नई सोच : पर्यावरण सेवा संघ – शशि वर्मा   

सितम्बर, 2022 |

“जल संरक्षण”

अपनी प्रकृति और धरती माता की देखभाल के लिए हर गुजरते दिन में हम यश पैका में जो विभिन्न पहल करते हैं, उनमें से एक ऐसी पहल के बारे में हम बात कर रहे हैं जो “जल संरक्षण” है। जैसा कि हम कहते हैं, यश पैका में प्रत्येक बीतता दिन हमारे लिए “पर्यावरण दिवस” ​​​​है। हम पानी की एक-एक बूंद को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। नीचे हमारी कुछ पहलें हैं जो दर्शाती हैं कि कैसे हम हर गुजरते दिन जल संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

  • पीएम-3 एफ्लुएंट ड्रेन में माइक्रो प्लेट सेटलर (MPS)

MPS कम संचालन लागत वाला उपकरण है जो हमें कम TSS मशीन वापस पानी देता है मशीन बैक वाटर के साथ आने वाले भारी फाइबर को व्यवस्थित करने के बाद इसे विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए दुबारा इस्तेमाल के योग्य बनाता है।

 

यह समझा जाता है कि मशीन का बैक वाटर उतना ही अच्छा होता है जितना कि एक बार इसमें से सस्पेंडेड फाइबर हटा दिए जाने पर ताजे पानी। इस अवधारणा के साथ यह निर्णय लिया गया कि जितना संभव हो सके पीएम-3 बैकवाटर (800 m3/दिन लगभग) का पुन: उपयोग किया जाए। एमपीएस बैकवाटर टीएसएस को 40 से 60 पीपीएम तक कम कर देता है लेकिन जो मशीन के एलपी/एचपी शावर के लिए उपयुक्त नहीं है। इस समस्या के लिए एमपीएस से आने वाले स्पष्ट पानी के साथ आने वाले शेष टीएसएस को पकड़ने के लिए एमजीएफ (मल्टी ग्रेड फिल्टर) स्थापित किया गया था। एमजीएफ के बाद टीएसएस 20 पीपीएम से नीचे आ जाता है।

  • पीएम -3 ड्रेन सेव-ऑल

MPS अंडरफ्लो (ज्यादातर मशीन से रिजेक्टेड फाइबर होता है) रिच फाइबर को रिकवर करने के लिए ETP पर हिल स्क्रीन पर जाता है और फिर रिच फाइबर एग ट्रे प्लांट में जाता है और फिल्टर वाटर (TSS 500-600 ppm) ईटीपी में आने वाले प्रवाह के साथ मिल जाता है। मिल। इस फ़िल्टर्ड पानी की मात्रा लगभग 300 से 400 m3/दिन है।

फ़िल्टर्ड पानी को वापस पाने के लिए हिल स्क्रीन के बाद एक सेव-ऑल स्थापित किया गया था। इसके ओवरफ्लो सेव ऑल (TSS 30 से 50 पीपीएम) को अब एक सामान्य टैंक (होरिजेंटल टैंक के रूप में जाना जाता है) में वापस भेज दिया जाता है, जहां से इस प्रवाह का पुन: उपयोग प्रक्रिया में किया जाता है।

  • पीएम -1 सेडिसेल और पीएम-2 एमपीएस

मशीन के बैकवाटर को मशीन में वापस इस्तेमाल करना ही कागज उद्योग में जल संरक्षण का सबसे अच्छा उदाहरण है। यह न केवल ताजे पानी को बचाता है बल्कि एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट पर भार को भी कम करता है।

नीचे दिए गए चार्ट पानी की मात्रा दिखा रहे हैं जो हम हर गुजरते साल PM-1 और PM-2 में बचत कर रहे हैं और प्रत्येक उपलब्धि के साथ हम बार को ऊंचा उठाते हैं जो हमें पानी की स्थिरता में अधिक से अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित करता है।

पहले ही बहुत देर हो चुकी है – बीबीसी ने 24 अगस्त को बताया कि यूरोप में सूखा 500 वर्षों में सबसे खराब है, और कई प्रसिद्ध यूरोपीय नदियाँ सूख गई हैं। चीन की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील और सबसे लंबी नदी भी सूख रही है। द गार्जियन ने 19 अगस्त को कहा था कि अफ्रीका के हॉर्न में सूखे में 22 मिलियन से अधिक लोगों को भुखमरी में धकेलने की क्षमता है। यश पैका में हम ताजे पानी के स्मार्ट और टिकाऊ उपयोग की दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x