” हम सभी एक लंबा सफर तय कर चुके हैं, अभी और लंबा सफर तय करना बाकी है।”

-      Jagdeep Hira 

दिसम्बर, 2022 |

प्रिय टीम,

आप सभी को संबोधित करते हुए मुझे हमेशा खुशी होती है, लेकिन मुझे इसबार अत्यधिकप्रसन्नता हो रही है क्योंकि आप सभी के प्रयासों और समर्थन के साथ, हमने FY23 के दूसरी तिमाही में राजस्व के मामले में ₹100 करोड़ (₹101.26 करोड़) के आंकड़े को पार कर लिया है। इसके साथ, हम केवल अयोध्या स्थल से ₹100 करोड़ के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं, जिसमें पिछली तिमाही का राजस्व ₹99 करोड़ है। मैं इस उपलब्धि पर टीम के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहता हूं।

मेरा मानना ​​है कि पिछले कुछ वर्षों में, यह संख्या एक लक्ष्य था जिसके लिए हम कमर कस रहे थे। हालाँकि, 2007 में पीएम3 के चालू होने के तुरंत बाद, जब हमने आने वाले दशकों में ₹150 करोड़ का आंकड़ा हासिल करने का सपना देखा था, तो यह एक कठिन काम लग रहा था। पैका परिवार के सभी सदस्यों को इस उपलब्धि के लिए बधाई। आपकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के कारण, हम सभी एक लंबा सफर तय कर चुके हैं, लेकिन अभी और लंबा सफर तय करना बाकी है।

इस मुकाम को हासिल करने में सक्षम होने के प्रमुख कारणों में से एक टीम संबंध और टीम के सदस्यों का एक-दूसरे पर भरोसा है। जहां तक ​​मेरी बात है, मैंने हमेशा 100% जाने की मानसिकता में विश्वास किया है, भले ही हम शून्य से शुरुआत कर रहे हों। आंतरिक असुरक्षाओं को खत्म करने के प्रयासों के परिणामस्वरूप आने वाले किसी भी निर्णय के लिए हमें कभी भी आलोचनात्मक नहीं होना चाहिए।

हमें लगातार आगे बढ़ना चाहिए और अगले लक्ष्य के बारे में सोचना चाहिए। मैं यहां कुछ नेतृत्व कौशल का उल्लेख करना चाहूंगा:

  • एक सकारात्मक कार्य संस्कृति में काम करने वाली एक खुश टीम जिसकी स्पष्ट दिशाएँ हैं और लक्ष्य निर्धारित हैं, उस टीम की तुलना में 13% अधिक उत्पादक है जहाँ कार्य संस्कृति सकारात्मक नहीं है।
  • टीम का मनोबल हमेशा ऊंचा होना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मनोबल बढ़ाने के तरीके अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हैं और यह लीडर की जिम्मेदारी है कि वे सुनिश्चित करें कि टीम के सभी सदस्य एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं और टीम के लिए मूल्यवान हैं।
  • भरोसा सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है। लीडर को अपनी टीम पर भरोसा करना चाहिए। लीडर को हमेशा अपनी टीम से बात करना चाहिए।

जैसा मैंने कहा, हमें अगले लक्ष्य के लिए अपनी कमर कसनी होगी। 2025 के लिए अपने रणनीतिक लक्ष्य के रूप में YPL का अपना BHAG (बिग हेयरी ऑडियस गोल) है। हालांकि यह चुनौतीपूर्ण लगता है, मेरा मानना ​​है कि अगर हम अपनी सारी ऊर्जा लगाते हैं और एक टीम के रूप में एक साथ ध्यान केंद्रित करते हैं तो हम इस लक्ष्य को भी हासिल कर सकते हैं।

हम एक ऐसा संगठन हैं जो अलग तरह से काम करता है, और जिसने हमें अब तक अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की है। हमारी कई प्रक्रियाएँ बहुत प्रभावी हैं, लेकिन उन्हें समय पर सुधार और सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता है। मैं कुछ ऐसी प्रक्रियाओं का उल्लेख करना चाहूंगा जो अब तक कंपनी के विकास के लिए बहुत प्रभावी रही हैं।

  • लक्ष्य पत्र (एलपी) प्रणाली – एलपी यह सुनिश्चित करता है कि सब कुछ मापने योग्य है और हम यह विश्वास करते हैं कि जो कुछ भी मापा जा सकता है उसे नियंत्रित किया जा सकता है।
  • डीएमटी (DMT) – सभी व्यक्तियों का गंभीर और मानसिक जुड़ाव।
  • सीएलटीआई (CLTI) / 6S – निर्माण में, यह माना जाता है कि मशीन/उपकरण हमेशा विफलता मोड में आने से पहले खुद से मदद मांगते हैं। हमें हमेशा सुनना चाहिए!
  • एफआईपी (FIP) – निरंतर सुधार और विकास के लिए यह एक आवश्यकता है।
  • यश समृद्धि पथ (YSP) – कुछ भी खोने के डर के बिना निरंतर सीखने और विकास के लिए टीम के प्रत्येक सदस्य को शामिल करना।

मुझे विश्वास है कि एक टीम के रूप में हम एक साथ मिलकर एक बड़ा बदलाव लाने में सक्षम होंगे। एक बार फिर, मैं आप में से प्रत्येक को बधाई देना चाहता हूं, और आगामी परियोजनाओं और लक्ष्यों के लिए आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x