नई सोच : स्टोर सेवा संघ – करण अग्रवाल

अक्टूबर, 2022 |

VED विश्लेषण

VED विश्लेषण का अर्थ:

VED विश्लेषण एक इन्वेंट्री प्रबंधन तकनीक है जो इन्वेंट्री को उसके कार्यात्मक महत्व के आधार पर वर्गीकृत करती है। यह उत्पादन या इसकी किसी अन्य गतिविधियों के लिए एक संगठन के लिए इसके महत्व और आवश्यकता के आधार पर स्टॉक को तीन प्रमुखों के तहत वर्गीकृत करता है।

V- वाइटल

E- एसेंशियल

D- डिजायरेबल

  • V- वाइटल श्रेणी

जैसा कि नाम से पता चलता है, “वाइटल” श्रेणी में इन्वेंट्री शामिल है, जो किसी संगठन में उत्पादन या किसी अन्य प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। इस श्रेणी के तहत मदों की कमी संचालन के उचित कामकाज को गंभीर रूप से बाधित कर सकती है। इसलिए, ऐसे स्टॉक के लिए निरंतर जांच, मूल्यांकन और पुनःपूर्ति होती है। यदि ऐसी कोई भी सूची उपलब्ध नहीं है, तो पूरी उत्पादन श्रृंखला बंद हो सकती है। इसलिए ऐसी इन्वेंट्री का ऑर्डर पहले से होना चाहिए। “महत्वपूर्ण” श्रेणी के तहत वस्तुओं की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधन द्वारा उचित जांच की जानी चाहिए।

  • E- आवश्यक श्रेणी

आवश्यक श्रेणी में इन्वेंट्री शामिल है, जो महत्वपूर्ण है। ये भी, किसी भी संगठन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उत्पादन को रोक सकते हैं या किसी अन्य प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं। लेकिन उनकी अनुपलब्धता के कारण नुकसान अस्थायी हो सकता है, या स्टॉक आइटम या भाग की मरम्मत करना संभव हो सकता है।

प्रबंधन को “आवश्यक” श्रेणी के तहत इन्वेंट्री की इष्टतम उपलब्धता और रखरखाव भी सुनिश्चित करना चाहिए। इस श्रेणी के तहत इन्वेंट्री की अनुपलब्धता के कारण कोई रुकावट या देरी नहीं होनी चाहिए।

  • D- डिजायरेबल श्रेणी

सूची की डिजायरेबल श्रेणी तीनों में सबसे कम महत्वपूर्ण है, और उनकी अनुपलब्धता के परिणामस्वरूप उत्पादन या अन्य प्रक्रियाओं में मामूली रुकावट हो सकती है। इसके अलावा, इस तरह की कमी को कम समय में आसानी से पूरा किया जा सकता है।

VED विश्लेषण का महत्व:

किसी भी संगठन के लिए इन्वेंट्री का इष्टतम स्तर बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन्वेंट्री को बनाए रखने की अपनी लागत होती है, और इसलिए, यह विश्लेषण इन्वेंट्री रखरखाव पर प्रबंधकीय निर्णयों में मदद करने के लिए इन्वेंट्री को तीन भागों में विभाजित करता है। स्टॉक को बनाए रखने के लिए चार प्रकार की लागतें हैं जो हैं:

  • आइटम कॉस्ट

यह इन्वेंट्री आइटम की लागत या कीमत है। यह स्टॉक रखने का वास्तविक खरीद मूल्य है।

  • ऑर्डर/ सेटअप कॉस्ट

इन्वेंट्री की खरीद में कुछ लागतें शामिल हैं। इनमें परिवहन शुल्क, पैकिंग शुल्क आदि शामिल हो सकते हैं।

  • होल्डिंग कॉस्ट

इन्वेंट्री आइटम की खरीद के बाद, कुछ लागतें भी होती हैं। ये भंडारण, स्टॉक या इन्वेंट्री के बीमा शुल्क, स्टॉक की हैंडलिंग से जुड़ी श्रम लागत आदि से संबंधित हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें स्टॉक की कोई क्षति शामिल है।

  • स्टॉक आउट कॉस्ट

ये लागत स्टॉक से बाहर चल रहे एक इन्वेंट्री आइटम का परिणाम है। इसमें एक स्पेयर पार्ट के स्टॉक से बाहर होने के कारण उत्पादन का नुकसान शामिल है। इसके अलावा, इससे उत्पाद की बिक्री में देरी हो सकती है। साथ ही, उत्पाद स्वयं स्टॉक से बाहर हो सकता है। इस तरह के नुकसान स्टॉकआउट लागत का एक हिस्सा हैं।

इन्वेंट्री को उसके महत्व के अनुसार समझने और वर्गीकृत करने के लिए VED विश्लेषण एक महत्वपूर्ण उपकरण है। इसके कारण, प्रबंधन स्टॉक की महत्वपूर्ण और आवश्यक श्रेणियों में अधिक निवेश करके और इन्वेंट्री की वांछनीय श्रेणी में कम निवेश करके लागत का अनुकूलन कर सकता है।

किसी भी संगठन के लिए संसाधन हमेशा दुर्लभ होते हैं, और इस प्रकार उपलब्ध संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग सफलता की कुंजी है। चूंकि इन्वेंट्री को बनाए रखने से संबंधित लागतें अधिक हैं, इसलिए इन लागतों को प्रभावी ढंग से लागू करना चाहिए।

VED विश्लेषण जैसे वैज्ञानिक तरीके कमी या आवश्यक पुर्जों, पुर्जों या उत्पादों की अनुपलब्धता के जोखिम को उत्पन्न किए बिना एक इष्टतम स्टॉक स्तर बनाए रखने में मदद करते हैं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x