलोक तिवारी

सितम्बर, 2022 |

नया मोल्ड बनाना और सैंपल उत्पादन  

सैंपलिंग मोल्ड मशीन में तीन भाग होते हैं:

  1. मोल्ड बनाना
  2. हॉट प्रेस कोर या कैविटी
  3. ट्रिमिंग मोल्ड टॉप और बॉटम

नया सांचा बनाने के लिए 1100 ग्रेड के एल्युमिनियम एलॉय का एक पीसीएस एल्युमिनियम ब्लॉक लिया जाता है। उस ब्लॉक में 180 mm की CD पर 10.2 mm साइज़ का एक होल बनाया जाता है, और 12 mm का टैप चलाते है। और CNC मशीन पर ब्लॉक को क्लैंप करें। डाई सेट करता है और प्रोग्राम के माध्यम से फॉर्मिंग डाई को पहले साइड से काटता है। पहली साइड को काटने के बाद, डाई को पलट कर क्लैंप करके दूसरी साइड काटते है। काटने के बाद फॉर्मिंग मोल्ड CNC मशीन पर तैयार हो जाता है।

फिर, दूसरा ब्लॉक CNC मशीन पर चढ़ाते है। कैविटी मोल्ड बनाए जाते हैं। कैविटी मोल्ड बनने के बाद, अगला नया ब्लॉक चढ़ाकर, कोर मोल्ड चढ़ाते है।

CNC पर कोर मोल्ड बनाते है। फॉर्मिंग मोल्ड में 12 mm की दूरी पर 2.2 mm साइज़ के होल बनाए जाते हैं। ताकि वैक्यूम पानी खींच सके। फिर, 550 × 450 mm की SS प्लेट को काट दिया जाता है, एक छेद किया जाता है, और रबर की पैकिंग करने के बाद, डाई को क्लैंप किया जाता है। अब फॉर्मिंग मोल्ड तैयार हो जाता है।

MS प्लेट 500×400×6 mm साइज़ कि काटाकर, होल करके रबर पैकिंग करके काउंटर करके, कैविटी और कोर को अलग-अलग MS प्लेट में टाइट कर देते हैं।

फॉर्मिंग, कोर और कैविटी मोल्ड तैयार हो जाते हैं। ट्रिमिंग मोल्ड बनाने के लिए कैविटी को नए एल्यूमीनियम ब्लॉक में काटा जाता है। और ट्रिमिंग का टॉप डाई दिल्ली से मंगाया जाता है ।

नया सैंपल बनाना

फॉर्मिंग मोल्ड फॉर्मिंग मशीन पर सेट कर देते हैं। फॉर्मिंग मशीन के अनुसार फॉर्मिंग बॉक्स सेट जाता है। पल्प, पानी और वैक्यूम सेट करें, और गर्म प्रेस मोल्ड कोर और कैविटी भी सेट करें। फिर, मशीन के एलाइनमेंट और तापमान ऑन करें। ट्रिमिंग मोल्ड सेट करें और एलाइनमेंट करें। जब तापमान आ जाए तो प्रोडक्ट को बाहर निकाल लें। उसके बाद वॉटर और ऑइल टेस्ट की जाती है और वजन सेट किया जाता है। यदि सब सही है तो प्रोडक्शन शुरू करें।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x