नई सोच : कच्चा माल व्यापार संघ – बृशकेत सिंह

दिसम्बर, 2022 |

उद्योग के प्रदर्शन में कच्चा माल के आपूर्तिकर्ताओं का महत्व। 

हमें अपने प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं के साथ पहले क्षण से ही पारदर्शी रूप से संबंध बनाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। इसलिए, यह जानने के अलावा कि कच्चे माल की ढुलाई कैसे की जाती है, संयंत्र के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार लोगों को यह भी देखना चाहिए कि पूरी आपूर्ति श्रृंखला में अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कच्चे माल को कैसे और कहां बनाया जाता है।

इस तरह की कार्रवाइयाँ कारखाने के पतन को रोक सकती हैं, खासकर जब उत्पाद के निर्माण में कच्चा माल मुख्य वस्तु है, और नैतिक और पर्यावरणीय मुद्दों से बचा जा सकता है जो आपूर्तिकर्ता निर्माण के सर्वोत्तम अभ्यासों के तहत विनिर्माण मानकों का उपयोग नहीं करते हैं।

इस सब के जवाब में, हमें मुख्य कच्चे माल की उत्पत्ति और उत्पादन प्रणालियों के विवरण की आवश्यकता है। हमें हमारे कच्चे माल की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के कोर में उपयोग की जाने वाली फैक्ट्रियों और प्रक्रियाओं की गुणवत्ता, सुरक्षा, नैतिकता और पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चिंतित होना चाहिए।

इसलिए, हमें अपने उत्पादों के उत्पादन में शामिल सभी कच्चे माल की सूची बनानी चाहिए। हम जानते हैं कि यह आसान नहीं है क्योंकि कंपनियां कभी-कभी एक विशिष्ट उत्पाद बनाने के लिए कच्चे माल के कई आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करती हैं। इसका मतलब यह है कि कंपनियां एक समय में कई आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करती हैं और उन्हें सभी के साथ संबंध बनाए रखना चाहिए। तो, यह एक कारण है कि क्यों हमें पता होना चाहिए कि प्रमुख कच्चे माल क्या हैं और इन आपूर्तिकर्ताओं के ऑडिट को प्राथमिकता दें।

कई प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं के पास पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। उनके पास अपनी इन्वेंट्री अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं होती है, इसलिए कार्य मानकों और उत्पादन स्थितियों को निर्धारित करना आसान नहीं हो सकता है।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि ज्यादातर फर्मों के पास यह देखने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है कि उनका कच्चा माल कहां से आया, जो अस्वीकार्य है। हमें कच्चे माल के लिए पता लगाने की प्रक्रिया के लिए उनकी आवश्यकता होनी चाहिए। व्यापार के प्रदर्शन में तेजी से सुधार करने के लिए प्रबंधकों और शेयरधारकों का दबाव हमारे कच्चे माल के आपूर्तिकर्ताओं के ज्ञान की तलाश करने और निरंतर सुधार के लिए एक प्रणाली स्थापित करने का अनुरोध करने के लिए इस आवश्यकता को संबोधित करता है; नतीजतन, हम अपने प्लांट के प्रदर्शन को बढ़ाएंगे।

इस कंपनी की एक अन्य महत्वपूर्ण वस्तु स्थिरता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता है जो इसके संचालन के लिए मौलिक है। यहां तक ​​कि वे अपने ग्राहकों को उनके स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करते हैं, और अंत में, उपभोक्ताओं को पता चलता है कि वे पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x